इग्लैंड दौरे के लिए भारतीय टेस्ट टीम का ऐलान, केएल राहुल और साहा को पास करना होगा फिटनेस टेस्ट

पहले ऐसी चर्चा थी कि इस चा महीने के एक लंबे दौरे और कोविड-19 के हालात के कारण बीसीसीआई इंग्लैंड के लिए 30 खिलाड़ियों के बड़े दल को भेजेगा. इसके पीछे वजह दौरे में अनिवार्य 14 दिन के क्वारंटिन का नियम और आपातकालीन स्थिति में दूसरे खिलाड़ी की जरूरत का होना है, लेकिन अब सेलेक्टरों ने 20  सदस्यीय टीम का चयन किया है.

इग्लैंड दौरे के लिए भारतीय टेस्ट टीम का ऐलान, केएल राहुल और साहा को पास करना होगा फिटनेस टेस्ट

केएल राहुल की हाल ही में एपेंडिक्स की सर्जरी हुई है

खास बातें

  • जसप्रीत बुमराह और रवींद्र जडेजा की टीम में वापसी
  • हार्दिक पंड्या और भुवनेश्वर कुमार को नहीं मिली जगह
  • बीसीसीआई ने किया 20 सदस्यीय टीम का ऐलान
नई दिल्ली:

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने इंग्लैंड के चार महीने के दौर और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया है. हालांकि, शुरुआती खबर के उलट सेलेक्टरों ने 20 सदस्यीय टीम चुनी है. पहले ऐसी चर्चा थी कि इस चा महीने के एक लंबे दौरे और कोविड-19 के हालात के कारण बीसीसीआई इंग्लैंड के लिए 30 खिलाड़ियों के बड़े दल को भेजेगा. इसके पीछे वजह दौरे में अनिवार्य 14 दिन के क्वारंटिन का नियम और आपातकालीन स्थिति में दूसरे खिलाड़ी की जरूरत का होना है, लेकिन अब सेलेक्टरों ने 20  सदस्यीय टीम का चयन किया है.

विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), रोहित शर्मा, शुबमन गिल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, आर. अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल,  वॉशिंगटन सुंदर, जसप्रीत बुमराह, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, शार्दूल ठाकुर, उमेश यादव, केएल राहुल और ऋिद्धिमान साहा (फिटनेस टेस्ट पास करने पर)

स्टैंड-बाय खिलाड़ी: अभिमन्यू ईश्वरन, प्रसिद्ध कृष्णा, आवेश खान और अर्जन नगवासवाला


चयन के साथ ही सेलेक्टरों ने केएल राहुल और दूसरे विकेटकीपर ऋिद्धिमान  साहा को लेकर स्थिति साफ कर दी है. इन दोनों खिलाड़ियों की टीम के साथ रवानगी पूरी तरह से फिटनेस टेस्ट पर निर्भर करेगी. केएल राहुल पिछले दिनों पेट में दर्द के कारण मैच नहीं खेल सके थे और उनका एपेंडिक्स का ऑपरेशन हुआ है, तो वहीं साहा कोविड संक्रमित पाए गए थे. ऐसे में इन दोनों खिलाड़ियों का इंग्लैंड दौरे पर जाना मुश्किल ही नहीं, बल्कि खासा मुश्किल लग रहा है क्योंकि केएल राहुल को उबरने में अच्छा-खासा समय लगेगा, तो कोविड-19 के झटके से उबरना और कमजोरी से पार पाकर फिटनेस, मैच फिटनेस हासिल करने के लिए काफी समय की जरूरत होगी.

वही, इंग्लैंड के खिलाफ पिछली घरेलू सीरीज में बीच सीरीज से हट गए जसप्रीत बुमराह और चोट के कारण सीरज से बाहर रहे रवींद्र जडेजा की भी टेस्ट टीम में वापसी हुयी है. जसप्रीत बुमराह अपनी शादी के कारण इंग्लैड के खिलाफ बीच टेस्ट सीरीज से हट गए थे, तो रवींद्र जडेजा चोटिल होने के कारण टेस्ट सीरीज में नहीं खेल सके थे. वहीं, ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या को टीम में जगह नहीं दी गयी है क्योंकि अभी वह पूरी तरह गेंदबाजी करने में सक्षम नहीं हैं, तो भुवनेश्वर कुमार भी इस टीम का हिस्सा नहीं हैं. भुवी को टीम में जगह नहीं मिल सकी है. बीसीसीआई ने जारी बयान में कहा, "चयन समित ने पहली वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल और पांच टेस्ट मैचों के लिए भारतीय टीम का चयन किया है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कुछ दिन पहले मिनी ऑक्शन में कृष्णप्पा गौतम 9.25 करोड़ रुपये में बिके थे.