टी-20 वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया के नंबर वन बनने का फ़ायदा

टी-20 वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया के नंबर वन बनने का फ़ायदा

नई दिल्‍ली:

नए साल का पहला महीना ख़त्म होते-होते टीम इंडिया ने धमाकेदार वापसी कर दिखाई। वनडे में भले ही निराशा हाथ लगी लेकिन टी-20 मैचों में क्लीनस्वीप से भारत ने इशारा किया कि वो दो महीने बाद वर्ल्ड टी-20 में कमाल करने का माद्दा रखते हैं।

भारत अब टेस्ट क्रिकेट और टी-20 की आईसीसी रैंकिंग में नंबर वन बन गया है। टी-20 सीरीज़ में वाइटवॉश की ये ख़ुशी टीम इंडिया के लिए हाल के वनडे मैचों की निराशा को मानो कोसों दूर ले गई है।

ऑस्ट्रेलिया का सफ़ाया करने का सीधा असर आईसीसी टी-20 रैंकिंग पर हुआ है। इस साल वर्ल्ड टी-20 की मेज़बानी से पहले भारत के लिए इससे अच्छी ख़बर नहीं हो सकती थी। कप्तान एमएस धोनी के लिए भी ये जीत राहत बनकर आई है। वो कहते हैं कि 'वर्ल्ड टी-20 में हालात आईपीएल जैसे होंगे। हमें आक्रामक रहना है और टीम के बैलेंस का फ़ायदा उठाना है। युवराज नंबर पांच पर हो तो कम प्रेशर होगा। वो लय में भी आ जाएंगे।'

ये सीरीज़ जीत अंतरराष्ट्रीय मंच पर इस बात का एलान भी है कि 20 ओवर के क्रिकेट में भारत इस समय टॉप फ़ॉर्म में है। बाकी देशों के लिए भारतीय ज़मीन पर मेज़बनों को हराना टेढ़ी खीर साबित हो सकता है। कुछ अहम पहलू भारतीय टीम के लिए ताक़त बनकर सामने आए हैं।

- T20 के मद्देनज़र मौजूदा टीम का बैलेंस
- विराट कोहली की शानदार फ़ॉर्म
- टॉप ऑर्डर का बढ़ता आत्मविश्वास
- गेंदबाज़ी पर भरोसा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

साफ़ है कि टीम इंडिया की घर वापसी होते-होते कहानी 'अंत भला तो सब भला' हो चुकी है। नए साल के पहले महीने में ही मेन इन ब्लू ने तय कर दिया है कि उन्हें पूरी तरह दरकिनार करना आसान नहीं है।