कोलंबो टेस्ट : राहुल की शतकीय पारी, रोहित शर्मा शतक से चूके

कोलंबो टेस्ट : राहुल की शतकीय पारी, रोहित शर्मा शतक से चूके

कोलंबो टेस्ट में विराट कोहली। (सौजन्य : AFP)

कोलंबो के पी सारा ओवल मैदान में खेले जा रहे भारत-श्रीलंका सीरीज के दूसरे टेस्ट में टीम इंडिया ने पहले दिन का खेल समाप्त होने तक छह विकेट के नुकसान पर 319 रन बना लिए। पहले दिन के आकर्षण का केंद्र केएल राहुल का शानदार शतक रहा। उनके अलावा रोहित शर्मा ने 79 रनों की पारी खेली। एंजेलो मैथ्यूज ने रोहित को पगबाधा आउट किया।

सलामी बल्लेबाज केएल राहुल 108 रन बनाकर चमीरा की गेंद पर आउट हुए। राहुल के करियर का यह दूसरा टेस्ट शतक है। भारत के पहले दो विकेट 12 रन पर ही गिर जाने के बाद कप्तान विराट कोहली ने राहुल के साथ शतकीय साझेदारी करके टीम इंडिया की लड़खड़ाती पारी को संभाला, लेकिन वह 78 के स्कोर पर रंगना हेराथ की गेंद को समझ नहीं सके और मैथ्यूज को कैच थमा दिया।

श्रीलंका की ओर से रंगना हेराथ और धम्मिका प्रसाद को दो-दो विकेट मिले, जबकि एंजेलो मैथ्यूज और दशमंता चमीरा को एक-एक विकेट मिला।

भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। भारत को मैच की चौथी ही गेंद पर तगड़ा झटका लगा, जब ओपनर मुरली विजय को धम्मिका प्रसाद ने शून्य पर पगबाधा आउट कर दिया। इसके बाद अजिंक्य रहाणे भी चार रन पर प्रसाद की गेंद पर करुणारत्ने को कैच थमा बैठे। हरभजन सिंह के स्थान पर टीम में शामिल किए गए स्टुअर्ट बिन्नी मात्र 10 रन बनाकर रंगना हेराथ का शिकार हो गए।

इस मैच में भारतीय टीम में तीन बदलाव किए गए। शिखर धवन, हरभजन सिंह और वरुण आरोन की जगह मुरली विजय, स्टुअर्ट बिन्नी और उमेश यादव को शामिल किया गया, वहीं श्रीलंकाई टीम में नुवान प्रदीप की जगह दशमंता चमीरा को शामिल किया गया है।

शिखर धवन चोट के कारण सीरीज़ से बाहर हो गए हैं, जबकि गॉल टेस्ट में खराब रदर्शन करने वाले हरभजन और आरोन को बाहर बिठाया गया है।

गुरुवार सुबह बीसीसीआई सचिव अनुराग ठाकुर ने कुमार संगकारा के विदाई टेस्ट के मौके पर उन्हें मोमेंटो भेंट किया।


इस मैच में जहां श्रीलंकाई टीम अपने महानतम बल्लेबाज कुमार संगकारा को जीत के साथ विदाई देने की कोशिश करेगी, वहीं पहले मैच में नाटकीय तरीके से हारने के बाद भारतीय टीम अपनी गलतियों से सबक लेकर जीत के उद्देश्य से उतरेगी। गौरतलब है कि भारत सीरीज में 0-1 से पीछे है।

कोलंबो के पी सारा स्टेडियम की पिच में उछाल अधिक है, लेकिन यह भी स्पिनरों की मददगार होगी।

भारत ने पी सारा ओवल मैदान पर पिछली बार 2010 में श्रीलंका को पांच विकेट से हराया था, जिसमें वीरेंद्र सहवाग और वीवीएस लक्ष्मण ने शतक जड़े थे। ईशांत शर्मा, मुरली विजय और अमित मिश्रा भी उस जीत का हिस्सा थे।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं :
भारत : विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, केएल राहुल, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, रिद्धिमान साहा, आर अश्विन, अमित मिश्रा, ईशांत शर्मा, उमेश यादव और स्टुअर्ट बिन्नी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

श्रीलंका :एंजेलो मैथ्यूज (कप्तान), दिमुथ करुणारत्ने, कौशल सिल्वा, कुमार संगकारा, लहिरु थिरिमाने, दिनेश चंडीमल, जेहान मुबारक, रंगना हेराथ, धम्मिका प्रसाद, थारिंदु कौशल और दशमंता चमीरा