विज्ञापन
This Article is From Sep 01, 2015

विराट की युवा सेना ने 22 साल बाद फिर जीती लंका, अश्विन को मैन ऑफ द सीरीज़

विराट की युवा सेना ने 22 साल बाद फिर जीती लंका, अश्विन को मैन ऑफ द सीरीज़
श्रीलंकाई कप्तान एंजेलो मैथ्यूज ने शानदार शतक बनाया. (सौजन्य : AFP)
कोलंबो के एसएससी क्लब मैदान में खेले गए तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच के अंतिम दिन टीम इंडिया ने श्रीलंका को 117 रन से हरा दिया। इस प्रकार विराट की इस युवा सेना ने ऐतिहासिक जीत दर्ज करते हुए 22 साल बाद एक बार फिर श्रीलंका को उसी की धरती पर मात देने में कामयाबी हासिल कर ली।

अश्विन को मैन ऑफ द सीरीज, पुजारा को मैन ऑफ द मैच
अश्विन को तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 21 विकेट लेने पर मैन ऑफ द सीरीज चुना गया, जबकि चेतेश्‍वर पुजारा को तीसरे टेस्‍ट मैच के लिए मैन ऑफ द मैच दिया गया।

अश्विन-ईशांत की शानदार गेंदबाजी
टीम इंडिया की ओर से दूसरी पारी में आर अश्विन ने शानदार गेंदबाजी करते हुए श्रीलंका के चार खिलाड़ियों को आउट किया, वहीं ईशांत शर्मा ने तीन खिलाड़ियों को पैवेलियन भेजा, जबकि उमेश यादव को दो और अमित मिश्रा को एक विकेट मिला। गौरतलब है कि टीम इंडिया द्वारा 386 रन के विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए पांचवे और अंतिम दिन श्रीलंका की पारी 268 रन पर समाप्त हो गई।

मैथ्यूज का शतक
श्रीलंका की ओर से कप्तान एंजेलो मैथ्यूज ने शानदार शतक बनाया। यह उनके टेस्ट करियर का सातवां शतक है। मैथ्यूज ने कुसल परेरा के साथ 135 रन की साझेदारी की। मैथ्यूज ने काफी देर तक एक छोर थामे रखा, लेकिन चाय के बाद पहले ही ओवर की तीसरी गेंद में ईशांत शर्मा की गेंद पर अंपायर द्वारा 110 रन पर पगबाधा आउट करार दिए गए।

कुसल परेरा ने फिर खेली शानदार पारी
पांचवे दिन श्रीलंका को पहला झटका उमेश यादव ने दिया। उन्होंने चौथे विकेट के रूप में कौशल सिल्वा को 27 रन पर चेतेश्वर पुजारा के हाथों कैच कराया। श्रीलंका का पांचवा विकेट लहिरु थिरिमाने के रूप में गिरा। उन्हें आर अश्विन ने 12 रन पर कैच आउट किया। छठे विकेट के रूप में अश्विन ने कुसल परेरा को आउट किया। पहली पारी में अर्धशतक लगाने वाले परेरा दूसरी पारी में भी अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे, लेकिन 70 रन पर गलत शॉट खेल गए और रोहित शर्मा ने उन्हें लपक लिया।

आईसीसी ने ईशांत पर तय किए आरोप
आईसीसी ने ट्वीट करके जानकारी दी कि ईशांत शर्मा, दिनेश चंडीमल, लहिरु थिरिमाने और धम्मिका प्रसाद पर आईसीसी आचार संहिता उल्लंघन संबंधी आरोप तय कर दिए गए हैं। इसका विवरण टेस्ट मैच के समापन दिया जाएगा।
गौरतलब है कि चौथे दिन टीम इंडिया ने पहली पारी की बढ़त को मिलाकर श्रीलंका के सामने 386 रन का विशाल लक्ष्य रखा था। दूसरी पारी में टीम इंडिया 274 रन पर ऑलआउट हो गई थी। श्रीलंका को दूसरी पारी में पहला झटका ईशांत शर्मा ने दिया। ईशांत ने उपुल थरंगा को शून्य पर विकेट के पीछे नमन ओझा को कैच कराया। दूसरे और तीसरे विकेट के रूप में उमेश यादव ने क्रमशः दिमुथ करुणारत्ने (0) और दिनेश चंडीमल (18) को आउट किया।

रोहित-बिन्नी की अर्धशतकीय साझेदारी
चौथे दिन का खेल शुरू होने के बाद कप्तान विराट कोहली (21) ज्यादा देर नहीं टिक सके और नुवान प्रदीप की गेंद पर स्लिप में उपुल थरंगा को कैच थमा बैठे। इसके बाद रोहित शर्मा ने स्टुअर्ट बिन्नी के साथ 54 रन की साझदेरी करके टीम को कुछ हद तक मजबूती प्रदान की। रोहित ने अर्धशतक लगाया, लेकिन हमेशा की तरह अपना विकेट फेंक दिया और 50 रन पर ही धम्मिका प्रसाद की गेंद पर नुवान प्रदीप को कैच थमा दिया।

स्टुअर्ट बिन्नी ने भी कुछ अच्छे शॉट खेले, लेकिन अर्धशतक से चूक गए और 49 रन पर तेज गेंदबाज धम्मिका प्रसाद का शिकार हो गए। इससे पहले बिन्नी ने नमन ओझा के साथ 42 रन की साझेदारी की। ओझा को रंगना हेराथ ने 35 रन पर करुणारत्ने के हाथों कैच कराया। अमित मिश्रा ने एक बार फिर शानदार पारी खेली और 39 रन बनाए। भारत का अंतिम विकेट आर अश्विन के रूप में 274 के स्कोर पर गिरा। अश्विन ने 58 रन का योगदान दिया।

धम्मिका-प्रदीप की सधी गेंदबाजी
श्रीलंका की ओर से तेज गेंदबाज धम्मिका प्रसाद और नुवान प्रदीप ने शानदार गेंदबाजी की। दोनों ने भारत के तीन-तीन खिलाड़ियों को पैवेलियन भेजा। रंगना हेराथ और थारिंदु कौशल को एक-एक विकेट मिला।

गौरतलब है कि बारिश के कारण तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक भारत ने दूसरी पारी में तीन विकेट के नुकसान पर 21 रन बनाए थे।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
विराट की युवा सेना ने 22 साल बाद फिर जीती लंका, अश्विन को मैन ऑफ द सीरीज़
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com