यह ख़बर 01 नवंबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

भारत और श्रीलंका दोनों के पास वनडे में नंबर वन बनने का मौका

फाइल फोटो

दुबई:

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की एकदिवसीय टीम रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बाद तीसरे स्थान पर चल रहा भारत अगर श्रीलंका के खिलाफ रविवार से शुरू हो रही पांच मैचों की शृंखला को 4-1 या इससे बेहतर अंतर से जीत लेता है तो शीर्ष पर पहुंच जाएगा।

भारत अगर शृंखला 4-1 से जीतता है तो उसके दक्षिण अफ्रीका के बराबर 115 रेटिंग अंक हो जाएंगे, लेकिन दशमलव अंक तक गणना करने पर भारत नंबर एक बन जाएगा। भारत अगर 5-0 से क्लीनस्वीप करता है तो दक्षिण अफ्रीका पर दो अंक की बढ़त बना लेगा। भारत फिलहाल चौथे स्थान पर चल रहे श्रीलंका से दो अंक आगे चल रहा है।

आईसीसी ने बयान में कहा कि श्रीलंका के पास भी टीम रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने का मौका होगा, लेकिन इसके लिए उसे शृंखला के पांचों मैचों में जीत दर्ज करनी होगी।

श्रीलंका अगर पांचों मैच जीत जाता है तो उसके दक्षिण अफ्रीका के समान 115 रेटिंग अंक हो जाएंगे, लेकिन दशमलव अंक तक गणना करने पर वह शीर्ष स्थान हासिल कर लेगा।

श्रीलंका अगर 4-1 से जीत दर्ज करता है और वह पिछले विश्व चैम्पियन भारत के साथ स्थान बदलेगा।

इस बीच श्रीलंका के खिलाफ पहले तीन मैचों के लिए भारतीय कप्तान बनाए गए विराट कोहली की नजरें कल से कटक में शुरू हो रही शृंखला में नंबर एक रैंकिंग दोबारा हासिल करने पर टिकी होंगी। कोहली फिलहाल आईसीसी की बल्लेबाजों की रैंकिंग में तीसरे स्थान पर चल रहे हैं। वह शीर्ष पर चल रहे दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स से 30 रेटिंग अंक पीछे हैं।

श्रीलंका के सलामी बल्लेबाज तिलकरत्ने दिलशान सातवें, जबकि भारत के सलामी बल्लेबाज शिवर धवन नौवें स्थान पर हैं और दोनों की नजरें अपनी रैंकिंग में सुधार पर टिकी होंगी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गेंदबाजी रैंकिंग में भारत के बायें हाथ के स्पिनर रविंद्र जडेजा छठे स्थान के साथ दोनों टीमों के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज हैं। उनकी नजरें भी अपनी रैंकिंग बेहतर करने पर होगी।