विज्ञापन
This Article is From Oct 10, 2015

भारत-दक्षिण अफ्रीका वनडे सीरीज़ : अजिंक्य रहाणे फिर रहेंगे टीम से बाहर

भारत-दक्षिण अफ्रीका वनडे सीरीज़ : अजिंक्य रहाणे फिर रहेंगे टीम से बाहर
अजिंक्य रहाने (फाइल फोटो)
नई दिल्ली: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच वनडे सीरीज़ का पहला वनडे रविवार को कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला जाएगा। मैच में टीम इंडिया की कोशिश जीत से सीरीज़ की शुरुआत करने पर होगी, लेकिन टीम का एक खिलाड़ी एक बार फिर मैच को बैंच पर बैठकर देखने को मजबूर होगा। यह खिलाड़ी हैं अजिंक्य रहाणे।

कप्तान धोनी ने किया खुलासा
कानपुर वनडे से पहले कप्तान एमएस धोनी ने बातों-बातों में यह इशारा कर दिया कि रहणे को एक बार फिर बैंच पर बैठना पड़ेगा। कप्तान ने रहाणे की जमकर तारीफ की और अफ्रीकी टीम से टक्कर लेने वाली टीम की तस्वीर साफ कर दी। धोनी ने कहा, 'मेरे मुताबिक रहाणे नंबर चार के लिए फिट बल्लेबाज हैं लेकिन नंबर चार भी रहाणे के लिए थोड़ा नीचे हो जाता है। रहाणे ओपनिंग करने के लिए उपयुक्त बल्लेबाज हैं। आप रोहित शर्मा का उदाहरण ले सकते हैं। रोहित घरेलू क्रिकेट में नीचे बल्लेबाजी करते हैं लेकिन वे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में हमारे लिए ओपनिंग करते हैं।'

पांचवे-छठे क्रम के बल्लेबाज की तलाश
धोनी ने रहाणे पर आगे बात करते हुए कहा, 'ऐसे माहौल में रहाणे को टीम में शामिल करना मुश्किल है। हमे नंबर पांच या छह पर बल्लेबाजी की तलाश है और रहाणे इसमें फिट नहीं बैठते। अगर मौका मिले तो हम उन्हें टॉप तीन बल्लेबाजों मे शामिल करने की कोशिश करेंगे लेकिन फिलहाल प्लेइंग इलेवन में उनको शामिल करना मुश्किल है।'

कप्तान के इस बयान के बाद रहाणे पर चली बहस पर विराम लग गया है। जाहिर है कप्तान ने खुलकर बयान देने से पहले रहाणे से बात की हो लेकिन इससे रहाणे के करियर पर कितना असर होगा इसका अनुमान लगाना ज्यादा मुश्किल नहीं है।

धोनी की कप्तानी में 26 वनडे मैच खेले
रहाणे ने धोनी की कप्तानी में 26 वनडे मैच खेले हैं। इन मैचों की 25 पारियों में उन्होंने 31.21    718 रन बनाए हैं। इनमें रहाणे के बल्ले से सिर्फ एक शतक और 3 अर्द्धशतक निकले। शायद रहाणे का यह प्रदर्शन कप्तान धोनी के पैमाने के मुताबिक नहीं है। वैसे रहाणे ने भारत के लिए अब तक 58 वनडे खेले हैं। इनमें 31.00 की औसत से 2 शतक और 10 अर्द्धशतकीय पारी के साथ 1705 रन बनाए हैं। बांग्लादेश में धोनी ने रहाणे को यह कहकर टीम से बाहर रखा कि वे वनडे में स्ट्राइक रोटेट करना नहीं जानते हैं और अब उन्हें टॉप ऑर्डर का बल्लेबाज बताकर टीम से बाहर रखने का ऐलान कर दिया है।

ओपनरों में से किसी के बाहर होने पर ही मौका
अगर पिछले एक साल में रहाणे के प्रदर्शन पर नजर डालें तो कप्तान का भरोसा खोने के लिए वे खुद जिम्मेदार हैं। रहाणे को एक साल में 23 वनडे खेलने का मौका मिला है। रहाणे ने इस दौरान 36.75 के औसत से 735 रन बनाए हैं। शतक और अर्द्धशतक की बात करें तो उन्होंने एक शतक नवंबर में श्रीलंका के खिलाफ बनाया और चार अर्द्धशतक बनाए हैं। अब रहाणे को टीम इंडिया में शामिल होने के लिए इस बात का इंतजार करना होगा कि टॉप तीन बल्लेबाज किसी वजह से टीम से बाहर रहें। तभी मुंबई के अजिंक्य रहाणे पर कप्तान एमएस धोनी की नजरें इनायत होंगी।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
भारत-दक्षिण अफ्रीका वनडे सीरीज़ : अजिंक्य रहाणे फिर रहेंगे टीम से बाहर
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com