यह ख़बर 03 फ़रवरी, 2012 को प्रकाशित हुई थी

भारत ने मानसिक बढ़त गंवा दी है : ली

खास बातें

  • भारत को टेस्ट सीरीज में 0.4 से शिकस्त झेलनी पड़ी जबकि दो मैचों की सीरीज के पहले टी20 मैच में भी टीम इंडिया को हार का मुंह देखना पड़ा।
मेलबर्न:

ऑस्ट्रेलिया के अनुभवी तेज गेंदबाज बेट्र ली का मानना है कि भारत ने इस सत्र में मानसिक बढ़त गंवा दी है और उनकी टीम इसका पूरा फायदा उठाते हुए मेहमान टीम को क्रिकेट के किसी भी प्रारूप में कामयाब होने से रोकने की कोशिश करेगी।

भारत को टेस्ट सीरीज में 0.4 से शिकस्त झेलनी पड़ी जबकि दो मैचों की सीरीज के पहले टी20 मैच में भी टीम इंडिया को हार का मुंह देखना पड़ा। ली ने कहा कि मेहमान टीम के गिरे हुए मनोबल को देखते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम उन पर कड़ा वार जारी रखेगी।
ली ने एमसीजी में आज होने वाले दूसरे टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच से पूर्व कहा, ‘‘मुझे लगता है कि लय और मानसिक मजबूती एक साथ चलते हैं। टेस्ट खिलाड़ियों ने जिस तरह का खेल दिखाया उसे देखते हुए हमारे लिए प्रयास करना और जीतना अहम है।’’ इस तेज गेंदबाज ने कहा, ‘‘सभी क्लीनस्वीप चाहते हैं। हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि ऑस्ट्रेलिया के गर्मियों के इस सत्र में भारत जीत नहीं पाए।’’ ली ने सिडनी में पहले टी20 में अपने पहले ओवर में ही वीरेंद्र सहवाग को पवेलियन भेजकर भारत का विकेटों का पतन शुरू किया था लेकिन उन्होंने कहा कि सिडनी में उनकी टीम परफेक्ट नहीं थी।

ली ने कहा, ‘‘पिछले मैच में हमने परफेक्ट खेल नहीं दिखाया। कुछ कमियां थी, मुझे लगता है कि यह मौसम और हालात के कारण था।’’ टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले चुके ली ने 76 मैचों में 30 . 81 की औसत से 310 विकेट हासिल किए। अब केवल वनडे और टी20 खेलने वाले इस तेज गेंदबाज ने अब तक इन दोनों प्रारूपों में क्रमश: 22 . 89 और 27.69 की औसत से 357 और 23 विकेट चटकाए हैं।

ली ने कहा कि मेजबान देश की ट्वेंटी20 टीम अब भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पैर जमाने की कोशिश कर रही है। उन्होंने कहा, ‘‘यह हमारे लिए शानदार जीत थी। यह हमारे लिए खुद को टीम के रूप में जानने का मौका था।’’ ऑस्ट्रेलिया ने अपनी टेस्ट और ट्वेंटी20 टीमों के बीच बड़ा अंतर किया है और सिर्फ सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर की एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जो दोनों टीमों की अंतिम एकादश में शामिल रहे। दूसरी तरफ भारत ने टेस्ट टीम के छह खिलाड़ियों को पहले ट्वेंटी20 मैच में खिलाया। ली ने संन्यास की मांग का सामना कर रही सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण की टीम इंडिया की अनुभवी तिकड़ी का भी समर्थन किया। उन्होंने कहा, ‘‘जब आपके पास सचिन तेंदुलकर जैसा खिलाड़ी है तो मैं किसी भी दिन उसे अपनी टीम में शामिल करूंगा। उसका रुतबा दमदार है। वह और द्रविड़ बेशक तब बाहर हो जाएंगे जब उन्हें लगेगा कि आगे बढ़ने का समय आ गया है।’’

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ली ने कहा, ‘‘हमने इस सीरीज में सचिन तेंदुलकर को 70 रन बनाते हुए देखा इसलिए वह अच्छी फार्म में है। लोग उससे शतक बनाने की उम्मीद करते हैं लेकिन अब भी उसका औसत 50 से अधिक है।’’ इस तेज गेंदबाज का मानना है कि भारत पास पलटने और टीम की लगातार हार से उबरने के प्रयास में है। उन्होंने कहा, ‘‘जब आप भारत की तरह 4.0 से हारते हो तो यह मनोबल तोड़ने वाला होता है। वे इन ट्वेंटी20 मैचों से उर्जा लेने की कोशिश करेंगे जिससे कि जीत की राह पर लौट सकें। हम बेशक उन्हें रोकने की कोशिश करेंगे।’’ जब सभी भारतीयों की आलोचना कर रहे हैं तब ली ने कहा कि मेहमान टीम को दबाव में रखने के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम को भी श्रेय दिया जाना चाहिए।