विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 05, 2022

IND vs ZIM: अगर भारत का आखिरी सुपर 12 मैच बारिश की भेंट चढ़ा तो क्या होगा समीकरण? जानिए डिटेल

IND vs ZIM: भारत के नाम फिलहाल 6 अंक हैं और वह अपने ग्रुप में नंबर 1 स्थान पर काबिज है. जबकि दक्षिण अफ्रीका (5 अंक) नंबर 2 और पाकिस्तान (4 अंक) नंबर 3 स्थान पर है. अगर जिम्बाब्वे और भारत के बीच 5 ओवर वाला मैच (India vs Zimbabawe) भी नहीं खेला जाता है, तो दोनों टीमें अंक बांटने पड़ेंगे.

Read Time: 3 mins
IND vs ZIM: अगर भारत का आखिरी सुपर 12 मैच बारिश की भेंट चढ़ा तो क्या होगा समीकरण? जानिए डिटेल
Team India

Team India Semi Final Scenario: भारतीय क्रिकेट टीम ने बुधवार को बांग्लादेश को हराकर टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2022) के ग्रुप 2 से सेमीफाइनल के लिए क्वालिफिकेशन में एक बड़ी छलांग लगाई. लेकिन, नॉकआउट मैच उनका स्थान अभी पक्का नहीं हुआ है. पाकिस्तान, बांग्लादेश और दक्षिण अफ्रीका इस रेस में अभी बने हुए हैं. गुरुवार को दक्षिण अफ्रीका पर पाकिस्तान की जीत ने सेमीफाइनल क्वालीफिकेशन के लिए कई टीमों के लिए मौके खोल दिया है. अगर भारत अपने आखिरी सुपर 12 मैच (IND vs ZIM) में जिम्बाब्वे के खिलाफ जीतता है, तो रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की टीम अपने ग्रुप पर टॉप पर सॉलिड हो जाएगी. लेकिन, अगर बारिश में मैच धुल गया तो क्या होगा?

बारिश इस टी20 वर्ल्ड कप की सबसे बड़ी विलेन बनी हुई है, जिसने कई मुकाबलों को खराब करने का काम किया है. हालाँकि ग्रुप 2 में बारिश का प्रकोप उतना व्यापक नहीं रहा, लेकिन ग्रुप 1 में इसकी वजह से कुछ महत्वपूर्ण मैचों बेनतीजा रहे. जिससे बड़ी टीमों को अंक बाटने पड़े और सेमीफाइनल क्वालीफिकेशन के दृष्टिकोण से नुकसान झेलना पड़ा.

भारत के नाम फिलहाल 6 अंक हैं और वह अपने ग्रुप में नंबर 1 स्थान पर काबिज है. जबकि दक्षिण अफ्रीका (5 अंक) नंबर 2 और पाकिस्तान (4 अंक) नंबर 3 स्थान पर है. अगर जिम्बाब्वे और भारत के बीच 5 ओवर वाला मैच (India vs Zimbabawe) भी नहीं खेला जाता है, तो दोनों टीमें अंक बांटने पड़ेंगे. ऐसे में भारत के पास एक और अंक के साथ 7 पर होगा.

ऐसे में भारत सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर लेगा, लेकिन ग्रुप विजेता के तौर पर आगे बढ़ना तय नहीं होगा. बेहतर नेट रन रेट की बदौलत साउथ अफ्रीका के पास ऐसे मामले में नीदरलैंड को हराकर (SA vs NED) ग्रुप में नंबर 1 स्थान हासिल करने का मौका होगा.

साथ ही पाकिस्तान और बांग्लादेश मैच का विजेता (PAK vs BAN) इस स्थिति में सेमीफाइनल में तभी पहुंच सकता है, अगर  दक्षिण अफ्रीका नीदरलैंड से हार जाता है तो. प्रोटीज की जीत पाकिस्तान और बांग्लादेश दोनों को टूर्नामेंट से बाहर कर देगी क्योंकि साउथ अफ्रीका और भारत दोनों के पास 7 अंक होंगे.

आपको बतां दें कि टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup Group Stage) में ग्रुप मैचों में से किसी के लिए कोई रिजर्व डे नहीं है. केवल सेमीफाइनल और फाइनल में बारिश की स्थिति में रिजर्व डे का प्रावधान है.

Happy Birthday Virat Kohli: ऑस्ट्रेलियाई स्टार ने कोहली को Live TV पर स्पेशल अंदाज में दी जन्मदिन की बधाई-Video

विराट कोहली के जन्मदिन पर उनके यंग फैंस की बातें सुन आप भी रह जायेंगे हैरान

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
T20 World Cup 2024: सुपर-8 की रेस से पाकिस्तान का बाहर होना तय! इस वजह से फ्लोरिडा में लगाई गई इमरजेंसी, मैच होगा रद्द?
IND vs ZIM: अगर भारत का आखिरी सुपर 12 मैच बारिश की भेंट चढ़ा तो क्या होगा समीकरण? जानिए डिटेल
103 off 26 balls, 14 sixes, 4 fours: Abhishek Sharma sets stage on fire after IPL 2024
Next Article
"26 गेंद में 103 रन", अभिषेक शर्मा का आया भूचाल, 14 छक्के और 4 चौके लगाकर मचाई खलबली, Video
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;