विज्ञापन
Story ProgressBack

IND vs USA: अमेरिका को हराकर भारत ने सुपर आठ का कटाया टिकट, पाकिस्तान को भी मिली संजीवनी

India vs United States: अर्शदीप सिंह की शानदार गेंदबाजी और उसके बाद सूर्यकुमार यादव के नाबाद अर्द्धशतक के दम पर भारत ने एक लो स्कोरिंग मैच में अमेरिका को सात विकेट से हराकर सुपर-8 के लिए अपनी जगह पक्की कर ली है.

IND vs USA: अमेरिका को हराकर भारत ने सुपर आठ का कटाया टिकट, पाकिस्तान को भी मिली संजीवनी
T20 World Cup: भारत ने अमेरिका को 7 विकेट से हराया

Team India in Super Eight: बायें हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह (चार ओवर में नौ रन पर चार विकेट )  की करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी के बाद सूर्यकुमार यादव और शिवम दुबे के बीच मुश्किल पिच पर 65 गेंद में 67 रन की अटूट साझेदारी के दम पर भारत ने आईसीसी टी20 विश्व कप ग्रुप ए मैच में बुधवार को अमेरिका को तीन विकेट से हराकर सुपर आठ में अपनी जगह पक्की की. अमेरिका को आठ विकेट पर 110 रन पर रोकने के बाद भारत ने 18.2 ओवर में तीन विकेट गंवाकर 111 रन बनाये जो सफलतापूर्वक लक्ष्य का पीछा करते हुए इस मैदान का सबसे बड़ा स्कोर है. टूर्नामेंट में जीत की हैट्रिक के बाद छह अंकों के साथ भारत सुपर आठ में पहुंच गया. अमेरिका तीन मैच में चार अंक के साथ दूसरे स्थान पर है. वहीं भारत की इस जीत से पाकिस्तान को भी फायदा हुआ है और उसके सुपर-8 में पहुंचने की संभावना अधिक हो गई है. अगर आयरलैंड 14 जून को होने वाले मैच में अमेरिका को हरा दें, तो पाकिस्तान सुपर-8 में पहुंच जाएगा.   

बता दें, लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने 10 रन तक विराट कोहली (शून्य) और कप्तान रोहित शर्मा (तीन) के विकेट गंवा दिया था. दोनों को बायें हाथ के तेज गेंदबाज सौरव नेत्रवलकर (18 रन पर दो विकेट) ने आउट किया. भारत के लिए सूर्यकुमार यादव, जिन्होंने 49 गेंद में नाबाद 50 रनों की पारी खेली, एक छोर संभाले रखा. उन्होंने ऋषभ पंत (18) के साथ तीसरे विकेट के लिए 29 रन की साझेदारी की और उसके बाद दुबे के साथ मिल कर टीम को जीत दिलायी. सूर्यकुमार ने अपनी पारी में दो चौके और दो छक्के लगाये तो वहीं दुबे ने 35 गेंद की पारी में एक चौका और एक छक्का जड़ा नाबाद 31 रन का योगदान दिया. मैन ऑफ द मैच अर्शदीप रहे, जिन्होंने अपने 4 ओवरों मे 9 रन देते हुए 4 विकेट झटके. यह टी20 विश्व कप में किसी भारतीय का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन है. इससे पहले यह रिकॉर्ड रविचंद्रन अश्विन के नाम था, जिन्होंने 2014 में मीरपुर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 11 रन पर चार विकेट लिये थे.

अर्शदीप को हार्दिक पंड्या का अच्छा साथ मिला जिन्होंने चार ओवर में 14 रन देकर दो विकेट चटकाये. अक्षर पटेल को एक सफलता मिली. अमेरिका के लिए नितीश कुमार ने 23 गेंद में 27 जबकि सलामी बल्लेबाज स्टीवन टेलर ने 30 गेंद में 24 रन का योगदान दिया. लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की शुरुआत काफी खराब रही. कोहली का खराब लय इस मैच में जारी रहा जबकि रोहित भी बल्ले से योगदान नहीं दे सके.

सूर्यकुमार यादव ने नेत्रवलकर तो वहीं पंत ने जसदीप सिंह पर छक्का लगाया लेकिन पावरप्ले में भारत का स्कोर दो विकेट पर 33 रन ही था. आठवें ओवर में गेंदबाजी के लिए आये अली खान (21 रन पर एक विकेट) ने पंत को बोल्ड किया. गेंद टप्पा खाने के बाद ज्यादा उछाल लिये बिना विकेटों से टकरा गयी. सूर्यकुमार और शिवम दुबे को इसके बाद रन बनाने में परेशानी हुई. जसदीप की गेंद दुबे के बल्ले का बाहरी किनारा लेकर चार रनों के लिए चली गयी जिससे 11वें ओवर में भारत के रनों का अर्धशतक पूरा हुआ.

शैडली वान शाल्कविक की गेंद पर सूर्यकुमार की आकाशीय शॉट पर नेत्रवलकर ने कैच टपका दिया है. इस बल्लेबाज ने 14वें ओवर की आखिरी गेंद पर अली खान के खिलाफ चौका तो वहीं दुबे ने एंडरसन के खिलाफ छक्का लगाकर दबाव को कुछ कम किया. इस ओवर के बाद भारत को पांच पेनल्टी अंक मिल गये. अमेरिका ने अब तक तीन बार ओवर शुरू करने में एक मिनट की देरी की जिससे अंपायर ने उनके खिलाफ पांच पेनल्टी अंक दे दिये.

सूर्यकुमार ने अगले ओवर में शाल्कविक के खिलाफ लगातार गेंदों पर छक्का और चौका लगाने के दौरान दुबे के साथ अर्धशतकीय साझेदारी पूरी की. उन्होंने 19वें ओवर में अली खान की गेंद पर एक रन लेकर 49 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया. दुबे ने इसके बाद दो रन लेकर टीम को जीत दिला दी. इससे पहले अर्शदीप ने शुरुआती ओवर की पहली गेंद पर शयन जहांगीर (शून्य) को पगबाधा करने के बाद आखिरी गेंद पर गौस (दो रन) को चलता किया भारत को शानदार शुरुआत दिलायी.

चोटिल कप्तान मोनाक पटेल की जगह टीम की अगुवाई कर रहे आरोन जोंस (11) ने मोहम्मद सिराज की बाउंसर पर छक्का लगाकर आक्रामक तेवर दिखाया लेकिन जसप्रीत बुमराह और हार्दिक ने किफायती ओवर डाले जिससे पावर प्ले में अमेरिका दो विकेट पर 18 रन ही बना सका. जोंस एक और बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में हार्दिक की गेंद पर सिराज को कैच दे बैठे.

अब तक संभल कर खेल रहे टेलर ने नौवें ओवर में गेंदबाजी के लिए आये शिवम दुबे के खिलाफ छक्का लगाया. वह 12वें ओवर में अक्षर के खिलाफ अपनी पारी का दूसरा छक्का लगने के बाद बोल्ड हो गये. नितीश ने इसके बाद हार्दिक के खिलाफ स्ट्रेट में दर्शनीय छक्का और चौका लगाया तो वही न्यूजीलैंड के लिए खेल चुके कोरी एंडरसन (15) ने अक्षर की गेंद को दर्शकों के पास भेजा. पिछले तीन ओवर में 32 रन खाने के बाद भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने गेंद अर्शदीप को थमाई और इस गेंदबाज ने आक्रामक बल्लेबाजी कर रहे नितीश को पवेलियन भेजा. सिराज ने बाउंड्री के पास शानदार कैच लपका.

एंडरसन ने बुमराह के खिलाफ चौका तो वहीं हरमीत सिंह (10) ने छक्का लगाकर रनगति को बढ़ाया. हार्दिक ने 17वें ओवर में एंडरसन तो वहीं अर्शदीप ने 18वें ओवर में हरमीत को चलता कर अमेरिका को दोहरा झटका दिया. इन दोनों का कैच विकेट के पीछे ऋषभ पंत ने लिया. शाल्कविक ( नाबाद 11) के एक रन से इसी ओवर में अमेरिका के रनों का शतक पूरा हुआ. उन्होंने आखिरी ओवर में सिराज के खिलाफ चौका जड़ स्कोर को 110 रन तक पहुंचाने में अपना योगदान दिया.

यह भी पढ़ें: T20 World Cup: भारत ने सुपर-8 में ली एंट्री, अमेरिका की हार से पाकिस्तान को फायदा, जानें क्या है सभी टीमों का समीकरण

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
INDW vs PAKW: टीम इंडिया ने पाकिस्तान को सात विकेट से दी मात, दीप्ति शर्मा बनीं प्लेयर ऑफ द मैच
IND vs USA: अमेरिका को हराकर भारत ने सुपर आठ का कटाया टिकट, पाकिस्तान को भी मिली संजीवनी
Ben Stokes becomes the third cricketer to complete six thousand runs and two hundred wicket in test history
Next Article
Ben Stokes: बेन स्टोक्स ने रचा इतिहास, टेस्ट क्रिकेट में ऐसा कारनामा करने वाले दुनिया के तीसरे खिलाड़ी बने
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;