IND vs SA: रोहित शर्मा पर गिरेगी गाज? दो दिनों में खत्म हुआ था टेस्ट, अब ये एक्शन लेने की तैयारी में ICC

India vs South Africa Match: खबर है कि न्यूलैंड्स पिच को डिमेरिट पॉइंट्स मिलना तय है, साथ ही अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) से प्रतिबंध लगने की पूरी संभावना है. केपटाउन टेस्ट में भारत ने सात विकेट से जीत दर्ज की थी.

IND vs SA: रोहित शर्मा पर गिरेगी गाज? दो दिनों में खत्म हुआ था टेस्ट, अब ये एक्शन लेने की तैयारी में ICC

Rohit Sharma: आईसीसी और मैच रेफरी की आलोचना के चलते रोहित शर्मा पर गिरेगी गाज?

ICC likely to take Action Against Newlands Pitch: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच केपटाउन में न्यूलैंड्स ग्राउंड पर सीरीज का दूसरा और आखिरी टेस्ट मैच खेला गया था. यह मुकाबला दो दिनों के अंदर ही खत्म हो गया था. इस मैच के पहले दिन 23 विकेट गिरे थे और उसके बाद से ही न्यूलैंड्स की पिच को लेकर आलोचना हो रही थी. वहीं अब खबर है कि न्यूलैंड्स पिच को डिमेरिट पॉइंट्स मिलना तय है, साथ ही अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) से प्रतिबंध लगने की पूरी संभावना है. केपटाउन टेस्ट में भारत ने सात विकेट से जीत दर्ज की थी. यह टेस्ट केवल पांच सेशन ही चल पाया था और इसके साथ ही यह मैच टेस्ट क्रिकेट के इतिहास का सबसे छोटा मैच बना था.

क्रिकबज की रिपोर्ट के अनुसार, आईसीसी न्यूलैंड्स की पिच पर प्रतिबंध लगा सकती है. आईसीसी द्वारा मैदान को डिमेरिट पॉइंट्स दिए जा सकते हैं. हालांकि, इस बात की कोई जानकारी नहीं है कि भारत के कप्तान रोहित शर्मा को आईसीसी और मैच रेफरी के खिलाफ उनकी टिप्पणियों के लिए प्रतिबंध का सामना करना पड़ेगा या नहीं. यह मैच केवल 642 गेंदों (107 ओवर) तक चला था. वहीं पोस्ट मैच प्रजेंटेशन में रोहित शर्मा ने पिच को लेकर सवाल पूछा गया था तो उन्होंने आईसीसी और मैच रेफरी की आलोचना की थी और पिच को लेकर भी बयान दिया था.


इस मैच के बाद कई भारतीय दिग्गजों ने और कई सीनियर खिलाड़ियों ने पिच की आलोचना की थी. अब सबकी नजरें मैच रेफरी क्रिस ब्रॉड पर टिकी हैं कि वो क्या फैसला लेते हैं. इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज और अनुभवी मैच रेफरी क्रिस ब्रॉड भारतीय टीम के बीच लोकप्रिय नहीं हैं. रिपोर्ट के अनुसार, ब्रॉड के पास खराब या अनफिट रेटिंग देने के अलावा कोई विकल्प नहीं है.

आईसीसी ने पिच के लिए छह रेटिंग तय कि है- बहुत अच्छी, अच्छी, औसत, औसत से नीचे, खराब और अनुपयुक्त. अगर किसी पिच को खराब और अनुपयुक्त श्रेणी में रखा जाता है तो पिच को एक से पांच तक के बीच डिमेरिट पॉइंट्स दिए जाते हैं. इसके साथ ही निलंबन की संभावना भी हो सकती है. आईसीसी आम तौर पर दुबई में अपनी संचालन टीम द्वारा मैच रेफरी की रेटिंग संसाधित करने के बाद फैसले की घोषणा करती है. न्यूलैंड्स की पिच को लेकर सोमवार या मंगलवार को फैसला हो सकता है. सेंचुरियन में दोनों देशों के बीच सीरीज का पहला मैच खेला गया था. इस मैच में भारत को पारी और 32 रनों से हार का सामना करना पड़ा था. इस मैच के लिए जिस पिच का इस्तेमाल किया गया था, उसको लेकर भी सवाल थे. हालांकि, न्यूलैंड्स विवाद के बाद उसकी बात नहीं हो रही है.

केपटाउन टेस्ट के बाद रोहित ने पिच को लेकर कहा था,"हम सभी ने देखा कि इस टेस्ट मैच में क्या हुआ और पिच कैसे खेली. ईमानदारी से कहूं तो मुझे इस तरह की पिचों पर खेलने में कोई आपत्ति नहीं है, जब तक हर कोई भारत में अपना मुंह बंद रखते हैं और भारतीय पिचों के बारे में बात नहीं करते." इस दौरान रोहित शर्मा ने आईसीसी और मैच रेफरी की उनके 'दोहरे मानक' के लिए आलोचना की. रोहित ने कहा,"यह मेरा निर्णय, मेरी राय है और मैं इस पर कायम रहूंगा. मैंने काफी क्रिकेट देखा है और काफी देखा है कि ये मैच रेफरी और आईसीसी इन रेटिंग्स को कैसे देखते हैं. आप कैसे रेटिंग देते हैं, मुझे इससे कोई दिक्कत नहीं है, लेकिन तटस्थ रहिए." हालांकि, इसकी संभावना कम है कि रोहित पर किसी तरह का प्रतिबंध लगे.

यह भी पढ़ें: IND vs ENG: भारत को बड़ा झटका, मोहम्मद शमी दो टेस्ट से हो सकते हैं बाहर- रिपोर्ट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें: दक्षिण अफ्रीफी खिलाड़ी ने अचानक से संन्यास लेकर चौंकाया, विश्व कप में मचाया था तहलका