IND vs SA 1st T20I: इस बड़ी वजह से किंग्समीड पर टॉस जीतने हारने का कोई मतलब नहीं, जान लें अहम रिकॉर्ड

South Africa vs India, 1st T20I: पहला मुकाबला दस दिसंबर को खेला जाएगा (Ind vs Sa 1st T20I). और जाहिर है कि डरबन में शुरू हो रही इस सीरीज में कई युवाओं पर सेलेक्टरों की पैनी नजर रहेगी.

IND vs SA 1st T20I: इस बड़ी वजह से किंग्समीड पर टॉस जीतने हारने का कोई मतलब नहीं, जान लें अहम रिकॉर्ड

Suryakumar Yadav: सूर्यकुमार यादव की कप्तानी में युवा ब्रिगेड के लिए यह टूर बहुत ज्यादा अहम होने जा रहा है

नई दिल्ली:

हाल ही में ऑस्ट्रेलिया को टी20 सीरीज में 4-1 से मात देने के बाद टीम सूर्यकुमार यादव अब तीन मैचों की सीरीज में दस दिसंबर से मेजबान दक्षिण अफ्रीका (SA vs IND) से भिड़े जा रही है. दोनों टीमें टी20 World Cup 2024 की तैयारियों के तहत यह सीरीज खेलने जा रही हैं. और पहला मुकाबला दस दिसंबर को खेला जाएगा (Ind vs Sa 1st T20I). और जाहिर है कि डरबन में शुरू हो रही इस सीरीज में कई युवाओं पर सेलेक्टरों की पैनी नजर रहेगी. चलिए आप किंग्समीड पर खेले जाने वाले मुकाबले से पहले यहां के कुछ अहम रिकॉर्डों पर नजर दौड़ा लें:

टॉस जीत-हार का कई मतलब नहीं

पिछले करीब 16  साल (2007-2023) के भीतर मैदान पर 18 टी20 मैच खेले गए हैं. यहां पहली पारी का औसत स्कोर 143 का रहा है. और इतना कम औसत स्कोर होने के बावजूद नौ मैचों में पहले बैटिंग करने वाली टीम जीतने में सफल रही है, जो कि खासी चौंकाने वाली बात है. टॉस जीतने या हारने का किसी टीम को ज्यादा फायदा नहीं हुआ है क्योंकि टॉस जीत-हार का आंकड़ा 8-9 का रहा है. 

यह है मैदान पर सर्वश्रेष्ठ स्कोर


मैदान पर सबसे ज्यादा स्कोर ऑस्ट्रेलिया ने साल 2023 में 6 विकेट पर 226 का बनाया था, जबकि न्यूनतम स्कोर साल 2007 में केन्या ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 73 का बनाया था. अगर सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर की बात करें, तो यह रिकॉर्ड मोर्ने वॉन वाकि (114*) के नाम पर है, जो उन्होंने साल 2015 में बनाया था, तो वहीं बॉलिंग में यह रिकॉर्ड डेविड विसे (4-0-23-5, साल 2015) के नाम पर है. 

किंग्समीड पर भारत vs दक्षिण अफ्रीका

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मैदान पर सबसे बड़े स्कोर का सफलतापूर्वक का पीछा ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ साल 2023 में किया था, जब उसने पांच विकेट खोकर 13 गेंद बाकी रहते हुए 191 रन बनाए थे. वैसे अगर दोनों देशों के बीत की जाए तो भारत ने यहां पांच मैच खेले हैं, तो दक्षिण अफ्रीका ने 11 टी20 मुकाबले खेले हैं. भारत ने पांच में से चार जीत दर्ज कीं, तो दक्षिण अफ्रीका पांच मैचों में जीता. भारत एक भी नहीं हारा, तो मेजबान छह में हारा. भारत के एक मैच में परिणाम नहीं निकला.