विज्ञापन
Story ProgressBack

IND vs PAK: अमेरिका की जीत ने भारत पर बढ़ाया दबाव, महा-मुकाबले में दांव पर होगा बहुत कुछ, ऐसा है पूरा गणित

ICC T20 World Cup 2024: ग्रुप स्टेज में कोई एक टीम ही अधिकतम 8 अंकों तक पहुंच पाएगी. आयरलैंड, पाकिस्तान और कनाडा अपना एक-एक मैच गंवा चुके हैं. अब सिर्फ भारत और अमेरिका के पास 8 अंक अर्जित करने का मौका है.

IND vs PAK: अमेरिका की जीत ने भारत पर बढ़ाया दबाव, महा-मुकाबले में दांव पर होगा बहुत कुछ, ऐसा है पूरा गणित
ICC T20 World Cup 2024 India vs Pakistan: अमेरिका की जीत ने भारत पर बढ़ाया दबाव

अमेरिका ने गुरुवार को आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 (ICC T20 World Cup 2024) में पाकिस्तान को सुपर ओवर में हराकर ऐतिहासिक जीत दर्ज की है. अमेरिका की यह जीत, पाकिस्तान के खिलाफ किसी भी फॉर्मेट में पहली जीत है. अमेरिका की इस जीत के बाद ग्रुप-ए से सुपर-8 में पहुंचने का समीकरण भी दिलचस्प हो गया है और मोनांक पटेल एंड कंपनी ने जीत दर्ज करने के साथ ही भारत-पाकिस्तान मुकाबले को काफी अहम बना दिया है. बता दें, टी20 विश्व कप 2024 में 20 टीमें हिस्सा ले रही हैं और सभी टीमों को पांच-पांच के चार ग्रुप में बांटा गया है. भारतीय टीम, पाकिस्तान, आयरलैंड, अमेरिका और कनाडा के साथ ग्रुप-ए में है. सभी टीमें ग्रुप स्टेज में चार मैच खेलेंगी और अंत में जो टीमें टॉप-2 पर रहेंगी वो सुपर-8 चरण में पहुंच पाएंगी. ग्रुप स्टेज की शुरुआत से पहले किसी को उम्मीद नहीं थी कि अमेरिका यह उलटफेर कर पाएगी. लेकिन उसने जैसे ही पाकिस्तान को सुपर ओवर में हराया, ग्रुप ए का पूरा समीकरण ही बदल गया.

सुपर-8 के लिहाज से अहम हुआ भारत-पाकिस्तान मुकाबला

ग्रुप स्टेज में कोई एक टीम ही अधिकतम 8 अंकों तक पहुंच पाएगी. आयरलैंड, पाकिस्तान और कनाडा अपना एक-एक मैच गंवा चुके हैं. अब सिर्फ भारत और अमेरिका के पास 8 अंक अर्जित करने का मौका है. भारत और अमेरिका 12 जून को एक दूसरे से भिड़ेंगे और उससे तय हो जाएगा कि क्या ग्रुप ए में कोई टीम 8 अंक तक जाएगी या नहीं. हालांकि, उससे पहले भारत को पाकिस्तान का सामना करना है और अगर उस मैच का रिजल्ट टीम इंडिया के पक्ष में नहीं आया तो भारत भी दवाब में आ जाएगा.

Latest and Breaking News on NDTV

तो भारत की उम्मीदों को लगेगा झटका

अगर भारत ने अपने अगले ग्रुप स्टेज मैच में पाकिस्तान को हरा दिया और उसके बाद अपने बचे हुए सभी मैच जीत लिए तो भारत अधिकतम 8 अंकों तक पहुंच पाएगी. भारत के खिलाफ पाकिस्तान की हार का यह भी मतलब होगा कि बाबर एंड कंपनी सुपर-8 में पहुंचेगी या नहीं, इसका फैसला अमेरिकी टीम के मैचों के परिणाम पर निर्भर करेगा. क्योंकि भारत से हारने के बाद पाकिस्तान अधिकतम चार अंकों तक पहुंच पाएगी. लेकिन अगर कहीं पाकिस्तान के खिलाफ मैच का परिणाम भारत के पक्ष में नहीं आया तो भारत के सुपर-8 में पहुंचने की उम्मीदों को बड़ा झटका लगेगा.

फिर नेट रन रेट पर आकर रूकेगी बात

दरअसल, अगर पाकिस्तान के खिलाफ मैच में परिणाम रोहित शर्मा एंड कंपनी के पक्ष में नहीं आया तो टीम इंडिया अधिकतम 6 अंकों तक पहुंच पाएगी. इसके बाद पाकिस्तान अगर कनाडा और आयरलैंड को हरा दे और अमेरिका या तो भारत को या फिर आयरलैंड को हरा दे तो ऐसी सूरत में भारत, पाकिस्तान और अमेरिका ने 6-6 अंक होंगे और ऐसी स्थिति में सुपर-8 में पहुंचने का फैसला, नेट रन रेट के आधार पर होगा.

रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम इंडिया कागजों पर काफी मजबूत नजर आ रही है और उसका पाकिस्तान के खिलाफ रिकॉर्ड भी अच्छा है. ऐसे में फैंस को उम्मीद होगी कि टीम इंडिया ना सिर्फ पाकिस्तान के खिलाफ बल्कि ग्रुप स्टेज के अपने सभी मैचों में जीत दर्ज करे और तालिका में टॉप पर रहे. हालांकि, सुपर-8 में पहुंचने की स्थिति को ध्यान में रखते हुए टीम इंडिया अपने सभी मैच बड़े अंतर से जीतना चाहेगी, जिससे अगर उसे किसी एक मैच में हार का सामना भी करना पड़ता है तो बेहतर नेट रन रेट में वो पाकिस्तान और अमेरिका को पछाड़ दे.

यह भी पढ़ें: T20 World Cup: "जो लोग कड़ी मेहनत करते हैं..." हार्दिक पांड्या ने आयरलैंड के खिलाफ मैच के बाद गेंदबाजी को लेकर कही ये बात

यह भी पढ़ें: USA vs PAK: अमेरिका के जांबाजों ने दिखाया दम तो सौरभ नेत्रावलकर की कंपनी ने ऐसा रिएक्शन देकर जीता दिल

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Gautam Gambhir: "मुझे लगता है कि यह...", कोच गंभीर को लेकर रवि शास्त्री ने कही वो बात जो बदल देगी टीम इंडिया की कहानी
IND vs PAK: अमेरिका की जीत ने भारत पर बढ़ाया दबाव, महा-मुकाबले में दांव पर होगा बहुत कुछ, ऐसा है पूरा गणित
social media gives its verdict as early as this big news comes in about Suryakumar Yadav
Next Article
जैसे ही सूर्यकुमार को लेकर आई यह बड़ी खबर, तो सोशल मीडिया ने भी सुना दिया यादव को लेकर यह फैसला
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;