IND vs NZ: न्यूजीलैंड head-to head रिकॉर्ड में भारत पर भारी, लेकिन इस तर्क के आगे इतिहास के कोई मायने नहीं

टीम विराट जारी टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) की एक और बड़ी परीक्षा के तहत आज लगभग करो या मरो के मुकाबले में दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में न्यूजीलैंड से भिड़ने जा रहा है.

IND vs NZ: न्यूजीलैंड head-to head रिकॉर्ड में भारत पर भारी, लेकिन इस तर्क के आगे इतिहास के कोई मायने नहीं

Ind vs Nz: टीम विराट के लिए न्यूजीलैंड मुकाबला बड़ा चैलेंज हो चला है

खास बातें

  • रविवार को आमने-सामने होंगे भारत-न्यूजीलैंड
  • दोनों टीमों के लिए करो या मरो का मुकाबला
  • करोड़ों भारतीय फैंस कर रहे हैं दुआ
नयी दिल्ली:

टीम विराट जारी टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) की एक और बड़ी परीक्षा के तहत आज लगभग करो या मरो के मुकाबले में दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में न्यूजीलैंड से भिड़ने जा रहा है. गुजरे रविवार को पाकिस्तान से हार के बाद भारतीय टीम पर सभी की नजरें लगी हुई हैं. मुकाबला दोनों ही टीमों के लिए बड़ा है क्योंकि जो भी हारे, उसी के लिए लगभग अंतिम चार का दरवाजा बंद हो जाएगा. ऐसे में  करोड़ों भारतीय फैंस इस खेले जाने वाले मुकाबले को लेकर थोड़े चिंतित भी हैं और नर्वस भी, लेकिन इन्हें भरोसा है कि पहले मैच से सबक लेकर टीम विराट (Virat Kohli) इस मैच में जरूरत जीतेगी और उनके भरोसे को कायम रखेगी. बहरहाल, आप दोनों टीमों (Ind vs Nz) के टी20 के रिकॉर्ड के बारे में जान लीजिए.

यह भी पढ़ें:  भारतीय प्लेइंग XI को लेकर बड़ी खबर, शार्दुल को नहीं मिलेगी जगह, हार्दिक का खेलना तय- रिपोर्ट

आमने-सामने: न्यूजीलैंड का पलड़ा भारी
जहां तक दोनों टीमों के टी20 रिकॉर्ड की बात है, तो दोनों देश एक-दूसरे के खिलाफ अभी तक 16 बार एक-दूसरे से खेल चुके हैं. इसमें विश्व कप भी शामिल है. इन मैचों में 8 बार कीवी टीम को जीत मिली है, तो छह बार भारत जीता है, जबकि दो मैचों को बारिश ने धो दिया. 


आईसीसी इवेंट्स में न्यूजीलैंड बहुत आगे
मगर आईसीसी इवेंट्स में पूरी तरह से न्यूजीलैंड का पलड़ा भारी रहा है. कीवियों ने साल 2007 टी20 विश्व कप, इससे बाद 2016 के संस्करण और  2019 में फिफ्टी-फिफ्टी वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में भारत  को मात दी थी.  भारत ने आखिरी बार न्यूजीलैंड को साल 2003 में दक्षिण अफ्रीका में खेले गए वर्ल्ड कप में गांगुली की कप्तानी में हराया था. 

यह भी पढ़ें:  आसिफ अली का तूफान, 6 गेंद पर जमाए 4 छक्के, ऐसे तोड़ा अफगानियों का दिल, देखें Video

यह तर्क है इतिहास पर भारी

साफ है कि रिकॉर्ड पूरी तरह से न्यूजीलैंड के साथ है, लेकिन इसका ठोस और तार्किक जवाब यह है कि रिकॉर्ड तो पिछले रविवार से पहले तक पाकिस्तान के खिलाफ भारत के साथ था. रिकॉर्ड तो यह था कि पिछले रविवार से पहले तक पिछले 29 साल के विश्व कप इतिहास में भारत पाकिस्तान के खिलाफ 12-0 से आग था. ऐसे में खेल में इतिहास के मायने नहीं ही हैं.  सार यह है कि दिन विशेष पर जो भी बेहतर खेल दिखाएगा, वही बाजी मारेगा. 
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO:INDIA vs NZ: भारतीय टीम में क्या बदलाव ज़रूरी? कहीं देर ना हो जाए, बोले एक्सपर्ट्स