विज्ञापन

Ind vs Nz 1st Test: कितने बदनसीब निकले ऋषभ पंत, माथे से चिपक ही गया यह अनचाहा रिकॉर्ड, धोनी भी नहीं बच सके

Rishabh Pant: ऋषभ पंत ने शनिवार को जो पारी खेली, निश्चित रूप से वह पंत के अभी तक के करियर की सर्वश्रेष्ठ पारियों में से एक गिना जाएगा

Ind vs Nz 1st Test: कितने बदनसीब निकले ऋषभ पंत, माथे से चिपक ही गया यह अनचाहा रिकॉर्ड, धोनी भी नहीं बच सके
Rishabh pant:
नई दिल्ली:

एक रन की कीमत तुम क्या जानो! अगर और जान भी लेते हैं, तो इसकी पीड़ा और दर्द कितना गहरा होता है, यह ऋषभ पंत (Rishabh Pant) क्रिकेट की दुनिया में कइयों के मुकाबले कहीं बेहतर समझ सकते हैं. धोनी भी इसका मर्म बेहतर बयां कर सकते हैं. जरा आउट होने के बाद पवेलियन लौटने के दौरान ऋषभ पंत के विजुअल देखिए, तो दर्द एक बार को महसूस होगा. जब लग रहा था कि न्यूजीलैंड के खिलाफ (Ind vs NZ) खेले जा रहे पहले टेस्ट के चौथे दिन भारतीय विकेटकीपर करियर का सातवां टेस्ट शतक जड़ने जा रहे हैं, तो टिम साऊदी ने उन्हें इससे वंचित कर दिया. और वह भी सिर्फ एक रन से, जो पंत को अगले कुछ दिनों तक चैन की नींद नहीं सोने देगा. 

बहरहाल, पंत 99 रन पर क्या आउट हुए, तो उनके चाहने वाले तो मायूस हो ही गए, तो उनके माथे पर वह अनचाहा रिकॉर्ड चिपक ही गया, जो अभी तक टेस्ट इतिहास में केवल चार ही स्टंपरों के नाम पर है. जी हां, टेस्ट इतिहास के करीब 147 साल के इतिहास में ऐसा केवल चार बार ही हुआ है, जब कोई विकेटकीपर 99 के निजी स्कोर पर पवेलियन लौट गया.

एमएस धोनी भी नहीं बच सके

पंत तो छोड़िए, उनके गुरु एमएस धोनी भी इस अनचाहे रिकॉर्ड से नहीं बच सके. यह साल 2012 में नागपुर में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए टेस्ट में घटित हुआ, जब धोनी 99 के स्कोर पर आउट हो गए. इसी के साथ ही एक से बढ़कर एक रिकॉर्ड बनाने वाले धोनी के खाते में भी यह अनचाहा रिकॉर्ड जमा हो गया. वैसे जिन चार विकेटकीपरों के साथ यह "हादसा" हुआ है, उसमें से ये दो भारतीय विकेटकीपर ही हैं.

इन दो विदेशी कीपरों के भी हिस्से आया दर्द

बाकी दो विकेटकीपर न्यूजीलैंड के कप्तान रह चुके ब्रैंडन मैकलम हैं, जो साल 2005 में नेपियर में श्रीलंका के खिलाफ 99 के स्कोर पर आउट हुए थे, तो इंग्लैंड इतिहास के दिग्गज विकेटकीपर-बल्लेबाज रहे जॉनी बैर्यस्टो भी साल 2017 में ओल्ड ट्रैफर्ड में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 99 के स्कोर पर आउट हुए थे.
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
IND vs NZ 1st Test: टेस्ट के पांच सबसे कम स्कोर जिसे भारत ने किया डिफेंड, क्या न्यूजीलैंड के खिलाफ होगा चमत्कार
Ind vs Nz 1st Test: कितने बदनसीब निकले ऋषभ पंत, माथे से चिपक ही गया यह अनचाहा रिकॉर्ड, धोनी भी नहीं बच सके
is Rishabh Pant India's best wicketkeeper batsman ever, these 4th inning stats are too surprising
Next Article
क्या ऋषभ पंत भारत के सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर-बल्लेबाज हैं, ये चौथी पारी के आंकड़े हैरान करने वाले
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com