विज्ञापन

कहां होगा विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल, सामने आई जानकारी, भारत के इंग्लैंड दौरे का शेड्यलू भी रिलीज

India vs England Test Series: भारतीय टीम अगले साल पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए इंग्लैंड का दौरा करेगी. इस सीरीज की शुरुआत 20 जून को हेडिंग्ले में होगी, जबकि सीरीज का आखिरी मुकाबला द किआ ओवल में 31 जुलाई से खेला जाएगा.

कहां होगा विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल, सामने आई जानकारी, भारत के इंग्लैंड दौरे का शेड्यलू भी रिलीज
India Tour England in 2025: पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए अगले साल इंग्लैंड के दौरे पर जाएगी टीम इंडिया

इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड ने अगले साल का शेड्यूल जारी कर दिया है. साल 2025 में भारतीय पुरुष और महिला टीमें क्रमशः लाल गेंद और सफेद गेंद मैचों के लिए इंग्लैंड का दौरा करेंगी. इंग्लैंड 22 मई से ट्रेंट ब्रिज में जिम्बाब्वे के खिलाफ एकमात्र टेस्ट खेलेगी. साल 2003 के बाद यह यूनाइटेड किंगडम में किसी भी अफ्रीकी देश का पहला दौरा है. इसके बाद वो वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन वनडे और इतने ही टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज खेलेंगे. इसी दौरान लार्ड्स में पहली बार विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेला जाएगा.

एमसीसी के मुख्य कार्यकारी और सचिव गाइ लैवेंडर ने कहा,"इंग्लैंड की पुरुष और महिला टीमों को शामिल करते हुए लॉर्ड्स में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की मेजबानी करना हमारे लिए सौभाग्य की बात है और हम अगले साल अपनी अंतरराष्ट्रीय स्थिरता सूची में आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल को शामिल करने के लिए बेहद सम्मानित और उत्साहित हैं." गाइ लैवेंडर ने आगे कहा,"यह किसी भी अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट के फाइनल के लिए एकदम सही सेटिंग है और यह एक अद्भुत दृश्य होगा."

पांच मैचों की सीरीज के लिए इंग्लैंड का दौरा करेगी टीम इंडिया

बेन स्टोक्स की अगुवाई में इसके बाद भारतीय टीम 20 जून से 4 अगस्त तक पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में भारत की मेजबानी करेगी. इस सीरीज के टेस्ट हेडिंग्ले, एजबेस्टन, लॉर्ड्स, मैनचेस्टर और द ओवल में खेले जाएंगे.

भारत और इंग्लैंड वर्तमान में आईसीसी विश्व टेस्ट रैंकिंग में दूसरे और तीसरे नंबर पर हैं. भारत ने आखिरी बार 2007 में यूनाइटेड किंगडम में टेस्ट सीरीज जीती थी. इंग्लैंड में भारत ने आखिरी सीरीज 2-2 से ड्रा करवाई थी.  2021 में मैनचेस्टर में भारतीय खेमे में कोविड-19 के मामले आने के कारण इस सीरीज का आखिरी टेस्ट रिशेड्यूल करवाया गया था और आखिरी मैच को इंग्लैंड ने जीता था.

भारतीय महिला टीम भी जाएगी इंग्लैंड

जब वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन वनडे और तीन टी20 मैचों की मेजबानी इंग्लैंड की पुरुष टीम कर रही होगी, उसी दौरान हीथर नाइट की अगुवाई वाली इंग्लैंड महिला टीम 28 जून से 22 जुलाई तक पांच टी20 और तीन वनडे मैचों के लिए भारतीय महिला टीम की मेजबानी करेगी.

इंग्लैंड और भारत के बीच पांच टी20 मैच क्रमशः ट्रेंट ब्रिज, ब्रिस्टल के सीट यूनिक स्टेडियम, द ओवल, ओल्ड ट्रैफर्ड और एजबेस्टन में खेले जाएंगे. दोनों टीमों के बीच तीन वनडे मैच साउथेम्प्टन के यूटिलिटा बाउल, लॉर्ड्स और सीट यूनिक रिवरसाइड, चेस्टर-ले-स्ट्रीट में खेले जाएंगे. भारतीय महिला टीम ने आखिरी बार इंग्लैंड दौरे पर वनडे सीरीज जीती थी, जबकि टी20 सीरीज इंग्लैंड महिला टीम ने जीती थी.

ईसीबी के मुख्य कार्यकारी रिचर्ड गोल्ड ने कहा,"इंग्लैंड पुरुष और इंग्लैंड महिला टीम की सीरीज का एक-दूसरे के साथ आयोजन करना फैंस के बीच लोकप्रिय रहा है और इससे महिलाओं के खेल के निरंतर विकास में मदद मिली है, पिछले साल की एशेज और इस साल की शुरुआत में पाकिस्तान सीरीज दोनों सफल साबित हुई हैं."

 रिचर्ड गोल्ड ने आगे कहा,"मैं उत्साहित हूं कि हम अगले साल वेस्टइंडीज और भारत के खिलाफ सीरीज के लिए फिर से ऐसा ही करेंगे. क्रिकेट फैंस को वास्तव में खुशी मिलेगी और मुझे उम्मीद है कि वे पुरुष और महिला दोनों टीमों का समर्थन करने के लिए आगे आएंगे. भारत का दौरा हमेशा एक बड़ा आकर्षण और किसी भी क्रिकेट समर का मुख्य आकर्षण होता है."

उन्होंने आगे कहा,"पिछली पुरुष टेस्ट सीरीज़ यहां रोमांचक थी और मुझे यकीन है कि अगले साल का मुकाबला भी उतना ही रोमांचक होगा, जबकि हमारी महिलाओं की सीरीज़ हमेशा बेहद प्रतिस्पर्धी होती है. मुझे खुशी है कि हम इस साल की पुरुष टेस्ट सीरीज के बाद, सफेद गेंद सीरीज के लिए फिर से वेस्टइंडीज की दोनों टीमों का स्वागत करेंगे."

इंग्लैंड की घरेलू सीरीज का समापन सितंबर की शुरुआत में होगा, जिसमें पुरुष टीम 17-21 सितंबर तक तीन वनडे मैचों के लिए आयरलैंड की यात्रा पर जाने से पहले, तीन वनडे और इतने ही टी20 मैचों में दक्षिण अफ्रीका से भिड़ेगी.

ईसीबी ने यह भी कंफर्म किया है कि भारत की महिला टीम 2026 में लॉर्ड्स में एकमात्र टेस्ट मैच के लिए वापस आएगी. इंग्लैंड की महिला टीम ने पिछले तीन सालों से लॉर्ड्स में सफेद गेंद के मैच खेले हैं, जिसमें अगले साल भारत के खिलाफ वनडे मैच भी होगा, लेकिन यह पहली बार होगा जब यह प्रतिष्ठित मैदान महिला टेस्ट मैच की मेजबानी करेगा.

ऐसा है टीम इंडिया का  शेड्यूल (India vs England Test Series 2025 Schedule)

पहला टेस्ट: 20-24 जून - हेडिंग्ले, लीड्स

दूसरा टेस्ट: 2-6 जुलाई - एजबेस्टन, बर्मिंघम

तीसरा टेस्ट: 10-14 जुलाई - लॉर्ड्स, लंदन

चौथा टेस्ट: 23-27 जुलाई - एमिरेट्स ओल्ड ट्रैफर्ड, मैनचेस्टर

5वां टेस्ट: 31 जुलाई - 4 अगस्त - द ओवल, लंदन

महिला टीम का ऐसा है शेड्यूल

भारत बनाम इंग्लैंड महिला टी20 सीरीज

पहला मैच: 28 जून- ट्रेंट ब्रिज, नॉटिंघम

दूसरा मैच: 1 जुलाई- सीट यूनिक स्टेडियम, ब्रिस्टल,

तीसरा मैच: 4 जुलाई- किआ ओवल, लंदन

चौथा मैच: 9 जुलाई- एमिरेट्स ओल्ड ट्रैफर्ड, मैनचेस्टर

पांचवा मैच: 12 जुलाई - एजबेस्टन, बर्मिंघम

वनडे सीरीज का ऐसा है शेड्यूल

पहला वनडे: 16 जुलाई - यूटिलिटा बाउल, साउथेम्प्टन

दूसरा वनडे: 19 जुलाई - लॉर्ड्स, लंदन

तीसरा वनडे: 22 जुलाई - सीट यूनीक रिवरसाइड, चेस्टर-ले-स्ट्रीट

यह भी पढ़ें: पेरिस ओलंपिक की स्टार ने 24 की उम्र में लिया संन्यास लेकर चौंकाया, खेलने की जगह विदेश में पढ़ने का लिया फैसला

यह भी पढ़ें: "तीन पिलर से बहुत मदद मिली..." रोहित शर्मा ने द्रविड़, जय शाह, अजीत अगरकर को लेकर दिया बड़ा बयान

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Ind vs Ban 1st Test: अश्विन ने कर दिया बहुत बड़ा कारनामा, भारत के 92 साल के इतिहास में कोई भी नहीं कर सका
कहां होगा विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल, सामने आई जानकारी, भारत के इंग्लैंड दौरे का शेड्यलू भी रिलीज
Ali Khan USA right arm pacer big statement about pakistan team said we can beat pakistan again
Next Article
USA vs PAK: पाकिस्तान टीम को अमेरिका के इस गेंदबाज़ ने दिया चैलेंज, कह दी ये बड़ी बात
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com