IND vs AUS 4th T20I: स्टेडियम की बिजली गुल? बिल की बकाया राशि को लेकर विवाद, मैच जनरेटर के भरोसे

IND vs AUS 4th T20I: भारतीय टीम जो सीरीज में अभी 2-1 से आगे है अगर वो आज यह सीरीज का यह मैच जीत जाती है तो वो सीरीज पर कब्जा कर लेगी, ऐसे में टीम इंडिया के लिए यह मुकाबला काफी अहम है

IND vs AUS 4th T20I: स्टेडियम की बिजली गुल? बिल की बकाया राशि को लेकर विवाद, मैच जनरेटर के भरोसे

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज का चौथा टी20 मैच रायपुर के शहीद वीर नारायण सिंह स्टेडियम में खेला जाना है

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज का चौथा मुकाबला रायपुर के शहीद वीर नारायण सिंह स्टेडियम में खेला जाना है. शुक्रवार को यह मुकाबला होना है. भारतीय टीम जो सीरीज में अभी 2-1 से आगे है अगर वो आज यह सीरीज का यह मैच जीत जाती है तो वो सीरीज पर कब्जा कर लेगी, ऐसे में टीम इंडिया के लिए यह मुकाबला काफी अहम है. हालांकि, इस महत्वपूर्ण मुकाबले से कुछ ही घंटे पहले स्टेडियम के कुछ हिस्सों में बिजली नहीं है और इसका कारण है कि 2019 से बिजली बिल का भुगतान नहीं किया गया है. हालांकि,

रायपुर के शहीद वीर नारायण सिंह स्टेडियम पर 3.16 करोड़ रुपये का बिल बकाया है, जिसके कारण 5 साल पहले स्टेडियम का बिजली कनेक्शन काट दिया गया था. छत्तीसगढ़ राज्य क्रिकेट संघ के अनुरोध पर एक अस्थायी कनेक्शन स्थापित किया गया था, लेकिन यह केवल दर्शक दीर्घा और बॉक्स को कवर करता है. आज मैच के दौरान फ्लडलाइट को जलाने के लिए जनरेटर का इस्तेमाल की जरुरत होगी.


रायपुर ग्रामीण मंडल प्रभारी अशोक खंडेलवाल ने बताया कि सचिव क्रिकेट एसोसिएशन ने स्टेडियम के अस्थाई बिजली कनेक्शन की क्षमता बढ़ाने के लिए आवेदन किया है. वर्तमान में अस्थाई कनेक्शन की क्षमता 200 केवी है. इसे एक हजार केवी में अपग्रेड करने का आवेदन स्वीकृत हो चुका है, लेकिन अभी तक इस पर काम शुरू नहीं हुआ है.

इससे पहले 2018 में भी बिजली बिल का भुगतान नहीं होने के चलते हंगामा हुआ था. 2018 में उस समय हंगामा मच गया जब हाफ-मैराथन में भाग लेने वाले एथलीटों को पता चला कि स्टेडियम में बिजली की आपूर्ति नहीं है. तब ऐलान किया गया था कि 2009 से बिजली बिल का भुगतान नहीं किया गया है और यह 3.16 करोड़ रुपये तक पहुंच गया है.

शहीद वीर नारायण सिंह स्टेडियम के निर्माण के बाद इसका रखरखाव का जिम्मा लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) को दिया गया था, जबकि बाकी का खर्च खेल विभाग को वहन करना था. बिजली बिल नहीं चुकाने के लिए दोनों विभाग एक-दूसरे पर आरोप लगा रहे हैं. बिजली कंपनी ने बकाया भुगतान के लिए पीडब्ल्यूडी और खेल विभाग को कई बार नोटिस भेजा, लेकिन अभी तक कोई भुगतान नहीं किया गया है. 2018 में बिजली कनेक्शन कटने के बाद से स्टेडियम में तीन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच आयोजित किए जा चुके हैं.

छत्तीसगढ़ राज्य क्रिकेट संघ (सीएससीएस) जो वर्तमान में स्टेडियम का प्रबंधन करता है, ने कहा कि बिजली विभाग को उनका कोई भुगतान बाकी नहीं है. सीएससीएस के अध्यक्ष जुबिन शाह ने कहा, "हम सीएससीएस के आने से पहले उस विभाग के पिछले बकाया पर टिप्पणी नहीं कर सकते, जिसके अधीन स्टेडियम था. वह संबंध जहां बकाया हो सकता है वह संबंधित सरकारी विभाग के नाम पर था."

बता दें, आज होने वाले मुकाबले के लिए टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में बदलाव संभव है. टीम में श्रेयस अय्यर की बतौर उपकप्तान वापसी हुई है और उनके आने से प्लेइंग इलेवन में बदलाव तय है.

यह भी पढ़ें: दक्षिण अफ्रीकी दौरे के लिए टीम के ऐलान के साथ ही इन खिलाड़ियों का करियर हुआ 'खत्म', बोर्ड ने 'थमाया' संन्यास

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें: IND vs AUS 4th T20I: भारतीय टीम में इस खिलाड़ी पर लटक रही तलवार, प्लेइंग इलेवन को लेकर ऐसा बन रहा समीकरण