IND vs AFG 1st T20I: कुछ ऐसे भारत ने पहले टी20 में अफगानिस्तान को दी मात, match Report

Shivam Duby: शियाई खेलों के बाद अपना पहला टी20 खेल रहे दूबे और तिलक वर्मा (22 गेंद में 26 रन) ने तीसरे विकेट के लिए 29 गेंद में 44 रन जोड़े जिससे भारत ने चार ओवर में सलामी बल्लेबाजों के विकेट गंवाने के बावजूद लय हासिल की.

IND vs AFG 1st T20I: कुछ ऐसे भारत ने पहले टी20 में अफगानिस्तान को दी मात, match Report

Shivam Duby: दुबे की नाबाद अर्द्धशतकीय पारी ने मैच को कहीं आसान बना दिया

मोहाली:

भारत ने शिवम दुबे (नाबाद 60 रन) की करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी से वीरवार को यहां पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मुकाबले में अफगानिस्तान पर छह विकेट की आसान जीत से तीन मैच की श्रृंखला में 1-0 से बढ़त बना ली. अनुभवी मोहम्मद नबी और युवा अजमतुल्लाह ओमरजई के बीच 43 गेंद में 68 रन की साझेदारी से अफगानिस्तान ने बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद पांच विकेट पर 158 रन बनाये. पर यह लक्ष्य इतना बड़ा नहीं था और भारत ने 17.3 ओवर में चार विकेट पर 159 रन बनाकर जीत हासिल की. एशियाई खेलों के बाद अपना पहला टी20 खेल रहे दूबे और तिलक वर्मा (22 गेंद में 26 रन) ने तीसरे विकेट के लिए 29 गेंद में 44 रन जोड़े जिससे भारत ने चार ओवर में सलामी बल्लेबाजों के विकेट गंवाने के बावजूद लय हासिल की.

यह भी पढ़ें:

IND vs AFG 1st T20I: 'इस बात को लेकर मैं पूरी तरह से साफ था', प्लेयर ऑफ द मैच शिवम दुबे ने कही बड़ी बात


पारी की दूसरी ही गेंद पर कप्तान रोहित शर्मा गफलत का शिकार हुए, जिनकी 14 महीने बाद टी20 टीम में वापसी हुई. रोहित ने एक रन लेने के लिए शुभमन गिल (23 रन) को पुकारा लेकिन वह मिड ऑफ पर देख रहे थे और उन्होंने रोहित को भागते हुए नहीं देखा. गिल अपनी क्रीज पर खड़े रहे और फिर रोहित भी उनकी तरफ पहुंच गये. विकेटकीपर ने थ्रो लेकर आसान रन आउट किया। इसके बाद रोहित अपनी नाराजगी छिपा नहीं सके.

गिल (12 गेंद, पांच चौके) चौथे ओवर में मुजीबुर रहमान की गेंद का शिकार हो गये. नीची गेंद को खेलने की कोशिश में गिल आगे आये और विकेटकीपर को स्टंपिंग का मौका मिला. दुबे और तिलक वर्मा की साझेदारी अजमतुल्लाह ओमरजई ने तोड़ी. भारत में वनडे विश्व कप में अपनी हरफनमौका काबिलियत से प्रभावित करने वाले ओमरजई की गेंद को डीप बैकवर्ड स्क्वॉयर लेग में उठाने की कोशिश में गुलबदीन नईब को कैच देकर आउट हुए. नईब को रोशनी के कारण गेंद देखने में परेशानी हुई और कैच लपकने के लिए वह आगे आकर एक कदम पीछे गये और सही समय पर हाथ उठाये. भारत ने 72 रन पर तीसरा विकेट गंवाया.

चोटिल हार्दिक पंड्या के बैकअप के तौर पर शामिल हुए दूबे ने इस दौरान नबी पर डीप मिडविकेट के ऊपर और नवीनुल हकपर डीप बैकवर्ड स्क्वायर पर छक्का जड़ा. उन्होंने मैच का अंत सीधे छक्का और फिर फाइन लेग पर चौका जड़कर शानदार तरीके से किया. जितेश शर्मा (20 गेंद में 31 रन) ने भी अच्छा योगदान दिया और दूबे के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 45 रन की भागीदारी की. उनके जाने के बाद रिंकू सिंह (नौ गेंद में नाबाद 16 रन) ने दूबे के साथ नाबाद 42 रन की साझेदारी कर मैच खत्म कराया. इससे पहले भारत के पावरप्ले में दबदबे के बाद नबी (27 गेंद में 42 रन) और ओमरजई (22 गेंद में 29 रन) ने चौथे विकेट के लिए साझेदारी निभाकर अपनी टीम को इस स्कोर तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभायी. भारत ने पीसीए स्टेडियम में शीतलहर के बीच 10 ओवर में अफगानिस्तान का स्कोर तीन विकेट पर 57 रन कर दिया था.

सलामी बल्लेबाज रहमनुल्लाह गुरबाज (28 गेंद में 23 रन) और कप्तान इब्राहिम जदरान (22 गेंद में 25 रन) पावरप्ले में केवल चार बाउंड्री ही लगा सके. मैच शुरू होने में कुछ मिनट का विलंब हुआ क्योंकि साइटस्क्रीन से चमचमाती नीली रोशनी से गुरबाज का ध्यान भंग हो रहा था. तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने मेडन ओवर से पारी की शुरुआत की जिसके बाद चौथे ओवर से ही स्पिनरों को गेंदबाजी पर लगा दिया गया.

अक्षर पटेल ने भारत के लिए बेहतरीन गेंदबाजी की और चार ओवर में 23 रन देकर दो विकेट झटके. गुरबाज ने पटेल की गेंद पर छक्का जड़ा और इस गेंदबाज ने अगली ही गेंद पर उन्हें स्टंप आउट करा दिया. इब्राहिम जदरान आउट हुएने वाले दूसरे खिलाड़ी रहे जो शिवम दूबे की गेंद को स्मैश करने के प्रयास में कवर में सीधे कप्तान रोहित शर्मा के हाथों कैच आउट हुए। यह उनके पहले स्पैल की दूसरी ही गेंद थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रहमत शाह ने अफगानिस्तान के लिए 106 वनडे खेलने के बाद अपना टी20 पदार्पण किया लेकिन पटेल की गेंद पर बोल्ड हो गये. अफगानिस्तान को साझेदारी की जरूरत थी जो अनुभवी नबी ने ओमरजई के साथ मिलकर बनायी. शीर्ष क्रम स्ट्राइक रोटेट करने में जूझ रहा था लेकिन नबी और ओमरजई ने दिखाया कि टी20 पारी को आगे कैसे बढ़ाया जाए. दोनों ने रवि बिश्नोई और मुकेश कुमार को निशाना बनाया. नबी ने मुकेश पर लगातार छक्के जड़े. उन्होंने पहले एक्स्ट्रा कवर पर और फिर मिड विकेट पर दूसरा छक्का जमाया. नजीबुल्लाह जदरान (11 गेंद में नाबाद 19 रन) और करीम जनत (पांच गेंद में नाबाद 09 रन) ने स्कोर 150 रन के पार कराया. भारत ने मोहाली की कड़कड़ाती सर्दी में तीन कैच छोड़े. यशस्वी जायसवाल ‘ग्रोइन' चोट के कारण चयन के लिए अनुपलब्ध थे.