यह ख़बर 23 मई, 2012 को प्रकाशित हुई थी

आयकर विभाग ने आईपीएल फ्रैंचाइजियों के कार्यालयों में किया सर्वे

खास बातें

  • आयकर विभाग ने कर चोरी के आरोप की जांच के सिलसिले में आईपीएल की टीम-फ्रैंचाइजी पुणे वॉरियर्स के पुणे व मुंबई स्थित ठिकानों पर सर्वे किए। आयकर विभाग की टीम ने बेंगलूर में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर के कार्यालयों में भी सर्वे किया।
मुंबई-पुणे:

आयकर विभाग ने कर चोरी के आरोप की जांच के सिलसिले में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की टीम-फ्रैंचाइजी पुणे वॉरियर्स के पुणे व मुंबई स्थित ठिकानों पर सर्वे किए। आयकर विभाग की टीम ने बेंगलूर में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर के कार्यालयों में भी सर्वे किया।

आयकर सूत्रों ने बताया कि अधिकारियों की टीमों को इन फ्रैंचाइजी फर्मों के सौदों, हिस्सेदारी और वित्तीय निवेश से जुड़े दस्तावेजों को जुटाने के लिए भेजा गया था। उन्होंने बताया कि पुणे वॉरियर्स के मामले में मुंबई के लोनावाला स्थिति एंबी वैली में भी सर्वेक्षण किया गया है।

आयकर विभाग इन फ्रैंचाइजी फर्मों द्वारा खिलाड़ियों की खरीद पर धन के खचरें के तरीके की जांच कर रही है। शुरुआती रपट के मुताबिक आयर अधिकारियों ने इन फ्रैंचाइजियों के कारोबारी परिसरों तक ही अपनी कार्रवाई सीमित रखी।

यह सर्वेक्षण पुणे वॉरियर्स के एक खिलाड़ी मोहनीश मिश्रा के बयान के मद्देनजर किया जा रहा है। मिश्रा ने एक समाचार चैनल के ‘स्टिंग ऑपरेशन’ के दौरान कहा था कि उन्हें नीलामी की राशि के अलावा छुपे तौर पर अलग से पैसे दिए गए थे। चैनल ने दावा किया कि यह आईपीएल में भ्रष्टाचार का भांडाफोड़ है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हालांकि मिश्रा ने बाद में अपनी बात से पलटते हुए कहा था कि उन्होंने अपना भाव बढाने के लिए यह बात यूं ही बोल दी थी। पुणे वॉरियर्स ने उन्हें निलंबित कर दिया है। इससे पहले बीसीसीआई ने मिश्रा को स्पॉट फिक्सिंग में कथित तौर पर शामिल होने के कारण निलंबित कर दिया था।