क्रिकेट विश्वकप 2015 : भारत-पाक एक ही ग्रुप में, फाइनल होगा मेलबर्न में

दुबई:

वर्ष 2015 में खेले जाने वाले क्रिकेट वर्ल्डकप के लिए मौजूदा विजेता भारत को उसके चिरप्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के साथ एक ही ग्रुप में रखा गया है। ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में होने जा रहे 11वें विश्वकप का फाइनल 29 मार्च, 2015 को मेलबर्न में खेला जाएगा।

विश्वकप के पहले मैच में मेजबान न्यूजीलैंड की टीम 14 फरवरी, 2015 को क्राइस्टचर्च के मैदान में श्रीलंका के खिलाफ खेलेगी, जबकि दूसरा मैच (दिन-रात) उसी दिन इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच मेलबर्न में खेला जाएगा। कार्यक्रम की घोषणा मंगलवार को ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न और न्यूजीलैंड के वेलिंगटन में एक साथ की गई।

टूर्नामेंट के लिए भारत और पाकिस्तान को एक ही ग्रुप 'बी' में रखा गया है, और भारत का पहला मैच पाकिस्तान के ही खिलाफ एडिलेड में 15 फरवरी, 2015 को होगा। फरवरी-मार्च, 2015 में होने वाले वर्ल्डकप में कुल 49 मैच खेले जाएंगे, और टूर्नामेंट 44 दिन तक चलेगा।

क्रिकेट विश्वकप, 2015 के मैच कुल मिलाकर 14 शहरों में खेले जाएंगे। फाइनल को मिलाकर ऑस्ट्रेलिया में टूर्नामेंट के कुल 26 मैच खेले जाएंगे, जो एडिलेड, ब्रिस्बेन, कैनबरा, होबार्ट, मेलबर्न, पर्थ और सिडनी में होंगे, जबकि न्यूजीलैंड में 23 मैच खेले जाएंगे, जो ऑकलैंड, क्राइस्टचर्च, डुनेडिन, हैमिल्टन, नेपियर, नेल्सन और वेलिंगटन में होंगे। टूर्नामेंट के सभी नॉकआउट मैचों के लिए एक रिजर्व दिन भी रखा गया है।

उल्लेखनीय है कि 23 वर्ष पहले वर्ष 1992 के वर्ल्डकप के दौरान भी फाइनल मैच मेलबर्न में ही खेला गया था, जिसमें पाकिस्तान ने इंग्लैंड को हराकर कप जीता था। उसी वर्ल्डकप की तरह इस बार भी दोनों सेमीफाइनल सिडनी और ऑकलैंड में खेले जाएंगे। टूर्नामेंट के चार क्वार्टर फाइनल मैच मेलबर्न, सिडनी, एडिलेड और वेलिंगटन में खेले जाएंगे।
 

------------------------------------------------------------------------------------------
फोटो गैलरी : क्रिकेट वर्ल्डकप 2015 का लॉन्च समारोह
यह भी पढ़ें : महेंद्र सिंह धोनी ने कहा, विश्वकप 2015 में अच्छा प्रदर्शन करेंगे
विशेष रिपोर्ट : क्रिकेट वर्ल्डकप से जुड़ी कुछ रोचक जानकारियां...
विशेष रिपोर्ट : ICC क्रिकेट वर्ल्डकप में हमेशा भारत से हारा है पाक...
------------------------------------------------------------------------------------------
 

वर्ल्डकप, 2015 में कुल 14 देशों की टीमें हिस्सा लेंगी, जिसमें से 10 टेस्ट खेलने वाली टीमें हैं, वहीं चार टीमें क्वालिफायर खेलकर आएंगी। आयरलैंड की टीम पहले ही क्वालिफाई कर चुकी है, लेकिन शेष क्वालिफायर टीमों का नाम तय नहीं हो पाए हैं।

सभी 14 टीमों को दो ग्रुपों में बांटा गया है, जिनमें पांच-पांच टेस्ट खेलने वाली टीमों के साथ-साथ दो-दो क्वालिफायर टीमें होंगी, जिनमें से ग्रुप-बी की एक क्वालिफायर टीम तय होनी बाकी है। टूर्नामेंट में खेल रही 14 टीमों में से प्रत्येक को छह-छह लीग मैच खेलने होंगे, और दोनों ग्रुपों की शीर्ष चार टीमें क्वार्टर फाइनल स्टेज में जाएंगी।

वर्ल्डकप, 2015 के ग्रुप इस प्रकार बांटे गए हैं...

ग्रुप-ए : इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका, बांग्लादेश, न्यूजीलैंड, क्वालिफायर नंबर 2 और क्वालिफायर नंबर 3...

ग्रुप-बी : दक्षिण अफ्रीका, भारत, पाकिस्तान, वेस्ट इंडीज, जिम्बाब्वे, आयरलैंड (क्वालिफायर नंबर 1), क्वालिफायर नंबर 4...

इस प्रकार भारत को लीग स्तर पर पाकिस्तान के अलावा पांच और मैच खेलने होंगे। वह मेलबर्न में 22 फरवरी को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलेंगे, जबकि उसके बाद 28 फरवरी को उन्हें पर्थ में क्वालिफायर नंबर 4 से भिड़ना होगा। भारत और वेस्ट इंडीज के बीच मुकाबला 6 मार्च को पर्थ में ही होगा, जबकि 10 मार्च को उन्हें हैमिल्टन जाकर आयरलैंड से खेलना होगा। लीग स्टेज में भारत का आखिरी मुकाबला जिम्बाब्वे के खिलाफ ऑकलैंड में 14 मार्च को खेला जाएगा।

इस मौके पर ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री केविन रुड के साथ भारतीय दिग्गज क्रिकेटर कपिल देव और श्रीलंकाई क्रिकेटर सनथ जयसूर्या भी मौजूद थे। मेलबर्न में कार्यक्रम की घोषणा आईसीसी उपाध्यक्ष मुस्तफा कमाल, आईसीसी क्रिकेट विश्वकप, 2015 की स्थानीय आयोजन समिति के अध्यक्ष राल्फ वॉटर्स, आईसीसी मुख्य कार्यकारी डेविड रिचर्डसन और आईसीसी क्रिकेट विश्वकप, 2015 स्थानीय आयोजन समिति के मुख्य कार्यकारी जॉन हार्नडेन ने की।

आईसीसी के मुख्य कार्यकारी डेविड रिचर्डसन ने मेलबर्न में कहा, "आईसीसी क्रिकेट विश्वकप 50 ओवरों का फ्लैगशिप टूर्नामेंट है... वर्ष 2015 में विश्वकप के 40 साल भी पूरे हो जाएंगे... ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में 23 साल बाद टूर्नामेंट हो रहा है..." आईसीसी क्रिकेट विश्वकप, 2015 की स्थानीय आयोजन समिति के मुख्य कार्यकारी जान हॉर्नडेन ने इस मौके पर कहा कि टिकटों की कीमतों की घोषणा साल के आखिर में की जाएगी और उन्होंने कीमतें कम रखने का वादा किया। उन्होंने कहा, "यह टूर्नामेंट सर्वश्रेष्ठ टीमों, खिलाड़ियों और उनके हुनर का है... हम चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा दर्शक इसे देखें..."

उधर, आईसीसी अध्यक्ष एलेन इसाक ने वेलिंगटन में कहा, "मुझे इस ऐतिहासिक पल का हिस्सा बनकर बहुत खुशी हो रही है... हम इसके साथ ही आईसीसी क्रिकेट विश्वकप की उल्टी गिनती शुरू करते हैं... खेल ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में जिंदगी का हिस्सा है और दोनों देशों में सर्वश्रेष्ठ सुविधाएं हैं... मुझे उम्मीद है कि यह टूर्नामेंट यादगार होगा..."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(इनपुट भाषा से भी)