ICC ने चुनी T20 WC 2021 की बेस्ट XI, पाकिस्तान के शाहीन अफरीदी को दिया झटका, भारत का एक भी खिलाड़ी नहीं

T20 World Cup 2021 का समापन हो गया है. ऑस्ट्रेलिया की टीम पहली बार खिताब जीतने में सफल रही है. फाइनल में न्यूजीलैंड को हराकर ऑस्ट्रेलिया ने टी-20 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम कर लिया.

ICC ने चुनी T20 WC 2021 की बेस्ट XI, पाकिस्तान के शाहीन अफरीदी को दिया झटका, भारत का एक भी खिलाड़ी नहीं

ICC ने चुनी T20 WC 2021 की बेस्ट XI

T20 World Cup 2021 का समापन हो गया है. ऑस्ट्रेलिया की टीम पहली बार खिताब जीतने में सफल रही है. फाइनल में न्यूजीलैंड को हराकर ऑस्ट्रेलिया ने टी-20 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम कर लिया. अब जब आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप का समापन हो गया है तो आईसीसी ने टीम ऑफ द टूर्नामेंट (ICC team of the tournament) का ऐलान किया है जिसमें 11 सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों का चयन किया है. आईसीसी के पैनल में इयान बिशप, नताली जर्मनोस और शेन वॉटसन, और पत्रकार लॉरेंस बूथ और पत्रकार शाहिद हाशमी शामिल थे, जिन्होंने आपसी सहमती के साथ इन खिलाड़ियों का चयन टीम ऑफ द टूर्नामेंट के लिए किया था.

T20 WC Final: ऑस्‍ट्रेलियाई खिलाड़ियों के अनोखे जश्न को देखकर ICC ने पूछा, आपका Monday कैसे बीत रहा- Video 

आईसीसी द्वारा चुनी गई टीम में सबसे हैरानी की बात ये है कि पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी को 12वें खिलाड़ियों के तौर पर टीम में शामिल किया गया है. बता दें कि शाहीन ने इस वर्ल्ड कप में शानदार गेंदबाजी की थी लेकिन सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी समय में उनकी गेंदबाजी खराब रही जिसपर मैथ्यू वेड ने जवाबी हमला करते हुए लगातार 3 गेंद पर 3 छक्का जमाकर ऑस्ट्रेलिया को जीत दिला दी थी. शाहीन ने इस टूर्नामेंट में सेमीफाइनल मैच को छोड़कर अपने सभी मैच में अच्छी गेंदबाजी की थी. 

इसके अलावा आईसीसी ने डेविड वॉर्नर और जोस बटलर को बतौर ओपनर टीम में शामिल किया है. वॉर्नर को टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़़ी चुना गया है. इस पूरे टूर्नामेंट में डेविड वॉर्नर ने कमाल की बल्लेबाजी की और ऑस्ट्रेलिया को विश्व विजेता बनाने में अहम भूमिका निभाई. दूसरी ओर बटलर ने इस टूर्नामेंट में शतक जमाने वाले पहले बल्लेबाज रहे.  पाकिस्तान के बाबर आजम भी आईसीसी के इस टीम का हिस्सा हैं. इस टूर्नामेंट में बाबर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. बाबर ने 126.25 की स्ट्राइक रेट के साथ 303 रन बनाए. बाबर को आईसीसी ने कप्तान भी नियुक्त किया है.

T20 WC Final: बाबर आजम को नहीं मिला प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब तो नाराज हो गए शोएब अख्तर, बोले- अनुचित निर्णय

श्रीलंका चरित असलंका को भी आईसीसी ने इस टीम का हिस्सा बनाया है. असलंका ने टूर्नामेंट में 231 रन बनाए थे. साउथ अफ्रीका के एडन मार्करम भी इस टीम में अपनी जगह बना पाने में सफल रहे हैं. मार्करम ने 162 रन टी-20 वर्ल्ड कप 2021 में बनाए. इंग्लैंड के ऑलराउंडर मोईन अली को भी आसीसी ने टीम ऑफ द टूर्नामेंट का हिस्सा बनाया है. इस टूर्नामेंट में मोईन अली ने 92 रन बनाए और साथ ही 7 विकेट भी लेने में सफल रहे थे. 

T20 WC Final: न्यूजीलैंड को मिली हार, सोशल मीडिया पर हुई Memes की बरसात, बने ऐसे जोक्स

श्रीलंका के वानिंदु हसरंगा (Wanindu Hasaranga) भी टीम में शामिल हैं. वानिंदु ने टूर्नामेंट में एक हैट्रिक भी बनाई थी. इस वर्ल्ड कप में हसरंगा सबसे ज्यादा विकेट (16) लेने वाले गेंदबाज बने. इतना ही नहीं श्रीलंकाई ऑलराउंडर ने 119 रन भी बल्ले से बनाए हैं. 


ऑस्ट्रेलिया के लेग स्पिनर एडम जंपा के लिए यह टूर्नामेंट बेहद ही खास रहा. जंपा ने 13 विकेट लिए और ऑस्ट्रेलिया के चैंपियन बनने में उनके परफॉर्मेंस ने मुख्य भूमिका निभाई. इसके अलावा जोश हेजलवुड भी आईसीसी के द्वारा चुनी गई टीम का हिस्सा हैं. हेजलवुड ने 11 विकेट इस पूरे टूर्नामेंट में हासिल करने का कमाल कर दिखाया. न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट और साउथ अफ्रीका के एनरिक नॉर्टजे भी आईसीसी के इस टीम में अपनी जगह बना पाने में सफल रहे हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO:ऑस्ट्रेलिया ने पहली बार जीता टी20 वर्ल्ड कप, न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हराया