“मैं खुद के साथ अजीब व्यवहार करने लगा था” विराट कोहली ने अपने सघर्ष को लेकर कही बड़ी बात

विराट कोहली ने हाल ही में लिए गए एक महीने के ब्रेक और अपनी मानसिक स्थिति के बारे में बातचीत करते हुए बड़े खुलासे किए हैं. विराट ने ज़िक्र किया कि कैसे वे खुद के साथ नकली व्यवहार करने लगे थे.

“मैं खुद के साथ अजीब व्यवहार करने लगा था” विराट कोहली ने अपने सघर्ष को लेकर कही बड़ी बात

Virat Kohli On His Mental Health

नई दिल्ली:

भारत के स्टार बल्लेबाज़ और रन मशीन के नाम से मशहूर विराट कोहली पिछले कुछ समय से खराब फॉर्म से गुज़र रहे हैं. इसी बीच विराट कोहली ने हाल ही में लिए गए एक महीने के ब्रेक और अपनी मानसिक स्थिति के बारे में बातचीत करते हुए बड़े खुलासे किए हैं. विराट ने ज़िक्र किया कि कैसे वे खुद के साथ नकली व्यवहार करने लगे थे. एशिया कप 2022 के ऑफिशियल ब्रॉडकास्टर को दिए एक इंटरव्यू में विराट कोहली ने इन बातों का खुलासा किया है. विराट कोहली ने और किन बातों के बारे में खुलासा किया है आगे हम आपको इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं. 

विराट ने किए बड़े खुलासे
विराट कोहली के शतक का इंतज़ार न सिर्फ भारत बल्कि विश्व क्रिकेट भी कर रही है क्योंकि भारत का ये स्टार खिलाड़ी पिछले 1000 दिन से भी ज़्यादा समय से इंटरनेशनल क्रिकेट में शतक नहीं लगा पाया है. इसके अलावा पिछले दिनों भारतीय टीम के इंग्लैंड दौरे पर भी विराट कोहली 50 रन नहीं बना पाए थे. इसके बाद विराट को वेस्टइंडीज़ और ज़िम्बाब्वे के खिलाफ सीरीज़ में आराम दिया गया था. इसी ब्रेक के बारे में बात करते हुए विराट ने बताया कि क्यों उन्हें एक ब्रेक की ज़रूरत पड़ी? विराट ने कहा कि “पिछले 10 सालों में ऐसा पहली बार हुआ जब मैंने एक महीने तक बैट को ना छुआ हो. मुझे एहसास हो रहा था कि कैसे मैं खुद के साथ नकली व्यवहार करने लगा था, मैं खुद से कहता था कि मैं कर सकता हूं, मेरे पास वो काबिलियत है. मैं खुद को झूठी तसल्ली दे रहा था, लेकिन मेरा शरीर कह रहा था कि रेस्ट लेना चाहिए. फिर मैं खुद को देख रहा था और कह रहा था कि एक इंसान के तौर पर आप कितना सहन करेंगें, हर किसी की एक लिमिट होती है. आपको इसका ध्यान रखना पड़ेगा वरना चीज़ें आपके लिए ख़राब होती चली जाती हैं.” 

विराट ने आगे कहा कि “इस समय ने मुझे बहुत कुछ सिखाया है. कुछ लोग खुद की स्थिति के बारे में खुलकर बात करते नहीं हैं पर मैं इस बात को स्वीकार करता हूं कि मैं मानसिक तौर पर बहुत ही कमज़ोर महसूस कर रहा था. ये एक सामान्य चीज़ है जो किसी भी इंसान के साथ हो सकती है लेकिन लोग इन बातों के बारे में खुलकर बोलने से डरते हैं. मैं इस बात को दावे के साथ कहना चाहता हूं कि मज़बूत होने का दिखावा करने से अच्छा है खुद की कमज़ोरी को स्वीकार करो.” 
आपको बता दें कि विराट कोहली अब हमें रविवार को एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबला में नज़र आएंगे. 
 


न ही हिटमैन Rohit Sharma और न ही Virat Kohli, यह भारतीय बल्लेबाज एशिया कप में करेगा रनों की बारिश, राशिद खान की भविष्यवाणी

'360 डिग्री' बल्लेबाज बन एशिया कप में तहलका मचाने को तैयार कोहली, प्रैक्टिस में दिखा होश उड़ाने वाला अंदाज- Video

उर्वशी रौतेला ने फिर से मचाया बबाल, इस बार लिखा, 'अपनी साइड की स्टोरी न बताकर तुम्हारी रेप्यूटेशन बचाई..'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com