यह ख़बर 25 अक्टूबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

हम अब भी देश की सर्वश्रेष्ठ सलामी जोड़ी हैं : गौतम गंभीर

खास बातें

  • भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर ने आलोचकों को जवाब देते हुए कहा है कि 53 के औसत से रन बनाने वाली उनकी और वीरेंद्र सहवाग की जोड़ी अब भी देश की सर्वश्रेष्ठ सलामी जोड़ी है।
नई दिल्ली:

भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर ने आलोचकों को जवाब देते हुए कहा है कि 53 के औसत से रन बनाने वाली उनकी और वीरेंद्र सहवाग की जोड़ी अब भी देश की सर्वश्रेष्ठ सलामी जोड़ी है। आलोचकों ने हाल की खराब फॉर्म को देखते हुए इस सलामी जोड़ी के भविष्य पर संदेह जताया था।

गंभीर ने कहा, सलामी जोड़ी के तौर पर हमारा औसत अब भी 53 का है, जो मुझे लगता है कि विश्व क्रिकेट में सलामी बल्लेबाजी के तौर पर सर्वश्रेष्ठ में से एक है। इतने लंबे समय तक खेलने वाली ज्यादा सलामी जोड़ियां नहीं हैं, जिनका प्रत्येक पारी में 53 का औसत हो। अगर 53 का औसत ही काफी नहीं है, तो मैं नहीं जानता कि क्या काफी है।

उन्होंने कहा, सलामी जोड़ी के रूप में आप प्रत्येक पारी में 50 का औसत बनाते हो और अगर आप प्रत्येक पारी में 50 रन से शुरुआत करा रहे हो, तो आप इससे ज्यादा नहीं कर सकते। मैं उन्हें आंकड़े देखने का सुझाव दूंगा। 53 का औसत शानदार है। बीते समय में काफी सलामी जोड़ियां इतना औसत नहीं बना सकी हैं और आज भी नहीं बना रही हैं।

सहवाग ने पिछले दो साल में केवल एक ही शतक जड़ा है और 37.26 औसत से रन बनाए हैं, जो टेस्ट में उनके करियर के औसत 50.64 से काफी नीचे है। गंभीर ने भी इतने ही समय में एक भी सैकड़ा नहीं जड़ा है और उन्होंने अपने करियर के औसत 44.35 रन की तुलना में केवल 30.31 के औसत से रन बनाए हैं।

जब उनसे पूछा गया कि क्या वह पिछले साल से टेस्ट शतक नहीं बना पाने से दबाव में हैं, तो उन्होंने कहा, यह (पारी का आगाज करना) हर बार 100 रन की पारी खेलने के बारे में नहीं है, बल्कि जब आप बल्लेबाजी में आगाज कर रहे हैं, तो आप कितना योगदान कर रहे हैं, इस बारे में है। ऐसा नहीं है कि सिर्फ मैंने ही शतक नहीं बनाया है, ऐसे कई अन्य खिलाड़ी हैं, जिन्होंने सैकड़ा नहीं जड़ा है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गंभीर ने कहा, लोग सिर्फ शतक के बारे में चर्चा करते हैं, मैं नहीं जानता कि ऐसा क्यों है। मैंने दक्षिण अफ्रीका में 93 रन बनाए थे। ऑस्ट्रेलिया में 85 के करीब रन जुटाए थे। गंभीर ने जनवरी, 2010 में बांग्लादेश के खिलाफ अंतिम शतक जमाया था। उन्होंने कहा, जब आप पारी शुरू करते हैं, तो आप कितना योगदान करते हैं, यह देखा जाता है।