विज्ञापन
This Article is From Feb 11, 2017

SAvsSL : हाशिम अमला ने 50वां इंटरनेशनल शतक जड़कर इस सूची में दर्ज कराया नाम, अफ्रीका ने श्रीलंका को किया क्लीन स्वीप

SAvsSL : हाशिम अमला ने 50वां इंटरनेशनल शतक जड़कर इस सूची में दर्ज कराया नाम, अफ्रीका ने श्रीलंका को किया क्लीन स्वीप
हाशिम अमला ने वनडे करियर का 24वां शतक लगाया (फाइल फोटो)
सेंचुरियन: दक्षिण अफ्रीका ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए श्रीलंका के खिलाफ पांच वनडे मैचों की सीरीज को 5-0 से जीतकर क्लीन स्वीप कर दिया. शुक्रवार को सेंचुरियन में खेले गए सीरीज के अंतिम मैच में उसने श्रीलंका को 88 रन से हरा दिया. पूरी सीरीज में श्रीलंकाई टीम संघर्ष करती नजर आई. अंतिम मैच में दक्षिण अफ्रीका की ओर से ओपनर क्विंटन डिकॉक और हाशिम अमला ने शतक लगाए. अमला ने 15 चौकों और 5 छक्कों से सजे इस शतक के साथ ही अपने इंटरनेशनल शतकों की फिफ्टी पूरी कर ली और ऐसा करने वाले सातवें खिलाड़ी बन गए.

पहले बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका ने श्रीलंका के खिलाफ पांचवें और आखिरी वनडे मैच में 6 विकेट पर 384 रन बनाए थे, जिसमें दोनों ओपनर क्विंटन डिकॉक और हाशिम अमला ने शतक ठोक दिए. डिकॉक ने जहां 109 रन बनाए, वहीं अमला ने 154 रनों की बड़ी पारी खेली. इसके साथ ही हाशिम अमला इंटरनेशनल क्रिकेट में 50 शतक पूरे करने वाले दुनिया के सातवें बल्लेबाज बन गये. इस सूची में भारतीय स्टार सचिन तेंदुलकर 100 शतकों के साथ शीर्ष पर काबिज हैं.

सूची में सचिन सहित यह दिग्गज हैं शामिल
हाशिम अमला के नाम 100 टेस्ट मैचों में 26 और 145 वनडे में 24 शतक हैं. अमला से पहले टीम इंडिया के सचिन तेंदुलकर (100 शतक), ऑस्ट्रेलिया के रिकी पॉन्टिंग (71), श्रीलंका के कुमार संगकारा (63), दक्षिण अफ्रीका के जैक कलिस (62), श्रीलंका के महेला जयवर्धने (54) और वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा (53) हैं. खास बात यह कि यह सभी संन्यास ले चुके है और केवल अमला ही अब भी खेल रहे हैं.

डिविलियर्स की बराबरी पर पहुंचे
अमला ने इसके साथ ही एक मामले में अपने ही देश के विस्फोटक बल्लेबाज एबी डिविलियर्स की भी बराबरी कर ली. वह वनडे में अपना 24वां शतक पूरा करके डिविलियर्स के वनडे शतकों के समकक्ष हो गए. वनडे में उनसे अधिक शतक भारत के सचिन तेंदुलकर (49), ऑस्ट्रेलिया के रिकी पॉन्टिंग (30), श्रीलंका के सनत जयसूर्या (28), भारत के विराट कोहली (27) और कुमार संगकारा (25) के हैं.

गेंदबाजी में श्रीलंका का बुरा हाल
सेंचुरियन में दक्षिण अफ्रीकी टीम टॉस गंवाने के बाद बल्लेबाजी के लिए उतरी. ओपनर क्विंटन डिकॉक ने 87 गेंद में 109 रन (16 चौके) बनाए, जबकि अन्य ओपनर हाशिम अमला ने 134 गेंदों में 154 रन ठोकते हुए 15 चौके और 5 छक्के उड़ाए. हालांकि इस पारी के दौरान वह दो बार लकी भी रहे, जब उन्हें 27 और 42 के स्कोर पर जीवनदान मिला. फॉफ डुप्लेसिस ने 41 रनों का पारी खेली. द. अफ्रीका ने 50 ओवरों में 6 विकेट पर 384 रनों का पहाड़ सा स्कोर खड़ा कर दिया.

फिर बल्लेबाजी में भी फिसले...
विशाल स्कोर के दबाव तले लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंकाई टीम ने पहला विकेट 25 रन पर ही खो दिया और उसकी लय बिगड़ गई. देखते ही देखते उसका स्कोर 5 विकेट पर 82 रन हो गया. कुशल मेंडिस, निरोशन डिकवेला (39) जैसे बल्लेबाज जल्दी ही लौट गए. असेला गुनारत्ने और सचित पथिराना ने पारी को संभालने की कोशिश की. दोनों ने मिलकर 93 रन जोड़े. पथिराना ने 56 रन बनाए. गुनारत्ने अंत तक टिके रहे और नौवें विकेट के लिए सुरंगा लकमल के साथ 97 रनों की साझेदारी की. अंत में श्रीलंकाई टीम 50 ओवर में 8 विकेट पर 296 रन ही बना पाई और 88 रन से मैच हार गई. साथ ही सीरीज में 5-0 से उसका क्लीन स्वीप हो गया.

दक्षिण अफ्रीका की ओर से क्रिस मॉरिस ने 4 विकेट झटके, तो वायन पर्नेल ने 2 विकेट लिए, वहीं श्रीलंका की ओर से सुरंगा लकमल ने 3 विकेट, तो लहिरु मधुशंका ने दो विकेट लिए.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
SAvsSL : हाशिम अमला ने 50वां इंटरनेशनल शतक जड़कर इस सूची में दर्ज कराया नाम, अफ्रीका ने श्रीलंका को किया क्लीन स्वीप
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com