विज्ञापन
This Article is From Feb 11, 2017

हाशिम आमला ने तोड़ा टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली का यह खास रिकॉर्ड...

हाशिम आमला ने तोड़ा टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली का यह खास रिकॉर्ड...
हाशिम अमला ने शनिवार को श्रीलंका के खिलाफ पांचवें वनडे मैच में 154 रन की तूफानी पारी खेली..
नई दिल्ली: दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज हाशिम अमला ने शनिवार को श्रीलंका के खिलाफ पांचवें वनडे मैच में 154 रन की तूफानी खेलकर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 50 शतक पूरे कर लिए. ऐसा करने वाले वे दुनिया के सातवें बल्लेबाज बन गए. इस सूची में भारत के मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर 100 शतकों के साथ शीर्ष पर काबिज हैं. अमला का वनडे में यह 24वां शतक है. अमला का यह शतक कई मायनों में अहम है. दक्षिण अफ्रीका के सबसे भरोसेमंद बल्‍लेबाजों में शुमार हाशिम अमला का बल्ला टेस्ट, वनडे और टी-20 में जमकर बोल रहा है. अमला ने टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली का एक रिकॉर्ड भी तोड़ दिया. इतना ही नहीं अपने हमवतन खिलाड़ी एबी डिविलियर्स के एक रिकॉर्ड की भी बराबरे कर ली.  

करियर का 50वां इंटरनेशनल शतक जमाया
दाएं हाथ के बल्लेबाज अमला ने 100 टेस्ट मैचों में 26 और 145 वनडे में 24 शतक लगाए हैं. अमला से पहले तेंदुलकर (100 शतक), आस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग (71), श्रीलंका के कुमार संगकारा (63), दक्षिण अफ्रीका के जाक कैलिस ( 62), श्रीलंका के माहेला जयवर्धने (54) और वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा (53) यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं. इनमें से अब केवल अमला ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल रहे हैं. मजेदार बात यह है कि दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स (45 शतक) और भारतीय कप्तान विराट कोहली (43 शतक) भी इस सूची में अपना नाम लिखवाने की स्थिति में हैं.

कोहली का यह खास रिकॉर्ड तोड़ा
दक्षिण अफ्रीका के लिए अनेक बड़ी पारियां खेलने वाले भारतीय मूल के बल्‍लेबाज हाशिम अमला ने अपने वनडे का 24वां शतक जमाया. इसके साथ ही अब अमला ने कोहली के सबसे तेजी से 24 वनडे अंतर्राष्ट्रीय शतक बनाने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया. अमला ने 142 पारियों में यह मुकाम हासिल किया है. वहीं कोहली ने 161 पारियों में 24 सेंचुरी बनाई थीं. वनडे में अमला से ज्यादा शतक तेंदुलकर (49), पोंटिंग (30), सनथ जयसूर्या (28), कोहली (27) और संगकारा ( 25) के नाम पर दर्ज हैं. अमला अगर इसी तरह से खेलते रहे तो आगे आने वाले समय में वनडे में कई कीर्तिमान बना सकते हैं.

अपने 100वें टेस्‍ट में बनाया था शतक  
इससे पहले श्रीलंका के साथ हाल ही में खेले गई टेस्ट सीरीज में अमला ने जोहानिसबर्ग में तीसरे टेस्ट में शतकीय पारी (134 रन) खेली थी. यह उनके करियर का 100वें टेस्‍ट मैच था. इस मामले में सबसे अनोखी उपलब्धि ऑस्‍ट्रेलिया के रिकी पोटिंग की है जिन्‍होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने 100वें टेस्‍ट की दोनों पारियों में शतक बनाकर इतिहास ही रच दिया था. पोंटिंग ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सिडनी में इस उपलिब्‍ध को हासिल किया था.

....पर विराट कोहली के पास हैं अधिक मौके
दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज हाशिम अमला ने भले ही 24वां शतक लगाकर विराट कोहली का रिकॉर्ड तोड़ दिया हो लेकिन विराट कोहली के पास अधिक मौके हैं. इसका कारण यह है कि हाशिम अमला 33 वर्ष के हैं और उनका वनडे करियर 4-5 वर्ष का बचा है. वहीं भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली 28 वर्ष के हैं. ऐसे में उनके पास 7-8 वर्ष का समय है. विराट कोहली वनडे और टेस्ट सभी में अच्छा कर रहे हैं. ऐसे में विराट निश्चित रूप से चमकते सितारे रहेंगे.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
हाशिम आमला ने तोड़ा टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली का यह खास रिकॉर्ड...
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com