मिलिए वनडे क्रिकेट में जय-वीरू की जोड़ी से...

नई दिल्‍ली : जय-वीरू की जोड़ी को तो आप जानते ही होंगे। शोले में अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र अभिनीत इस जोड़ी के सामने हर मुश्किल आसान हो जाती थी। मौजूदा क्रिकेट की दुनिया में दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स और हाशिम अमला की जोड़ी क्रिकेट की दुनिया में जय-वीरू की जोड़ी बनकर उभरी है।

मुश्किल आए ना आए, दोनों में से कोई भी चुनौती संभालने को हमेशा तैयार नजर आता है। विपक्षी टीम पर एक ही इतना भारी साबित होता है कि दूसरे को कुछ खास करने की जरूरत नहीं होती।

हाशिम अमला को भले एबी डिविलियर्स जितना तूफानी बल्लेबाज़ नहीं माना जाता हो लेकिन खेल के मैदान में उनका बल्ला डिविलियर्स से कमतर भी नहीं दिखता। आयरलैंड के खिलाफ उन्होंने महज 128 गेंद पर 159 रन की तूफानी पारी खेल दी। अपनी पारी में 16 चौके और 4 छक्के लगाए। ये उनके वनडे करियर का 20वां शतक है।

अमला किस रफ्तार से रन बना रहे हैं, इसका अंदाजा आप इससे लगा सकते हैं कि 20 शतक तक पहुंचने के लिए उन्होंने महज 108 पारी खेली है। यानी हर पांच पारी में वे एक शतक बना रहे हैं। इस रफ्तार में उनके आसपास कोई दूसरा नजर नहीं आता। विराट कोहली को इतने ही शतक के लिए 133 वनडे पारी खेलनी पड़ी।

एबी डिविलियर्स इस मामले में अमला से काफी पीछे हैं, उन्हें अपने 20 वनडे शतक के लिए 175 वनडे मैच खेलने पड़े थे। अमला इसी रफ्तार से सबसे कम वनडे मैचों में पांच हजार रन पूरे कर चुके हैं और छह हजार रन के करीब पहुंचते जा रहे हैं। पांच हजार से ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ों में उनका करियर औसत 56 से भी ज्यादा है, जो दुनिया में सबसे बेहतर है। इतना ही नहीं वनडे में वे तीन बार 150 रन से ज़्यादा की पारी खेल चुके हैं।

अमला इस वर्ल्ड कप में भी अपनी लय में हैं और उनके साथ एबी डिविलियर्स भी तूफानी अंदाज में रन बटोर रहे हैं। वेस्टइंडीज़ के खिलाफ उन्होंने तूफानी शतक बनाया था। वर्ल्ड कप में सबसे तेज 150 रन का करिश्मा वे दिखा चुके हैं और वर्ल्ड कप से ठीक पहले महज 31 गेंद पर शतक का कारनामा तो लंबे समय तक रिकॉर्ड बुक में दर्ज रहेगा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वनडे क्रिकेट की इस जय-वीरू की जोड़ी के चलते ही दक्षिण अफ्रीका को वर्ल्ड कप खिताब का जोरदार दावेदार माना जा रहा है। देखना है कि जय-वीरू की जोड़ी अपनी टीम को गैरी कर्स्टन जैसे 'ठाकुर' (कोच) की अगुवाई में चैंपियन बना पाती है या नहीं।