टीम इंडिया ने 3-0 से हराया तो वापसी की तैयारी में ग्रीम स्मिथ!

टीम इंडिया ने 3-0 से हराया तो वापसी की तैयारी में ग्रीम स्मिथ!

ग्रीम स्मिथ (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

टेस्ट सीरीज में हार से दुनिया की नंबर एक दक्षिण अफ्रीकी टीम की साख को बड़ा धक्का लगा है। कई पूर्व खिलाड़ी इस पर गंभीरता से विचार कर रहे हैं कि टीम की हालत को कैसे ठीक किया जाए। कमाल की बात यह है कि करीब डेढ़ साल पहले 34 साल के ग्रीम स्मिथ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से रिटायरमेंट ले चुके हैं।

MCL के लिए कड़ी ट्रेनिंग करेंगे
117 टेस्ट मैचों में 27 शतकों के मालिक (38 हाफ सेंचुरी, 48.25 औसत, 9265 रन) स्मिथ मास्टर्स चैंपियंस लीग (MCL) के लिए (वर्गों सुपर किंग्स टीम के लिए) इन दिनों दुबई में हैं। एक अखबार को दिए गए इंटरव्यू में वह कहते हैं, " कौन जानता है कि शायद MCL मेरी वापसी का प्लेटफ़ॉर्म बन जाए।" वह यह भी कहते हैं कि MCL के लिए कड़ी ट्रेनिंग करेंगे।

टीम में अहम भूमिका निभा सकते हैं
वर्ल्ड नंबर 1 टीम को संघर्ष करते देखकर उन्हें लगता है कि वह प्रोटियाज़ टीम में अपनी भूमिका निभा सकते हैं। स्मिथ कहते हैं कि उनके भीतर द्वन्द्व चल रहा है कि उन्हें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करनी चाहिए या नहीं। टीम की 3-0 से हार के बारे में उनका मानना है कि प्रोटियाज़ खिलाड़ियों के मन में विकेट का डर घर कर गया था। वह कहते हैं, "विकटें मुश्किल ज़रूर थीं, लेकिन एक ही पिच पर दोनों टीमों को मैच खेलना पड़ा।"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आत्ममंथन का वक्त
उनका मानना है कि प्रोटियाज़ टीम के लिए क़रारी हार के बाद आत्ममंथन का वक्त है, क्योंकि दक्षिण अफ़्रीका को फ़ौरन ही अपने घरेलू मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ चार टेस्ट, पांच वनडे और दो टी20 मैचों की सीरीज़ खेलनी है। इंग्लैंड टीम मैनेजमेंट दक्षिण अफ़्रीका की इस मानसिक स्थिति का फ़ायदा ज़रूर उठाने की कोशिश करेंगे।