आंकड़ों के झरोखे से गॉल टेस्ट : रोहित शर्मा के नाम दस पारियों में 42 रन

आंकड़ों के झरोखे से गॉल टेस्ट : रोहित शर्मा के नाम दस पारियों में 42 रन

रोहित शर्मा

गॉल:

भारत के मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज रोहित शर्मा का श्रीलंकाई सरजमीं पर लचर प्रदर्शन पहले टेस्ट मैच के पहले दिन भी बदस्तूर जारी रहा। पहली पारी में वह केवल नौ रन बनाकर आउट हो गए। इस तरह से तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे रोहित ने श्रीलंकाई धरती पर टेस्ट और वनडे अंतरराष्ट्रीय मैचों में जो पिछली दस पारियां खेली हैं, उनमें वह केवल 42 रन बना पाए हैं और उनका औसत 4.2 है।

रोहित के विपरीत ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने श्रीलंका में अपने पहले टेस्ट मैच में ही 46 रन देकर छह विकेट लिए। यह 11वां मौका है, जबकि उन्होंने पारी में पांच या इससे अधिक विकेट लिए हैं। उनका यह विदेशी सरजमीं पर सर्वश्रेष्ठ और ओवरऑल तीसरा सबसे बेहतर प्रदर्शन है। श्रीलंका में यह किसी भारतीय गेंदबाज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी है। उन्होंने हरभजन सिंह के 2008 में गॉल में 102 रन देकर छह विकेट के रिकॉर्ड को तोड़ा।

भारतीय सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने अपनी नाबाद अर्धशतकीय पारी के दौरान टेस्ट क्रिकेट में 1000 रन पूरे किए। अब उनके नाम पर 15 टेस्ट मैचों में 43.70 की औसत से 1049 रन दर्ज है। वह टेस्ट मैचों में 25 या इससे कम पारियों में 1000 रन पूरे करने वाले 13वें भारतीय बल्लेबाज हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अमित मिश्रा ने अगस्त 2011 के बाद अपना पहला टेस्ट मैच खेला। इस बीच वह 33 टेस्ट मैचों में नहीं खेल पाए। उन्होंने आज से पहले अपना आखिरी टेस्ट विकेट 12 अगस्त 2011 को इंग्लैंड के खिलाफ एजबेस्टन में लिया था।
श्रीलंका के कप्तान एंजेलो मैथ्यूज ने भारत के खिलाफ दूसरा और कुल 22वां अर्धशतक जबकि दिनेश चांदीमल ने भारत के खिलाफ पहला और कुल आठवां अर्धशतक जमाया। मैथ्यूज का यह 50वां टेस्ट भी है। वह 50 या इससे अधिक टेस्ट खेलने वाले 15वें श्रीलंकाई खिलाड़ी हैं।