दुनिया का इकलौता क्रिकेटर जिसकी तस्वीर नोट पर छपी, बॉलीवुड फिल्म में भी किया काम

फ्रैंक वॉरेल (Frank Worrell) ऐसे क्रिकेटर हैं जिनकी तस्वीर नोट पर छपी है. वो ऐसे क्रिकेटर के तौर पर याद किए जाएंगे जिनके कारण वेस्टइंडीज क्रिकेट में बड़ा बदलाव हुआ

दुनिया का इकलौता क्रिकेटर जिसकी तस्वीर नोट पर छपी, बॉलीवुड फिल्म में भी किया काम

इकलौता क्रिकेटर जिनकी तस्वीर नोट पर छपी

खास बातें

  • इकलौता क्रिकेटर जिसकी तस्वीर नोट पर छपी
  • राज कपूर की फिल्म Around the World में किया कैमियो
  • केवल 42 साल की उम्र में निधन

दुनिया में कई ऐसे क्रिकेटर रहे हैं जिन्होंने अपने करियर में वो मुकाम हासिल किया है जिसकी कल्पना हम नहीं कर सकते हैं. वर्तमान क्रिकेट में धोनी, कोहली ऐसे क्रिकेटर हैं जो वर्ल्ड क्रिकेट में सबसे बड़े क्रिकेटर गिने जाते हैं. वहीं सचिन तेंदुलकर, ब्रैडमैन ने क्रिकेट की दुनिया में वो मुकाम हासिल किया जिनके नाम की गुंज से पूरी दुनिया में क्रिकेट को पहचान मिली. वहीं, वेस्टइंडीज के पूर्व क्रिकेटर फ्रैंक वॉरेल (Frank Worrell) ऐसे क्रिकेटर हैं जिनकी तस्वीर नोट पर छपी है. वो ऐसे क्रिकेटर के तौर पर याद किए जाएंगे जिनके कारण वेस्टइंडीज क्रिकेट में बड़ा बदलाव हुआ. बता दें कि फ्रैंक वॉरेल वेस्टइंडीज क्रिकेट के पहले अश्वेत कप्तान बने थे.

उनके पहले किसी भी अश्वेत खिलाड़ी ने वेस्टइंडीज की कप्तानी नहीं की थी. फ्रैंक वॉरेल पहली बार वेस्टइंडीज टीम के कप्तान साल 1960-61 में बने थे. उनकी कप्तानी में वेस्टइंडीज ने 15 टेस्ट मैच खेले जिसमें 9 मैच वेस्टइंडीज की टीम ने जीते और 3 मैचों में हार का सामना करना पड़ा. वैसे, फ्रैंक वॉरेल (Frank Worrell) ने वेस्टइंडीज के लिए कुल 51 टेस्ट मैच खेलकर कुल 3860 रन बनाए, जिसमें 9 शतक औऱ 22 अर्धशतक शामिल रहा. टेस्ट में वॉरेल ने 69 विकेट भी चटकाए हैं.

भारतीय कप्तान नारी कॉन्ट्रैक्टर की बचाई जान
साल 1962 में वेस्टइंडीज दौरे पर बल्लेबाजी के दौरान भारतीय कप्तान नारी कॉन्ट्रैक्टर (Nari Contractor) गेंदबाज चार्ली ग्रिफित की बाउंसर से घायल हो गए थे जिसके बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया था. चार्ली कॉन्ट्रैक्टर इतने घायल हो गए थे कि उन्हें खून की जरूरत पड़ रही थी, जब जाकर फ्रैंक वॉरेल (Frank Worrell) ने अपना खून डोनेट किया था. 


बॉलीवुड फिल्म में भी आए नजर
फ्रैंक वॉरेल भारतीय सुपरस्टार राज कपूर (Raj Kapoor) की फिल्म 'एराउन्ड द वर्ल्ड (Around the World)' में कैमियो करते हुए भी नजर आए थे. बता दें कि साल 1967 में फ्रैंक वॉरेल (Frank Worrell) का निधन हो गया था. वो केवल 42 साल के थे.

इस कारण फ्रैंक वॉरेल की तस्वीर छोपी नोट पर 
फ्रैंक वॉरेल खासकर अनेकों द्वीपों को एकजुट कर वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम बनाने में उनका अहम किरदार था. वॉरेल वेस्टंडीज में एकजुटता के प्रतिक माने गए. फ्रैंक वॉरेल के इस अहम कार्य को देखते हुए ही बारबेडोस ने अपने डाक टिकट और 5 डॉलर करेंसी (नोट) पर फ्रैंक वॉरेल की तस्वीर छापी थी. फ्रैंक वॉरेल दुनिया के इकलौते ऐसे क्रिकेटर हैं जिनकी तस्वीर नोट पर छपी है. 

फर्स्ट क्लास करियर 
फ्रैंक वॉरेल ने अपने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में कुल 208 मैच खेले और इस दौरान कुल 15025 रन बनाए जिसमें 39 शतक और 80 अर्धशतक शामिल रहा था. गेंदबाजी में भी फ्रेंक ने शानदार परफॉर्मेंस किया. उन्होंने  349 विकेट भी झटके. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने करियर को लेकर ब़ड़ी बात कही थी.