SA vs SL: एडन मार्करम ने मचाया तहलका, ODI वर्ल्ड कप में ठोका सबसे तेज शतक

Cricket World Cup 2023: एडन मार्करम  (Aiden Markram) ने 49 गेंद पर शतक लगाकर इतिहास बना दिया है. वनडे विश्व कप में एडन मार्करम  सबसे तेज शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. इससे पहले यह रिकॉर्ड केविन ओ'ब्रायन के नाम था, केविन ओ'ब्रायन ने 2011 विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ 50 गेंद पर शतक लगाया था. 

SA vs SL: एडन मार्करम ने मचाया तहलका, ODI वर्ल्ड कप में ठोका सबसे तेज शतक

Aiden Markram record in ODI World Cup

Cricket World Cup 2023: एडन मार्करम  (Aiden Markram) ने 49 गेंद पर शतक लगाकर इतिहास बना दिया है. वनडे विश्व कप में एडन मार्करम  सबसे तेज शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. इससे पहले यह रिकॉर्ड केविन ओ'ब्रायन के नाम था, केविन ओ'ब्रायन ने 2011 विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ 50 गेंद पर शतक लगाया था. वहीं, इस मामले में अब  तीसरे नंबर पर ग्लेन मैक्सवेल हैं. मैक्सवेल ने 51 गेंद पर शतक लगाने का कमाल किया है. एबी डिविलियर्स ने वनडे विश्व कप में 52 गेंद पर शतक ठोका है. इंग्लैंड के इयोन मॉर्गेन ने 57 गेंद पर शतक लगाने का कमाल किया था. ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू हेडन ने 66 गेंद पर शतक लगाया है. 

वनडे विश्व कप में सबसे तेज़ शतक:

एडेन मार्कराम - 49 गेंद
केविन ओ'ब्रायन- 50 गेंदे
ग्लेन मैक्सवेल- 51 गेंदें
एबी डिविलियर्स- 52 गेंदें


बता दें कि श्रीलंका के खिलाफ मैच में 3 साउथ अफ्रीकी बल्लेबाजों ने शतक लगाकर धमाका कर दिया. एडन मार्करम  के अलावा क्विंटन डी कॉक और रासी वैन  डेर डुसेन ने भी शतक लगाने में सफलता हासिल की. मैच में रासी वैन डेर डुसेन ने जहां अपने वनडे करियर का पांचवां शतक लगाया तो वहीं दूसरी ओर क्विंटन डी कॉक 18 शतक लगाने में सफलता पाई है. बता दें कि क्विंटन डी कॉक  100 रन बनाकर आउट हुए तो वहीं वैन  डेर डुसेन 108 रन बनाकर आउट हुए. दोनों ने मिलकर दूसरे विकेट के लिए 204 रनों की साझेदारी की. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस  मैच में एडन मार्करम 106 रन बनाकर आउट हुए. अपनी पारी में मार्करम ने 54 गेंद पर 106 रन की तूफानी पारी खेली जिसमें 14 चौके और 3 छक्के लगाने में कामयाबी पाई. वैसे, मैच में श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था. साउथ अफीकी ने 50 ओवर में धमाकेदार बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट पर 428 रन बनाए. बता दें कि वनडे विश्व कप में यह किसी भी टीम का सबसे बड़ा टीम स्कोर है. इससे पहले यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के नाम था. ऑस्ट्रेलिया ने साल 2015 के विश्व कप में  6 विकेट पर 417 रन अफगानिस्तान के खिलाफ बनाए थे.