RCB vs KKR: "मुझे लगता है कि...", नो बॉल विवाद पर कप्तान फॉफ डु प्लेसिस के बयान ने मचाई खलबली

Faf du Plessis on No Ball: कोहली (Virat Kohli Wicket vs KKR) ने सात की अपनी पारी में 18 रन बनाये लेकिन उनकी टीम जीत के लिए 223 रन का पीछा करते हुए एक रन से मैच हार गयी.

RCB vs KKR:

Faf du Plessis on Virat Kohli No Ball Controversy RCB vs KKR IPL 2024

Faf du Plessis Statement: कोलकाता नाइट राइडर्स ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (KKR vs RCB) के खिलाफ एक रन से जीता मुकाबला. केकेआर ने छह विकेट पर 222 रन बनाये जिसके जवाब में आरसीबी मैच की आखिरी गेंद पर 221 रन पर आउट हो गई, लेकिन इन सब के बीच मैच में एक विवाद खड़ा हो गया जिसको लेकर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के कप्तान फाफ डुप्लेसी (Faf du Plessis on virat kohli wicket) ने रविवार को विराट कोहली को आउट देने के फैसले पर असहमति व्यक्त करते हुए कहा कि उनका मानना है कि फुलटॉस गेंद (Faf du Plessis on no ball controversy) कमर से ऊपर की ऊंचाई पर थी. कोहली कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ लक्ष्य का पीछा करते हुए तीसरे ओवर में हर्षित राणा की फुलटॉस गेंद पर आउट हुए. इस गेंदबाज ने ही कोहली का कैच लपका.

कोहली (Virat Kohli Wicket vs KKR) ने सात की अपनी पारी में 18 रन बनाये लेकिन उनकी टीम जीत के लिए 223 रन का पीछा करते हुए एक रन से मैच हार गयी. इंडियन प्रीमियर लीग में नो-बॉल को ऊंचाई से मापने वाली ‘हॉक-आई प्रणाली' लागू है. इसके तहत क्रीज में बल्लेबाज के कमर की ऊंचाई से गेंद की ऊंचाई का आकलन कर नो बॉल का फैसला किया जाता है.

विराट कोहली को आउट देने के फैसले पर डुप्लेसी ने मैच के बाद कहा

‘‘यह निराशाजनक था लेकिन नियम तो नियम हैं. कोहली के आउट होने के दौरान विराट और मैंने (Faf du Plessis on Virat Kohli Wicket Controversy vs KKR) सोचा कि गेंद कमर से ऊंची थी. मुझे लगता है कि उन्होंने इसका आकलन पॉपिंग (बल्लेबाजी) क्रीज से किया. इस तरह की स्थिति में एक टीम सोचती है कि यह नो बॉल है तो दूसरी टीम की सोच अलग होती है. कई बार खेल इसी तरह चलता है.'' कोहली ( शॉट खेलते समय क्रीज से बाहर थे और गेंद उनके कमर से ऊपर थी लेकिन वह नीचे की तरफ आ रही थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टीवी अंपायर माइकल गॉफ ने ऊंचाई की जांच की और हॉक-आई ट्रैकिंग के अनुसार, अगर कोहली क्रीज में होते तो गेंद कमर के पास 0.92 मीटर की ऊंचाई से गुजरी होती . इस स्थिति में गेंद कोहली के कमर की ऊंचाई (1.04 मीटर) से नीचे होती. ऐसे में गॉफ ने बॉल ट्रैकिंग के पैमाने पर गेंद की ऊंचाई को कोहली के कमर की ऊंचाई से नीचे पाया और उन्हें आउट करार दिया. कोहली हालांकि इस फैसले से सहमत नहीं दिखे उन्होंने गुस्से जैसी प्रतिक्रिया के साथ मैदानी अंपायर से बात की. मैदान से बाहर निकलने के बाद भी उनके चेहरे पर निराशा देखी जा सकती थी.