यह ख़बर 22 दिसंबर, 2013 को प्रकाशित हुई थी

इंग्लैंड के स्पिनर ग्रीम स्वान ने एशेज के मध्य में ही लिया संन्यास

इंग्लैंड के ऑफ स्पिनर ग्रीम स्वान

मेलबर्न:

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के ऑफ स्पिनर गेंदबाज ग्रीम स्वान ने तत्काल प्रभाव से अंतरराष्ट्रीय और प्रथम श्रेणी क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की है। 34 साल के स्वान ने 60 मैचों में 255 विकेट लिए हैं।

29 साल की उम्र में टेस्ट पर्दापण करने वाले स्वान ने एशेज के मध्य में ही संन्यास की घोषणा की। अब वह एशेज के बाकी बचे दो टेस्ट मैचों में नहीं खेलेंगे। इस तरह स्वान का करियर 29.96 के औसत से विकेट चटकाते हुए समाप्त हुआ। 2008 में स्वान के पर्दापण के बाद इंग्लैंड ने 66 टेस्ट खेले हैं और स्वान ने उनमें से 60 में हिस्सा लिया है।

स्वान ने निश्चित तौर पर मौजूदा एशेज शृंखला में नाकामी के कारण संन्यास लिया है। वह कप्तान एलिस्टर कुक और केविन पीटरसन जैसे उन सीनियर खिलाड़ियों में शामिल रहे हैं, जो इस शृंखला में अपना अपेक्षित योगदान नहीं दे सके। एशेज के शुरुआती तीन मैचों में 80 के औसत से सात विकेट लेने वाले स्वान ने कहा कि वह वैसे भी जल्द ही संन्यास लेने वाले थे, क्योंकि उनका शरीर पांच-दिवसीय मैचों की जरूरत को पूरा नहीं कर रहा था।

बकौल स्वान, मैं जल्द ही संन्यास लेने वाला था। बस अपने देश के लिए लगातार चौथी बार एशेज जीतने की तमन्ना मेरे मन में थी। यही तमन्ना मुझे ऑस्ट्रेलिया लेकर आई थी। वैसे अब मेरा शरीर टेस्ट मैचों की चुनौती को बर्दाश्त नहीं कर पा रहा है। मैं यहां आने से पहले यही सोच रहा था कि यह मेरा आखिरी ऑस्ट्रेलिया दौरा है।

स्वान के संन्यास का यह मतलब है कि अब मोंटी पनेसर बाकी बचे दो टेस्ट मैचों में विशेषज्ञ स्पिन गेंदबाज की भूमिका अदा करेंगे। लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह है कि इंग्लैंड के दीर्घकालीन प्लान में फिट बैठने वाला स्पिन गेंदबाज कौन है। स्वान ने कुछ समय पहले कहा था कि डरहम के लेग स्पिन गेंदबाज स्कॉट बॉर्थविक में लंबे समय तक इंग्लिश क्रिकेट की सेवा करने की क्षमता है और साथ ही साथ वह एक अच्छे बल्लेबाज भी हैं। इससे टीम को एक ऑलराउंडर मिल जाएगा।

इंग्लैंड के सबसे सफल स्पिन गेंदबाज डेरेक अंडरवुड रहे हैं। अंडरवुड ने 297 विकेट चटकाए हैं, लेकिन स्वान उनसे 42 विकेट पीछे रह गए। वैसे स्वान इंग्लैंड के सबसे सफल गेंदबाजों की सूची में छठे क्रम पर हैं।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com