Eng vs Aus 2nd Test: इंग्लैंड का हार से बचना हुआ बहुत मुश्किल, कंगारू चले जीत की ओर, detail report

Aus vs Eng 2nd Test: इससे पहले आस्ट्रेलिया ने बीच के सत्र में दूसरी पारी नौ विकेट पर 230 पर घोषित कर दी.  पहली पारी के शतकवीर मारनस लबुशेन और ट्रेविस हेड 51-51 रन बनाकर शीर्ष स्कोरर रहे. कैमरून ग्रीन ने नाबाद 33 रन बनाये जिससे ऑस्ट्रेलिया ने दिन-रात्रि टेस्ट के शाम के सत्र में तेजी से रन जुटाये.

Eng vs Aus 2nd Test: इंग्लैंड का हार से बचना हुआ बहुत मुश्किल, कंगारू चले जीत की ओर, detail report

Aus vs Eng 2nd Test: जो. रूट दूसरी पारी में नही चल सके

खास बातें

  • ऑस्ट्रेलिया ने दिया इंग्लैंड को 468 का टारगेट
  • इंग्लैंड ने गंवा दिए हैं 82 पर 4 विकेट और...
  • ...जे. रूट दूसरी पारी में सस्ते में लौट चुके हैं
एडिलेड:

ऑस्ट्रेलिया ने रविवार को यहां एडिलेड में दूसरे दिन-रात्रि एशेज क्रिकेट टेस्ट में जीत के लिये 468 रन का रिकॉर्ड लक्ष्य देने के बाद चौथे दिन स्टंप तक इंग्लैंड के 82 रन के स्कोर पर चार विकेट झटककर जीत की ओर कदम बढ़ा दिए हैं. ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी नौ विकेट पर 230 पर घोषित की और शाम के हालात का फायदा उठाते हुए दूधिया रोशनी में इंग्लैंड के शीर्ष क्रम को निशाना बनाया. मिशेल स्टॉर्क ने दिन के अंतिम ओवर में इंग्लैंड के कप्तान जो रूट का विकेट झटका जिन्होंने 24 रन बनाये. इंग्लैंड को मैच जीतने के लिये इतिहास रचना होगा क्योंकि वेस्टइंडीज ने 2003 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सात विकेट पर 418 रन बनाकर चौथी पारी में सबसे बड़े लक्ष्य का पीछा कर टेस्ट जीतने का कारनामा किया था. एडिलेड में चौथी पारी में लक्ष्य का पीछा करने वाली सफल टीम ऑस्ट्रेलिया रही है, जिसने 1901-02 में छह विकेट पर 315 रन बनाकर इंग्लैंड को हराया था.

SCORE BAORD देखने के लिए यहां क्लिक करें

दूसरी पारी में जूझ रही इंग्लैंड की टीम के सलामी बल्लेबाज हसीब हमीद फिर फ्लाप हो गये. वह जाय रिचर्डसन के पहले ही ओवर में खाता खोले बिना विकेटकीपर को कैच दे बैठे. इसके बाद रॉरी बर्न्स (34) और डेविड मलान (20) ने 44 रन की साझेदारी निभा ली थी. पर मलान भी ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक सके और तेज गेंदबाज माइकल नेसेर की गेंद पर पगबाधा आउट हुए. कप्तान स्टीव स्मिथ से एक बार मलान का कैच भी छूट गया था. बर्न्स भले ही पगबाधा फैसले को बदलवाने में सफल रहे लेकिन वह भी रिचर्डसन की गेंद पर स्मिथ को कैच देकर आउट हो गये. 


यह भी पढ़ें: Ashes: बेन स्टोक्स ने दिखाई हीरोगिरी, करिश्माई कैच लेकर लूटी महफिल, देखें Video

इससे पहले आस्ट्रेलिया ने बीच के सत्र में दूसरी पारी नौ विकेट पर 230 पर घोषित कर दी.  पहली पारी के शतकवीर मारनस लबुशेन और ट्रेविस हेड 51-51 रन बनाकर शीर्ष स्कोरर रहे. कैमरून ग्रीन ने नाबाद 33 रन बनाये जिससे ऑस्ट्रेलिया ने दिन-रात्रि टेस्ट के शाम के सत्र में तेजी से रन जुटाये. इंग्लैंड के गेंदबाजों ने रविवार को तीन विकेट जल्दी चटकाए, लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने डिनर तक अपनी कुल बढ़त 350 रन के पार पहुंचा दी थी.

ऑस्ट्रेलिया ने दिन की शुरुआत एक विकेट पर 45 रन से की. टीम ने सलामी बल्लेबाज मार्कस हैरिस, स्टीव स्मिथ और रात्रि प्रहरी माइकल नेसेर के विकेट जल्दी गंवाए जिसके बाद लबुशेन और हेड ने दूसरी पारी में टीम का स्कोर चार विकेट पर 134 रन तक पहुंचाकर कुल बढ़त 371 रन की कर दी. इंग्लैंड के कप्तान जो रूट दिन का खेल शुरू होने से पहले वार्म अप के दौरान चोटिल हो गए। रूट के पेट में गेंद लगी जिसके बाद उन्हें आगे की जांच के लिए अस्पताल ले जाया गया. रूट को हालांकि कोई गंभीर चोट नहीं लगी और वह बाद में क्षेत्ररक्षण के लिए भी उतरे.

यह भी पढ़ें:  Ashes 2021 पर कोरोना का साया, टेस्ट को कवर कर रहे मीडिया के दो सदस्य COVID-19 पॉजिटिव

कार्यवाहक कप्तान बेन स्टोक्स की मौजूदगी में इंग्लैंड ने जल्दी सफलताएं हासिल की. ऑस्ट्रेलिया ने तीन गेंद के भीतर नेसेर और हैरिस के विकेट गंवाए. नेसेर (03) को जेम्स एंडरसन ने बोल्ड किया जबकि स्टुअर्ट ब्रॉड की गेंद पर जोस बटलर ने हैरिस (23) का शानदार कैच लपका. बटलर ने ब्रॉड की अगली गेंद पर स्मिथ (06) का कैच टपका दिया. ऑस्ट्रेलिया के कार्यवाहक कप्तान स्मिथ हालांकि जीवनदान का फायदा नहीं उठा पाए और ओली रोबिनसन की गेंद पर बटलर को कैच दे बैठे जिससे टीम का स्कोर चार विकेट पर 55 रन हो गया. डिनर के बाद हेड और लाबुशेन अर्धशतक जमाने के तुरंत बाद बड़े शॉट खेलने के चक्कर में आउट हुए. रूट (27 रन देकर दो विकेट) ने अपनी ऑफ स्पिन से एलेक्स कैरी (06) और मिशेल स्टार्क (19) को आउट किया. रिचर्डसन (08) के आउट होने के बाद स्मिथ ने दूसरी पारी भी घोषित करने का फैसला किया. ऑस्ट्रेलियाई टीम पांच मैचों की श्रृंखला में 1-0 से बढ़त बनाये है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: भारतीय क्रिकेट टीम विवाद : कप्तान को लेकर विवादों का लंबा इतिहास.