यह ख़बर 29 दिसंबर, 2013 को प्रकाशित हुई थी

डरबन टेस्ट : भारत के दूसरी पारी में 2 विकेट पर 68 रन

डरबन:

किंग्समीड मैदान पर जारी दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन जैक्स कैलिस (115) के शानदार शतक की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में 500 रन बनाए, जिसके बाद दूसरी पारी खेलने उतरी भारतीय टीम ने खराब रोशनी के चलते दिन का खेल समाप्त होने तक दो विकेट पर 68 रन बना लिए हैं। पहली पारी के आधार पर भारत अभी भी दक्षिण अफ्रीका से 98 रन पीछे है, तथा उसके आठ विकेट शेष हैं।

चौथे दिन का खेल समाप्त होने पर चेतेश्वर पुजारा 32 और विराट कोहली 11 बनाकर नाबाद लौटे। भारत ने दूसरी पारी में अब तक मुरली विजय (6) और शिखर धवन (13) के विकेट गंवाए हैं। विजय को वेरनॉन फिलेंडर की गेंद पर ग्रीम स्मिथ ने लपका, जबकि धवन रोबिन पीटरसन की गेंद पर फॉफ दे प्लेसिस के हाथों कैच आउट हुए।

इससे पहले, मैच के तीसरे दिन पांच विकेट पर 299 रन बनाकर लौटी दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी रविवार को तीसरे सत्र में 500 के कुल योग पर समाप्त हुई। इस बीच कैलिस ने अपने करियर का 45वां शतक पूरा किया। कैलिस का विकेट 384 के कुल योग पर गिरा। कैलिस ने डेल स्टेन (44) के साथ छठे विकेट के लिए 86 रनों की साझेदारी निभाई।

कैलिस ने शतक के साथ अपने विदाई टेस्ट को यादगार बना दिया। कैलिस इस मैच के बाद टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह देंगे। अपनी इस पारी के दौरान कैलिस ने 316 गेंदों का सामना किया और 13 चौके लगाए। यह कैलिस के करियर का 166वां टेस्ट है, जिसमें कैलिस ने अपने करियर का 45वां टेस्ट शतक पूरा किया।

दक्षिण अफ्रीका के लिए पीटरसन ने 52 गेंदों में नौ चौके और एक छक्का की सहायता से 61 रनों की तेज पारी खेली। प्लेसिस (43) और पीटरसन के बीच आठवें विकेट के लिए 110 रनों की साझेदारी हुई।

दक्षिण अफ्रीका को ग्रीम स्मिथ (47) और एलविरो पीटरसन (62) ने सलामी जोड़ी के लिए शतकीय साझेदारी निभाकर बेहतरीन शुरुआत दी थी। इसके बाद कैलिस ने अब्राहम डिविलियर्स (74) के साथ चौथे विकेट के लिए 127 रनों की साझेदारी कर दक्षिण अफ्रीकी पारी को मजबूत स्थिति में ला दिया था।

भारत की ओर से रवींद्र जडेजा ने छह, जहीर खान ने दो और मोहम्मद समी ने एक सफलता हासिल की।

भारत ने पहली पारी में 334 रन बनाए थे, जिसमें मुरली विजय (97), चेतेश्वर पुजारा (70) और अजिंक्य रहाणे (नाबाद 51) ने विशेष योगदान दिए थे।

दक्षिण अफ्रीका के लिए स्टेन ने छह विकेट चटकाए थे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दक्षिण अफ्रीका से 98 रन से पीछे चल रही भारतीय टीम के लिए मैच का पांचवां दिन काफी चुनौतीपूर्ण होगा तथा उसे संभलकर बल्लेबाजी करनी होगी। दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला का पहला टेस्ट बेनतीजा समाप्त हुआ था, तथा दक्षिण अफ्रीका भारत को पांचवें दिन जल्द से जल्द आउट कर मैच के साथ-साथ शृंखला पर कब्जा करने का पूरा प्रयास करेगा।