युवराज सिंह की इंडिया रेड ने सुरेश रैना की इंडिया ग्रीन को हराया, 'चाइनामैन' कुलदीप यादव चमके

युवराज सिंह की इंडिया रेड ने सुरेश रैना की इंडिया ग्रीन को हराया, 'चाइनामैन' कुलदीप यादव चमके

कुलदीप यादव (फाइल फोटो)

ग्रेटर नोएडा:

उत्तरप्रदेश के युवा चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने शुक्रवार को पहली बार गुलाबी गेंद से खेले जा रही डे-नाइट दलीप ट्रॉफी के पहले ही मैच में शानदार प्रदर्शन करते हुए इंडिया ग्रीन को 277 रन पर ढेर कर दिया. इस प्रकार कुलदीप की टीम इंडिया रेड ने 219 रन से जीत दर्ज कर ली. कुलदीप ने प्रथम श्रेणी में पहली बार पांच विकेट लिए हैं. उन्होंने इस मैच में कुल 9 विकेट झटके. पहली पारी में उनके नाम 3 विकेट रहे, तो दूसरी पारी में उन्होंने 18 ओवर में 88 रन देकर 6 विकेट लिए. इंडिया रेड के बल्लेबाज अभिनव मुकुंद (77 और 169 रन की पारी) को मैन ऑफ द मैच मिला.

जीत के लिए 497 रन के विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए सुरेश रैना की कप्तानी वाली इंडिया ग्रीन की टीम दूसरी पारी में 277 रन पर सिमट गई. इंडिया रेड के कप्तान युवराज सिंह हैं. ग्रीन टीम के कप्तान रैना ने 90 रन बनाए, लेकिन टीम को हार से नहीं बचा सके. उनके अलावा ओपनर रॉबिन उथप्पा ने 72 रन बनाए.

मैन ऑप द मैच मुकुंद ने कहा, ‘‘मैंने घर में दूधिया रोशनी में खेलने का अच्छा अभ्यास किया था. विकेट में नमी थी और इसलिए शायद पहले दिन इतने अधिक विकेट गिरे.’’ उन्होंने कहा, ‘‘जब क्रिकेट नहीं खेला जा रहा था, तो मैंने कड़ी मेहनत की. मैंने अधिक मजबूत बन गया हूं. मैंने अपनी बल्लेबाजी पर भी काम किया. मैं यह फॉर्म जारी रखना चाहता हूं. उम्मीद है कि इस सत्र में मेरा भाग्य बदलेगा.’’

रेड टीम ने अपनी दूसरी पारी में 486 रन का शानदार स्कोर खड़ा किया. टीम की तरफ से अनुभव मुकुंद ने सबसे ज्यादा 169 रन और उसके बाद सुदीप चटर्जी ने 114 रन बनाए. हालांकि गुरकीरत सिंह मान की 96 गेंदों पर 82 रन की पारी की बदौलत रेड टीम 500 के स्कोर के करीब पहुंची.

मैच की तीसरी शाम निश्चित तौर पर कुलदीप के नाम रही, जिन्होंने अपनी गेंदबाजी से सभी बल्लेबाजों को परेशान किया. उन्होंने 13 ओवर में 55 रन देकर 5 विकेट झटके. पहले विकेट के लिए रॉबिन उथप्पा के साथ 66 रनों की साझेदारी करने वाले इंडिया ग्रीन के ओपनर जलज सक्सेना (26) ईश्वर पांडे की गेंद पर प्लेड ऑन हो गए. उथप्पा ने 66 गेंदों पर 72 रन की अपनी पारी में दस चौके लगाए और एक छक्का जड़ा.

उथप्पा ने पार्थिव पटेल (21) के साथ दूसरे विकेट के लिए 56 रन जोड़े. एक समय एक विकेट के नुकसान पर 122 रन बना चुकी इंडिया ग्रीन ने नौ रन के भीतर अगले तीन विकेट खो दिए. तीनों विकेट कुलदीप ने लिए. पहला विकेट उथप्पा ने गंवाया. उन्होंने कुलदीप की गेंद पर युवराज सिंह को कैच थमा दिया. उसके बाद रजत पालीवल (0) और पार्थिव पटेल दोनों ही कुलदीप की गेंदों पर पगबाधा आउट हो गए.

कप्तान रैना और सौरभ तिवारी (31) ने पांचवें विकेट के लिए 54 रन की साझेदारी की, लेकिन इसके बाद तिवारी भी कुलदीप की गेंद पर पगबाधा आउट हो गए. कुलदीप ने संदीप शर्मा (0) को बोल्ड कर अपने पांच विकेट पूरे कर लिए.

संक्षिप्त स्कोर :
इंडिया रेड- 161 और 486 (115.5 ओवर) : अभिनव मुकुंद 169, सुदीप चटर्जी 114, गुरकीरत सिंह मान 82, श्रेयस गोपाल 123 रन देकर पांच विकेट,
इंडिया ग्रीन- 151 और 277 : सुरेश रैना 90, रॉबिन उथप्पा 72, कुलदीप यादव 88 रन देकर 6 विकेट.
(इनपुट भाषा से)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com