यह ख़बर 28 मई, 2012 को प्रकाशित हुई थी

गांगुली ने धोनी की कप्तानी पर सवालिया निशान लगाया, गंभीर को विकल्प बताया

खास बातें

  • धोनी की कप्तानी पर सवालिया निशान लगाया और कहा कि जहां तक खेल के लंबे प्रारूप में कप्तान नियुक्त करने का सवाल है तो आईपीएल में गौतम गंभीर की सफलता से उन्हें विकल्प मिलेगा।
कोलकाता:

पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने एक बार फिर टेस्ट क्रिकेट में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी पर सवालिया निशान लगाया और कहा कि जहां तक खेल के लंबे प्रारूप में कप्तान नियुक्त करने का सवाल है तो आईपीएल में गौतम गंभीर की सफलता से उन्हें विकल्प मिलेगा। गंभीर की अगुआई में कोलकाता नाइट राइडर्स ने इंडियन प्रीमियर लीग में अपना पहला खिताब जीता।

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के हाथों टेस्ट सीरीज में 0.4 के समान अंतर से हार के संदर्भ में गांगुली ने कहा, ‘‘जैसा कि मैं हमेशा से कहता आया हूं, एक टेस्ट क्रिकेटर के रूप में धोनी पर सवालिया निशान है। लेकिन टेस्ट प्रारूप में गंभीर स्वाभाविक पसंद है। (इस जीत से) गांगुली बेशक चयनकर्ताओं को एक विकल्प देंगे। हालांकि इसकी संभावना 20 प्रतिशत ही है।’’ गंभीर से धोनी की तुलना करने से इनकार करते हुए गांगुली ने बंगाली टीवी चैनल से कहा कि मौजूदा भारतीय कप्तान धोनी अपने धैर्यपूर्ण स्वभाव के कारण लघु प्रारूप वनडे और टी-20 में सर्वश्रेष्ठ हैं।

उन्होंने कहा कि इन प्रारूपों में धोनी का रिकार्ड खुद-ब-खुद सब कुछ बोलता है। उनकी अगुआई में टीम ने टी-20 विश्व कप और फिर एकदिवसीय विश्व कप जीता।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गांगुली ने कहा, ‘‘अपनी फ्रेंचाइची (सीएसके) को दो आईपीएल खिताब और चैम्पियन्स लीग टी-20 खिताब दिलाने की उसकी सफलता भी प्रशंसनीय है। कुल मिलाकर धोनी लघु प्रारूप में सर्वश्रेष्ठ कप्तान हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘गंभीर सिर्फ इस साल आईपीएल खिताब जीतने वाली टीम (कोलकाता नाइट राइडर्स) के कप्तान रहे हैं। इसलिए मुझे लगता है कि जहां तक कप्तानी का सवाल है तो गंभीर की धोनी से तुलना का समय नहीं आया है।’’ बीसीसीआई के तकनीकी समिति के भी प्रमुख गांगुली ने कहा कि भारत को आगामी महीनों में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी भी करनी है इसलिए टेस्ट क्रिकेट पर दोबारा विचार करना जरूरी है।