धोनी के इस रिकॉर्ड को तोड़ पाना है मुश्किल, रोहित शर्मा-विराट कोहली को करनी होगी काफी मशक्कत

धोनी (Dhoni) ने अपने करियर में कई रिकॉर्ड्स भी बनाए हैं जिनका टूटना मुश्किल है. ऐसा ही एक रिकॉर्ड है टेस्ट में धोनी के द्वारा जमाए गए छक्के का

धोनी के इस रिकॉर्ड को तोड़ पाना है मुश्किल, रोहित शर्मा-विराट कोहली को करनी होगी काफी मशक्कत

टेस्ट में भारत की ओर से सबसे ज्यादा छक्का जमाने वाले धोनी दूसरे बल्लेबाज

खास बातें

  • भारत की ओर से टेस्ट में सबसे ज्यादा छक्का जमाने वाले धोनी दूसरे बल्लेबाज
  • साल 2014 में धोनी ने टेस्ट क्रिकेट से लिया संन्यास
  • वीरेंद्र सहवाग के नाम सबसे ज्यादा छक्का जमाने का रिकॉर्ड

धोनी (Dhoni) ने अपने करियर में वो मुकाम हासिल किया है जिसकी कल्पना करना मुश्किल है. छोटे से शहर रांची से निकलकर भारत का महान कप्तान तक का सफर बेहद ही असाधारण रहा है. धोनी (Dhoni) ने अपने करियर में कई रिकॉर्ड्स भी बनाए हैं जिनका टूटना मुश्किल है. ऐसा ही एक रिकॉर्ड है टेस्ट में धोनी के द्वारा जमाए गए छक्के का. बता दें कि धोनी ने अपना टेस्ट करियर काफी जल्दी खत्म किया लेकिन इसके बाद भी उनके द्वारा बनाए गए इस रिकॉर्ड तक पहुंचना रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे दिग्गज के लिए काफी मुश्किल है. बता दें कि साल 2014 में धोनी ने ऑस्ट्रेलिया में खेली जा रही बॉर्डर-गावस्कर सीरीज के बीच में ही टेस्ट क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया था. टेस्ट में भारत की ओर से सबसे ज्यादा छक्का जमाने वाले धोनी केवल दूसरे बल्लेबाज हैं (Most sixes in Tests by Indians).

टेस्ट क्रिकेट में भारत के विस्फोटक बल्लेबाज रहे वीरेंद्र सहवाग (Virendra Sehwag) भारत की ओर से सबसे ज्यादा छक्का जमाने वाले बल्लेबाज हैं. सहवाग ने अपने टेस्ट करियर में 104 मैच खेले और 180 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए 91 छक्के जमाए हैं. वहीं, धोनी ने 90 टेस्ट मैच की करियर में 144 पारियों में बल्लेबाजी की और कुल 78 छक्के जमाने में सफल रहे. इस क्रम में तीसरे नंबर पर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) हैं जिन्होंने 200 टेस्ट की 329 पारियों में कुल 69 छक्के जमाए. चौथे नंबर पर महान कपिल देव (Kapil Dev) हैं जिनके नाम टेस्ट में कुल 61 छक्के दर्ज हैं.

इसके अलावा पांचवें नंबर पर पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) हैं, गांगुली ने अपने टेस्ट करियर में 113 मैच खेले और इस दौरान 57 छक्का ही जमा पाए. वहीं, बात करें वर्तमान में खेल रहे भारतीय खिलाड़ियों की तो रोहित शर्मा के नाम इस समय तक 32 टेस्ट मैचों में 52 छक्के दर्द हैं. भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अबतक टेस्ट में 22 छक्के जमाए हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.