यह ख़बर 12 जनवरी, 2012 को प्रकाशित हुई थी

टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले सकते हैं धोनी

खास बातें

  • भारतीय कप्तान ने यह खुलासा करके सबको चौंका दिया है कि यदि उन्हें 2015 विश्व कप तक खेलना है, तो वह टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले सकते हैं।
पर्थ:

भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने यह खुलासा करके सबको चौंका दिया है कि यदि उन्हें 2015 विश्व कप तक खेलना है, तो वह टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले सकते हैं। धोनी ने पत्रकारों से कहा, ‘‘यदि मुझे 2015 (विश्व कप) तक खेलना है, तो फिर किसी एक प्रारूप से संन्यास लेना होगा।’’ अब तक 66 मैच खेलने वाले धोनी ने बड़ी सहजता से यह बात कही, लेकिन संवाददाता सम्मेलन में मौजूद प्रत्येक व्यक्ति इससे हैरान हो गया। धोनी ने अब तक 36 टेस्ट मैचों में कप्तानी भी की है, जिनमें से 17 में उन्हें जीत मिली।

धोनी के आज के खुलासे से लगता है कि वह यह बताना चाहते हैं कि इस खेल में अपने भविष्य के बारे में वह क्या सोचते हैं। इससे पहले उन्होंने कहा था कि वह 2013 तक यह फैसला कर लेंगे कि उन्हें ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में 2015 में होने वाले विश्व कप में खेलना है या नहीं।

उन्होंने कहा था, ‘‘मुझे 2013 तक यह देखना होगा कि मेरा शरीर किस स्थिति में है और क्या मैं 2015 विश्व कप में खेल पाऊंगा या नहीं। मुझे 2013 के आखिर तक यह फैसला करना होगा कि क्या मैं एक प्रारूप में आगे खेलने के लिए पर्याप्त फिट हूं। यह फैसला निजी नहीं, बल्कि देश की खातिर होगा, क्योंकि मेरी जगह जो भी विकेटकीपर लेगा उसे विश्व कप में जाने से पहले कम से कम 70 से 80 वनडे का अनुभव होना चाहिए। ऐसा मेरा मानना है।’’

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

30 वर्षीय धोनी को वनडे का अच्छा कप्तान और प्रभावशाली बल्लेबाज माना जाता है। टेस्ट मैचों की कड़ी परिस्थितियों में हालांकि लगता है कि उनका कौशल नहीं चल पाता है।