विदेशी जमीन पर वनडे में सबसे कामयाब कप्तान बने धोनी

नई दिल्ली:

कप्तान धोनी ने पर्थ में एक लीडर की तरह नाबाद 45 रनों की पारी खेलकर सौरव गांगुली के विदेशी ज़मीन पर 58 जीत के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया। कप्तान के तौर पर धोनी ने टीम इंडिया की अगुआई करते हुए 59वीं जीत हासिल की। धोनी की अगुआई में टीम इंडिया ने 2007 में टी20 वर्ल्ड कप के ख़िताब के अलावा 2011 में वनडे वर्ल्ड कप का ख़िताब और दो साल पहले इंग्लैंड में चैंपियंस ट्रॉफ़ी का ख़िताब भी जीता है।

एमएस धोनी ने पर्थ वनडे में टीम इंडिया की लड़खड़ाती पारी को संभालते हुए 56 गेंदों पर 3 चौके और एक छक्का लगाकर नाबाद 45 रन बनाए और टीम इंडिया को वर्ल्ड कप में लगातार चौथी जीत हासिल करवाई। अपने एक दशक से लंबे करियर में एमएसडी टीम इंडिया के लिए यह कारनामा कई बार करते आए हैं। यही वजह है कि दुनिया भर के कई जानकार उन्हें वनडे का अबतक का बेहतरीन खिलाड़ी भी मानते हैं।

ईएसपीएन क्रिकइंफो की मासिक पत्रिका के एक सर्वे में वह दुनिया के पांच महानतम वनडे क्रिकेटर की कतार में खड़े हैं। इस कतार में एमएस धोनी, सचिन तेंदुलकर, सर विवियन रिचर्ड्स, पूर्व पाकिस्तानी कप्तान वसीम अकरम और पूर्व ऑस्ट्रेलियाई
विकेटकीपर बल्लेबाज़ एडम गिलक्रिस्ट से होड़ लगा रहे हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अगले हफ़्ते 50 खिलाड़ी, कई कॉमेन्टेटर्स और क्रिकेट के लेखक इनमें से किसी एक सर पर वनडे के महानतम क्रिकेटर का ताज
पहनाएंगे। चयनकर्ताओं की एलीट लिस्ट में क्लाइव लॉयड, राहुल द्रविड़, रिकी पॉन्टिंग, इयन चैपल, मार्टिन क्रो और ग्रेम स्मिथ जैसे दिग्गज क्रिकेटर हैं तो माइक हेज़मैन और संजय मांजरेकर जैसे कॉमेन्टेटर और गिल्डन हेग, माइक कावर्ड, सुरेश मेनन और माइक सेल्वी जैसे माहिर क्रिकेट लेखक शामिल हैं।