विज्ञापन

डेविड वॉर्नर अभी सोच रहे हैं, लेकिन दुनिया के ये 10 खिलाड़ी संन्यास से कर चुके हैं वापसी, लिस्ट में भारतीय दिग्गज भी शामिल

10 Players Who Made Comeback After Retiring From International Cricket: दुनिया के ये 10 दिग्गज क्रिकेटर संन्यास के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में दोबारा वापसी कर चुके हैं. खास लिस्ट में भारतीय स्टार का भी नाम शामिल है.

डेविड वॉर्नर अभी सोच रहे हैं, लेकिन दुनिया के ये 10 खिलाड़ी संन्यास से कर चुके हैं वापसी, लिस्ट में भारतीय दिग्गज भी शामिल
David Warner

David Warner, 10 Players Who Made Comeback After Retiring From International Cricket: साल के अंत में भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया का दौरा करना है. इस दौरान दोनों टीमों के बीच 5 मैचों की प्रतिष्ठित बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी खेली जाएगी. अहम श्रृंखला से पूर्व हाल में इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट की घोषणा करने वाले पूर्व दिग्गज कंगारू खिलाड़ी डेविड वॉर्नर ने बड़ा बयान दिया है. उनका कहना है कि अगर टीम को उनकी जरूरत पड़ती है तो वह संन्यास तोड़कर वापस मैदान में लौट सकते हैं. 37 वर्षीय वॉर्नर ने इसी साल करीब 4 महीने पहले पाकिस्तान के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज के बाद संन्यास की घोषणा की थी.

अगर डेविड वॉर्नर संन्यास तोड़कर वापस मैदान में लौटते हैं तो वह पहले खिलाड़ी नहीं होंगे जो यह कारनामा करेंगे. उनसे पहले भी दुनिया के कई नामचीन क्रिकेटर संन्यास तोड़कर मैदान में वापसी कर चुके हैं. बात करें 10 चुनिंदा खिलाड़ियों के बारे में तो उनके नाम कुछ इस प्रकार हैं- 

बॉब सिम्पसन

खास लिस्ट में पहला नाम पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर बॉब सिम्पसन का आता है. जिन्होंने कंगारू टीम के लिए 52 टेस्ट मैच खेलने के बाद 1968 में रिटायरमेंट की घोषणा कर दी थी, लेकिन 1977 में उनका फिर से मन बदला और मैदान में वापसी करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम की अगुवाई की. 

इमरान खान 

पाकिस्तान को वर्ल्ड कप का खिताब दिलाने वाले दिग्गज क्रिकेटर इमरान खान भी संन्यास के बाद मैदान में वापसी कर चुके हैं. साल 1987 में वर्ल्ड कप से चुकने के बाद उन्होंने  रिटायरमेंट की घोषणा कर दी थी, लेकिन कुछ समय बाद उनका फिर से मन परिवर्तन हुआ और 1992 में पाकिस्तान को चैंपियन बनाने में कामयाब रहे. 

जावेद मियांदाद

खास लिस्ट में एक और पाकिस्तानी दिग्गज का नाम आता है. यह कोई और नहीं पूर्व दिग्गज बल्लेबाज जावेद मियांदाद हैं. मियांदाद ने क्रिकेट को अलविदा कह दिया था, लेकिन तत्कालीन प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो की गुजारिश के बाद वह मैदान में दोबारा दस्तक देने में कामयाब रहे. 

कार्ल हूपर 

कैरेबियन दिग्गज क्रिकेटर कार्ल हूपर भी संन्यास के बाद वापसी कर चुके हैं. उन्होंने पहले 1999 वर्ल्ड कप से पहले रिटायरमेंट की घोषणा कर दी थी, लेकिन 2001 में फिर से वापसी करने में कामयाब रहे. इस बार वापसी करते हुए वह 2003 में वेस्टइंडीज की कप्तानी करने में भी कामयाब रहे. 

अंबाती रायडू 

खास लिस्ट में भारतीय पूर्व क्रिकेटर अंबाती रायडू भी शामिल हैं. रायडू को वर्ल्ड कप 2019 के लिए जब नजरअंदाज किया गया तो उन्होंने गुस्से में आकर संन्यास का ऐलान कर दिया था. हालांकि, कुछ दिन बाद वह मैदान में वापसी करने में कामयाब रहे. जिसके बाद उन्होंने कई घरेलू टूर्नामेंट और आईपीएल में शिरकत की. 

ब्रेंडन टेलर

कौलपैक डील पर साइन करने के बाद ब्रेंडन टेलर अपनी टीम से सेवानिवृत्त हो गए थे, लेकिन एक या दो साल बाद ही यह डील समाप्त हो गई. जिसके बाद वह फिर से अपनी टीम की तरफ से मैदान में वापसी करने में कामयाब रहे. 

केविन पीटरसन 

खास लिस्ट में पूर्व इंग्लिश बल्लेबाज केविन पीटरसन का भी नाम आता है. पीटरसन ने साल 2011 में वाइट बॉल क्रिकेट से संन्यास ले लिया था, लेकिन कुछ माह बाद मन परिवर्तन होने के बाद उन्होंने फिर से वापसी की.

ड्वेन ब्रावो

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के दिग्गज ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो ने साल 2018 में इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया था, लेकिन 2021 में खेले जाने वाले टी20 वर्ल्ड कप के लिए उन्होंने फिर से मैदान में वापसी की थी. 

मोईन अली

लिस्ट में मोईन अली का भी नाम आता है. संन्यास के बाद उन्होंने इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में वापसी की थी, लेकिन अब वह पूरी से इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं.  

शाहिद अफरीदी

पूर्व पाकिस्तानी कप्तान शाहिद अफरीदी को इंटरनेशनल क्रिकेट में कई बार संन्यास से वापसी के लिए जाना जाता है. उन्होंने सबसे पहले 2006 में टेस्ट से संन्यास लिया.  उसके बाद 2011 में वनडे फॉर्मेट से रिटायरमेंट ली, लेकिन हर बार वह संन्यास से वापसी करने में कामयाब रहे. 

यह भी पढ़ें- पृथ्वी शॉ को जोर का झटका, इस वजह से अब मुंबई रणजी ट्रॉफी टीम से हुए बाहर, एमसीए ने निर्देश भी दिए
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Virat Kohli record: दूसरे टेस्ट में कोहली के नाम होगा महारिकॉर्ड, एक नहीं बल्कि 5 रिकॉर्ड निशाने पर 
डेविड वॉर्नर अभी सोच रहे हैं, लेकिन दुनिया के ये 10 खिलाड़ी संन्यास से कर चुके हैं वापसी, लिस्ट में भारतीय दिग्गज भी शामिल
Prithvi Shaw's timeline of controversies leading up to Ranji Trophy omission
Next Article
Prithvi Shaw: कभी सच‍िन तेंदुलकर से होती थी तुलना, अब विवादों के कारण करियर खत्म होने के कगार पर पहुंचा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com