यह ख़बर 23 जून, 2012 को प्रकाशित हुई थी

गॉल टेस्ट : दोहरे शतक से चूके संगकारा, पाकिस्तान पर फालोऑन का खतरा

खास बातें

  • पाकिस्तान के खिलाफ जारी पहले टेस्ट मैच में श्रीलंका ने दूसरे दिन दिन अपनी स्थिति सुदृढ़ कर ली।
गॉल:

पाकिस्तान के खिलाफ जारी पहले टेस्ट मैच में श्रीलंका ने शनिवार को दूसरे दिन दिन अपनी स्थिति सुदृढ़ कर ली। कुमार संगकारा के 199 रनों की शानदार पारी की बदौलत श्रीलंका ने जहां अपनी पारी में 472 रन बनाए वहीं उसके गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए पाकिस्तान के पांच बल्लेबाजों को सिर्फ 48 रन के योग पर पवेलियन भेज मैच पर अपना शिकंजा कस लिया।

पाकिस्तान पर फिलहाल फालोऑन का खतरा मंडरा रहा है।

पहले दिन का खेल खत्म होने तक श्रीलंका ने दो विकेट के नुकसान पर 300 रन बनाए थे। दूसरे दिन संगकारा और माहेला जयवर्धने ने श्रीलंकाई पारी को आगे बढ़ाया। कल के स्कोर में अभी 15 ही रन जुड़े थे कि जयवर्धने आउट हो गए। वह कल के अपने निजी स्कोर (55) में सात रन ही जोड़ सके। उन्होंने 62 रन बनाए। उनका विकेट सईद अजमल ने लिया। संगकारा और जयवर्धन ने तीसरे विकेट के लिए 128 रनों की साझेदारी की।

इसके बाद बल्लेबाजी करने आए थिलन समरवीरा और एंजेलो मैथ्यूज कुछ नहीं कर सके। समरवीरा छह रन बनाकर पवेलियन लौटे जबकि मैथ्यूज अपना खाता भी नहीं खोल पाए।

दूसरी छोर पर खड़े संगकारा को प्रसन्ना जयवर्धने का साथ मिला। दोनों ने छठे विकेट के लिए 80 रन जोड़े और टीम का स्कोर 400 के पार पहुंचाया। 48 के निजी योग पर जयवर्धने मोहम्मद हाफीज के शिकार बने। उस समय टीम का स्कोर 415 रन था।

संगकारा एक छोर सम्भाले हुए थे और दोहरा शतक लगाने की ओर बढ़ रहे थे लेकिन दूसरी छोर पर पुछल्ले बल्लेबाजों का उन्हें साथ नहीं मिला और उन्हें 199 के स्कोर पर नाबाद लौटना पड़ा। अपनी इस मैराथन पारी के दौरान उन्होंने 387 गेंदों का सामना किया और दो छक्के  और 18 चौके लगाए।

पाकिस्तान की ओर से अजमल ने सबसे अधिक पांच विकेट झटके जबकि हाफीज के खाते में दो विकेट गए। एक विकेट अब्दुर रहमान के खाते में गया।

पहले दिन श्रीलंका ने तिलकरत्ने दिलशान और संगकारा की शतकीय पारियों और थरंगा पराणाविताना और माहेला जयवर्धने की अर्द्धशतकीय पारियों की बदौलत 300 रन बनाए थे।

श्रीलंका की पहली पारी में बने 472 रनों के जवाब में खेलने उतरी पाकिस्तान की टीम ने सिर्फ 44 रनों पर अपने शीर्ष पांच बल्लेबाजों के विकेट गवां दिए। दूसरे दिन का खेल खत्म होने तके उसने पांच विकेट के नुकसान पर 48 रन बना लिए थे। यूनिस खान 15 रनों पर नाबाद हैं तो दूसरी छोर पर मोहम्मद अयूब हैं जिन्होंने केवल एक रन बनाए हैं।

पाकिस्तान की टीम पहली पारी के आधार पर अभी भी श्रीलंका से 424 रन पीछे है और उस पर फालोऑन का खतरा मंडरा रहा है।

पाकिस्तान ने हाफीज (20), तौफिक उमर (9), अजहर अली (0), सईद अजमल (0) और असद शफीक (0) के विकेट गंवाए हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

श्रीलंका की ओर नुआन कुलासेकारा और सूरज रांडीव ने खतरनाक गेंदबाजी की। दोनों ने दो-दो विकेट चटकाए जबकि एक विकेट रंगना हेराथ के खाते में गया।