CWC 2023 ENG vs NZ Preview: किस टीम का पलड़ा है भारी, जानिए पूरी डिटेल्स

CWC 2023, ENG vs NZ Preview: विश्व कप 2023 के पहले मैच में इंग्लैंड के खिलाफ न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है.

CWC 2023 ENG vs NZ Preview: किस टीम का पलड़ा है भारी, जानिए पूरी डिटेल्स

England vs New Zealand preview: जानें किस टीम का पलड़ा है भारी

CWC 2023, ENG vs NZ Preview: विश्व कप 2023 के पहले मैच में इंग्लैंड के खिलाफ न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है. बता दें कि दोनों ही टीम विश्व कप 2019 के फाइनल में एक-दूसरे के खिलाफ मैच खेली थी जिसे इंग्लैंड ने जीता था.  इस बार इंग्लैंड की टीम युवा नहीं है लेकिन जोस बटलर की कप्तानी में वह तीसरा विश्व कप जीतने की प्रबल दावेदार है. टी20 विश्व कप भी इंग्लैंड ने ही जीता था. दूसरी ओर अभी तक आईसीसी विश्व कप नहीं जीत सकी न्यूजीलैंड टीम के सामने कई समस्यायें हैं.

कप्तान केन विलियमसन अभ्यास मैच खेलने के बावजूद पहला मैच नहीं खेल पायेंगे . हीं तेज गेंदबाज टिम साउदी भी पहले मैच में उपलब्ध नहीं हैं, दोनों सर्जरी के बाद पूरी तरह से फिट नहीं हुए हैं. अहमदाबाद की पिच आम तौर पर बल्लेबाजों की मददगार होती है और इंग्लैंड के पास बेहतरीन बल्लेबाजों की पूरी जमात है. इसके अलावा बेन स्टोक्स भी संन्यास का फैसला वापिस लेकर लौट आये हैं. घुटने की दिक्कत के कारण वह भले ही बतौर गेंदबाज उतना योगदान नहीं दे सकेंगे लेकिन बड़े मैचों में वह कमाल करने में माहिर हैं. पिछले दो विश्व कप फाइनल (2019 और 2022 ) में उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया है , उनके अलावा इंग्लैंड के कप्तान लियाम लिविंगस्टोन, जॉनी बेयरस्टॉ, हैरी ब्रूक, डेविड मलान और जो रूट जैसे बल्लेबाज भी हैं. इन सभी को आईपीएल में खेलने का फायदा मिलेगा.

मौसम कैसा रहेगा.
देश के अधिकांश हिस्सों में बारिश हो रही है, लेकिन 5 अक्टूबर को अहमदाबाद में बारिश का कोई खतरा नहीं है, दिन में अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस के साथ बहुत गर्म दिन रहने का पूर्वानुमान है, लेकिन रात में तापमान घटकर 28 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की उम्मीद है. 


पिच कैसा रहेगा
नरेंद्र मोदी स्टेडियम में तीन तरह की पिच है.  मैदान मे काली और लाल मिट्टी की बनी पिच भी मौजूद हैं. ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि यह मैच किस पिच पर खेला जाएगा. अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में इसके अलावा लाल और काली मिट्टी मिश्रण वाली भी पिच मौजूद हैं.  काली मिट्टी की पिचें अधिक उछाल पैदा करने के लिए जानी जाती हैं, जिससे ज्यादा रन बनते हैं. वहीं, दूसरी ओर, लाल मिट्टी की पिच पर जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ता है, धीमे गेंदबाजों या स्पिनरों को मदद मिलती है. यह देखना दिलचस्प होगा कि इंग्लैंड और न्यूजीलैंड मैच किस विकेट पर खेला जाएगा. आईपीएल के दौरान, इस मैदान  पर कई हाई-स्कोरिंग खेल देखने को मिले, जिसमें 200 के स्कोर का आसानी से पीछा किया जा सका, लेकिन आयोजन स्थल पर खेले गए सबसे हालिया वनडे में, लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम को 266 रन के लक्ष्य को  हासिल करने में संघर्ष करना पड़ा था. 

वनडे में कैसा रहा है दोनों टीमों का रिकॉर्ड
वनडे में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच 95 मैच हुए हैं जिसमें 45 मैच में इंग्लैंड को जीत मिली है तो वहीं 44 मैच में न्यूजीलैंड की टीम जीत हासिल करने में सफल  रही है. 

वनडे विश्व कप में कैसा रहा है रिकॉर्ड
विश्व कप में दोनों टीमों के बीच कुल 10 मैच हुए हैं जिसमें दोनों टीम 5-5 मैच जीतने में सफल रही है.

इंग्लैंड का X फैक्टर 
बेन स्टोक्स
पिछले विश्व कप में बेन स्टोक्स ने 465 रन बनाए थे. स्टोक्स के परफॉर्मेंस के कारण ही इंग्लैंड की टीम पहली बार वनडे में विश्व विजेता बनी थी. ऐसे में इस बार भी बेन स्टोक्स इंग्लैंड के लिए एक्स फैक्टर साबित हो सकते हैं 

न्यूजीलैंड का X फैक्टर 
डेरिल मिशेल, (Daryl Mitchell) न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के लिए एक्स फैक्टर साबित हो सकते हैं. ODI में मिशेल ने 29 मैच में 1025 रन बनाने में सफलता पाई  है. अबतक उनके नाम 4 शतक और 3 अर्धशतक शामिल है. वहीं, साल 2023 में उन्होंने वनडे में अबतक कुल 16 मैच खेले हैं जिसमें उनके नाम 16 पारियों में कुल 652 रन दर्ज है.     

यूसुफ पठान ने ODI World Cup 2023 के लिए चुनी टॉप 4 टीमें, जो पहुंच सकती हैं सेमीफाइनल में

इरफान पठान ने बताया, इस बार ODI World Cup में कौन सा गेंदबाज साबित होगा सबसे घातक

इंग्लैंड :

जोस बटलर ( कप्तान ), जो रूट, जॉनी बेयरस्टॉ, हैरी ब्रूक, लियाम लिविंगस्टोन, डेविड मलान, बेन स्टोक्स, मोईन अली, क्रिस वोक्स, सैम कुरेन, डेविड विली, आदिल रशीद, मार्क वुड, रीसे टॉपली, गुस एटकिंसन 

न्यूजीलैंड :

टॉम लाथम ( कप्तान और विकेटकीपर ), डेवोन कोंवे, विल यंग, केन विलियमसन ( पहले मैच में उपलब्ध नहीं ), मार्क चैपमैन, डेरिल मिशेल, जेम्स नीशाम, ग्लेन फिलिप्स, रचिन रविंद्र, मिशेल सेंटनेर, ईश सोढी, टिम साउदी, ट्रेंट बोल्ट, लॉकी फर्ग्युसन, मैट हेनरी 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मैच का समय : दोपहर दो बजे से  (भाषा के साथ)