विज्ञापन

28 सालों में पहली बार टीम को जीत दिलाने वाले खिलाड़ी की चमकी किस्मत, सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट में मिली जगह, कई बड़े नाम गायब

Cricket West Indies: क्रिकेट वेस्टइंडीज (सीडब्ल्यूआई) ने पहली बार वेस्टइंडीज के नौ पुरुष और महिला क्रिकेटरों को अगले दो वर्ष के लिए बहु वर्षीय अनुबंध दिए.

28 सालों में पहली बार टीम को जीत दिलाने वाले खिलाड़ी की चमकी किस्मत, सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट में मिली जगह, कई बड़े नाम गायब
Cricket West Indies: क्रिकेट वेस्टइंडीज ने सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट का ऐलान किया है

क्रिकेट वेस्टइंडीज (सीडब्ल्यूआई) ने पहली बार वेस्टइंडीज के नौ पुरुष और महिला क्रिकेटरों को अगले दो वर्ष के लिए बहु वर्षीय अनुबंध दिए. इन नौ क्रिकेटरों में वनडे कप्तान शाई होप, उप कप्तान अल्जारी जोसेफ, तेज गेंदबाज शमार जोसेफ, महिला टी20 अंतरराष्ट्रीय कप्तान हेली मैथ्यूज और उप कप्तान शेमाइन कैंपबेल शामिल हैं.

सीडब्ल्यूआई ने 15 पुरुष क्रिकेटरों को अनुबंध की पेशकश की और उनमें से छह को 2023-2024 मूल्यांकन अवधि के दौरान उनके प्रदर्शन के आधार पर कई साल के अनुबंध दिए गए. सीनियर महिला टीम में 15 में से तीन खिलाड़ियों को बहु वर्षीय अनुबंध मिले.

वेस्टइंडीज के खिलाड़ियों की दुनिया भर की लुभावनी फ्रेंचाइजी आधारित लीग में बढ़ती प्रतिभागिता के बीच यह घोषणा की गई है जिससे कि खिलाड़ियों को वित्तीय सुरक्षा देकर राष्ट्रीय टीम के साथ जोड़े रखा जाए. यह अनुबंध ऐसे समय मिले हैं जब इस साल क्रिकेट वेस्टइंडीज और वेस्ट इंडीज प्लेयर्स एसोसिएशन के बीच जनवरी 2024 में एमओयू साइन किया गया था.

अनुबंध की अवधि सभी खिलाड़ियों के लिए 1 अक्टूबर, 2024 से शुरू होती है, और एक साल के अनुबंध वाले खिलाड़ियों के लिए 30 सितंबर, 2025 को समाप्त होती है, लेकिन बहु-वर्षीय अनुबंध वाले खिलाड़ियों के लिए 30 सितंबर, 2026 को समाप्त होती है.

जिन खिलाड़ियों को अनुबंध मिला है, उसमें बल्लेबाज केवम हॉज भी शामिल हैं, जिन्होंने इस साल जनवरी में ब्रिस्बेन में 28 सालों में ऑस्ट्रेलिया में वेस्टइंडीज की पहली टेस्ट जीत में अहम भूमिका निभाई थी. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली पारी में महत्वपूर्ण 71 रन बनाए थे. इसके बाद हॉज ने इस साल की शुरुआत में जुलाई में ट्रेंट ब्रिज में इंग्लैंड के खिलाफ अपना पहला टेस्ट शतक बनाया था.

निकोलस पूरन और जेसन होल्डर जैसे खिलाड़ियों को, जिन्होंने पिछले साल केंद्रीय अनुबंध स्वीकार करने से इनकार कर दिया था, रिटेनरशिप सूची में शामिल नहीं किया गया है. जबकि तेज गेंदबाज केमार रोच भी अनुबंध का हिस्सा नहीं हैं. क्योंकि वह खेलने के साथ साथ कोचिंग देने के विकल्प पर भी चर्चा कर रहे हैं.

अनुबंधित खिलाड़ियों की सूची इस प्रकार है:

बहु वर्षीय अनुबंध, पुरुष: शाई होप, अल्जारी जोसेफ, शमार जोसेफ, ब्रेंडन किंग, गुडाकेश मोती और जेडन सील्स.

बहु वर्षीय अनुबंध, महिला: शेमाइन कैंपबेल, हेली मैथ्यूज और स्टेफनी टेलर.

एक वर्षीय अनुबंध, पुरुष: एलिक अथानाजे, क्रेग ब्रेथवेट, केसी कार्टी, रोस्टन चेज, जोशुआ डा सिल्वा, केवेम हॉज, अकील हुसैन, रोमारियो शेफर्ड, रोवमैन पॉवेल.

एक वर्षीय अनुबंध, महिला: आलिया एलेन, शमिलिया कॉनेल, डिएंड्रा डॉटिन, एफी फ्लेचर, चेरी आन फ्रेजर, चिनेल हेनरी, जेइदा जेम्स, कियाना जोसेफ, अश्मिनी मुनिसर, चेडियन नेशन, करिश्मा रामहरक और रशदा विलियम्स.

(आईएएनएस से इनपुट के साथ)

यह भी पढ़ें: कभी अपनी मैजिक ट्रिक से दुनिया को किया था हैरान, अब इस क्रिकेटर ने ठुकराया सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट, जानिए क्या है वजह

यह भी पढ़ें: Women's T20 World Cup 2024: टीम इंडिया का ऐसा है शेड्यूल, जानें किस चैनल पर देख पाएंगे लाइव, टी20 विश्व कप से जुड़ी सभी डिटेल

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Report: विंडीज बोर्ड की बड़ी गलती से नहीं बन सका अश्विन का यह विश्व रिकॉर्ड, लेकिन बच नहीं ही पाएगा
28 सालों में पहली बार टीम को जीत दिलाने वाले खिलाड़ी की चमकी किस्मत, सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट में मिली जगह, कई बड़े नाम गायब
"Ravichandran Ashwin isn't celebrated a lot as an Allrounder", Ramiz Raja raise that point which even any Indian stalwart couldn't
Next Article
"रविचंद्रन अश्विन की बतौर ऑलराउंडर...", रमीज राजा ने कह दी वह बात, जो कोई भारतीय दिग्गज नहीं कह सका
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com