भ्रष्टाचार-रोधी संहिता के उल्लंघन पर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने 3 क्रिकेटरों पर लगाया बैन

भ्रष्टाचार-रोधी संहिता के उल्लंघन पर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने 3 क्रिकेटरों पर लगाया बैन

प्रतीकात्मक फोटो

एक बार फिर क्रिकेट में फिक्सिंग और भ्रष्टाचार की खबर सामने आई है। इस बार मामला ऑस्ट्रेलिया से जुड़ा हुआ है, जिसमें 3 खिलाड़ियों को सजा मिली है। तीनों ही खिलाड़ी महिला हैं। इनको क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की भ्रष्टाचार-रोधी संहिता के उल्लंघन का दोषी पाया गया है।

ऑस्ट्रेलियन क्रिकेट बोर्ड ने इन खिलाड़ियों पर मैच फिक्सिंग और सट्टेबाजी के आरोप में प्रतिबंध लगाया है। दो क्रिकेटरों हेले जेन्सन और कॉरेन हॉल ने सीए के आरोपों को स्वीकार कर लिया है। सीए ने उन पर पहले दो वर्ष का प्रतिबंध लगाया था, लेकिन आस्ट्रेलिया की राष्ट्रीय पुरुष टीम के मैच पर सट्टा लगाने का आरोप स्वीकार करने के बाद उनके प्रतिबंध की अवधि 18 महीने घटा दी गई। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने ट्विटर पर मीडिया रिलीज जारी करते हुए यह जानकारी दी-
 


सीए के अनुसार, महिला खिलाड़ी हेले जेन्सन, कॉरिन हॉल और पुरुष खिलाड़ी जोएल लोगन को सट्टेबाजी करने आदि का आरोप है। दोनों महिला खिलाड़ियों का राष्ट्रीय और घरेलू स्तर पर टी-20 अनुबंध है।

यह बताया गया है कि जेन्सन ने नवंबर, 2015 में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच ब्रिस्बेन में हुए टेस्ट मैच के नतीजे पर सट्टा लगाया था, वहीं दूसरी ओर हॉल ने पुरुषों के घरेलू वनडे मैचों में दांव लगाया था। लोगन ने मार्च 2015 में हुए वर्ल्ड टी-20 में सट्टा लगाया था। फ्यूचर्स लीग का हिस्सा रहीं लोगन पर मैच के रिजल्ट को प्रभावित करने, घूस लेकर भ्रष्टाचार-रोधी संहिता के उल्लंघन का आरोप था।

डेन्सन और हॉल पर 24 माह का बैन (18 माह निलंबित) लगाया गया है, साथ ही इन दोनों खिलाड़ियों को क्रिकेट के किसी भी प्रोग्राम से छह महीने तक दूर रहने का भी निर्देश दिया गया है। हाल और जेनसेन अब 21 अक्टूबर, 2016 तक क्रिकेट के किसी भी प्रारूप में या किसी भी क्रिकेट आयोजन में हिस्सा नहीं ले सकेंगी। लोगन पर दो साल का निलंबित बैन लगाया गया है, जो उन पर तत्काल प्रभाव से लागू नहीं होगा।
(इनपुट एजेंसी से भी)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com