कोलंबो टेस्ट : आर अश्विन हैं मैच विनर खिलाड़ी?

कोलंबो टेस्ट : आर अश्विन हैं मैच विनर खिलाड़ी?

नई दिल्ली:

कोलंबो टेस्ट में आर अश्विन की गेंदबाजी की वजह से टीम इंडिया ने चौथे दिन ही टेस्ट जीता और सीरीज़ एक-एक की बराबरी पर ला दिया।

कप्तान विराट कोहली ने जीत के बाद अश्विन की तारीफ़ करते हुए कहा, 'अश्विन एक शानदार गेंदबाज़ हैं। वे टीम इंडिया के लिए हर जगह विकेट लेते रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया में भी उनकी गेंदबाजी शानदार रही। उनकी गेंदबाज़ी में आक्रामकता नजर आई। वे किसी भी टीम के लिए हीरा हैं और हर कप्तान उन्हें अपनी टीम में रखना चाहेगा।''

संगकारा ने की तारीफ
अश्विन ने ही कुमार संगकारा को सीरीज़ में अब तक खेले गए दोनों टेस्ट की चार पारियों में चलता किया और उनका फेयरवेल टेस्ट श्रीलंकाई फैन्स के लिए यादगार बनने से रह गया। संगा ने भी अश्विन की तारीफ़ की और कहा, 'अश्विन के तरकश में कई तीर हैं। जब कोई उनकी गेंद पर स्विप शॉट खेलता है तो वे तेज़ गेंद फेंकते हैं। जब विकेट स्पिन लेती है तो वे अपनी गेंदों में विविधता लाते हैं और गेंद को स्पिन करवाते हैं। अश्विन हमेशा कुछ नया करने की सोचते रहते हैं।'

अश्विन ने 2011 में वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ़ अपना पहला टेस्ट खेला था। इसके बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनका ग्राफ तेजी से बढ़ता गया।

सबसे तेज़ 100 विकेट लिए
दुनिया में सबसे तेज 100 विकेट लेने वालों की लिस्ट में अश्विन पांचवे नंबर पर हैं। अश्विन ने अपने पहले 100 विकेट लेने के लिए सिर्फ 18 टेस्ट लिए हैं। अश्विन एक शानदार गेंदबाज़ हैं। टेस्ट में सबसे तेज़ 100 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाजों की लिस्ट में अश्विन टॉप पर हैं। दूसरे नंबर पर ईरापल्ली प्रसन्ना हैं जिन्होंने 100 विकेट लेने के लिए 20 टेस्ट लिए हैं। तीसरे नंबर पर अनिल कुंबले हैं जिन्होंने इतने ही विकेट लेने के लिए 21 टेस्ट लिए हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

विदेश में फ़्लॉप?
अश्विन पर हमेशा से आरोप लगते रहे हैं कि वे देशी पिच पर ही कारगर हैं। अपने 27 टेस्ट के करियर में 28 साल के अश्विन ने 9 टेस्ट उपमहाद्वीप से बाहर खेले और 24 विकेट लिए। पिछले दो साल में अश्विन ने ऑस्ट्रेलिया दौरे पर 3 टेस्टों में 12 विकेट लिए, फिर बांग्लादेश में इकलौते टेस्ट में 5 विकेट लिए। अब श्रीलंका में खेले गए दो टेस्टों में 17 विकेट लेकर अश्विन ने आलोचकों के मुंह पर ताला लगाने की कोशिश जरूर की है।