चीनी मूल का यह क्रिकेटर था दुनिया का पहला 'चायनामैन गेंदबाज', वेस्टइंडीज टीम की ओर किया डेब्यू

चाइनामैन' गेंदबाज (Chinaman Bowler) का नाम क्रिकेट के इतिहास में (The first Chinese) चीनी मूल के गेंदबाज एलिस अचोंग (Ellis Achong) के साथ आया है. एलिस अचोंग वेस्टइंडीज के गेंदबाज रहे थे. 

चीनी मूल का यह क्रिकेटर था दुनिया का पहला 'चायनामैन गेंदबाज', वेस्टइंडीज टीम की ओर किया डेब्यू

दुनिया का पहला चायनामैन गेंदबाज एलिस अचोंग थे

खास बातें

  • चीनी मूल के इस क्रिकेटर ने किया 'चायनामैन' शब्द का इजाद
  • चीनी मूल के गेंदबाज एलिस अचोंग ने वेस्टइंडीज की ओर से किया डेब्यू
  • एलिस अचोंग ने वेस्टइंडीज की ओर से 6 टेस्ट मैच खेले

हाल के दिनों में 'चाइनामैन' (Chinaman) गेंदबाज को लेकर बहस काफी तेज हो गई है. भारत के कुलदीप यादव अपनी गेंदबाजी एक्शन से विरोधी बल्लेबाजों के लिए काफी समस्या पैदा कर चुके हैं. कुलदीप भारत के पहले पुरूष 'चाइनामैन' गेंदबाज हैं. वैसे कुलदीप से पहले भारतीय महिला गेंदबाज प्रीती डिमरी (Preeti Dimri) अपनी गेंदबाजी एक्शन से 'चाइनामैन' गेंदबाज के तौर पर जानी गई. कुलदीप ने अपने करियर में अबतक 6 टेस्ट, 60 वनडे और 21 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेल चुके हैं. आपको बता दें कि 'चाइनामैन' का अर्थ होता है चीन का व्यक्ति. 'चाइनामैन' गेंदबाज (Chinaman Bowler) का नाम क्रिकेट के इतिहास में (The first Chinese) चीनी मूल के गेंदबाज एलिस अचोंग (Ellis Achong) के साथ आया है. एलिस अचोंग वेस्टइंडीज के गेंदबाज रहे थे. 

इंग्लैंड बल्लेबाज वॉल्टर रॉबिन्स ने गुस्से में कहा 'चीन का आदमी अजीब गेंदबाजी करता है'

साल 1933 में इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच टेस्ट मैच खेला गया था, उस टेस्ट मैच के दौरान वेस्टइंडीज के स्पिनप एलिस अचोंग ने गेंदबाजी की. उनकी गेंदबाजी एक्शन ने हर किसी का ध्यान अपनी ओर खींचा,  एलिस अचोंग चीनी मूल के लेफ्टआर्म गेंदबाज थे. इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में अचोंग ने काफी कमाल का परफॉर्मेंस किया और अपनी गेंदबाजी से इंग्लैंड बल्लेबाजों को हैरान कर दिया. मैच में वॉल्टर रॉबिन्स ने इंग्लैंड के बल्लेबाज वॉल्टर रॉबिन्स (Walter Robins) को आउट किया जिससे बल्लेबाज रॉबिन्स (Walter Robins) काफी गुस्से में नजर आए और पवेलियन लौटते वक्त कहा 'फैंसी बींग डन बाई ब्लडी" चाइनामैन (चीन का आदमी अजीब बोलिंग कर रहा है). वॉल्टर रॉबिन्स के इस कथन के बाद से ही क्रिकेट में 'चाइनामैन' गेंदबाज शब्द का इजाद हुआ. तभी से जब कोई भी स्पिनर लेफ्ट आर्म रिस्ट गेंदबाजी करता है तो उसे 'चाइनामैन' गेंदबाज के तौर पर जाना जाता है. 


चीनी मूल के गेंदबाज एलिस अचोंग (The first Chinese Cricketer)
लिस अचोंग (Ellis Achong) ने अपने टेस्ट करियर में 6 मैच खेले और 8 विकेट लेने में सफल रहे, इसके अलावा 38 फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 110 विकेट लेने में सफल रहे थे. अचोंग ने अपना पहला टेस्ट मैच 1930 में इंग्लैंड के खिलाफ ही पार्ट ऑफ स्पेन टेस्ट मैच में खेला था. 

'चाइनामैन' गेंदबाज के तौर पर इन गेंदबाजों ने बनाई पहचान
'चाइनामैन' गेंदबाज के इतिहास की ओर जाए तो काफी कम ऐसे गेंदबाज हुए हैं जिन्होंने 'चाइनामैन' के तौर पर जबरदस्त पहचान बनाई, कुलदीप यादव (Kuldeep Yadev) से पहले ब्रैड हॉग और पॉल एडम्स (Paul Adams) ने शानदार गेंदबाजी कर इंटरनेशनल क्रिकेट में खुद को चायनामैन गेंदबाज के तौर पर स्थापित करने में सफल रहे. ब्रैड हॉग (Brad Hogg) ने वनडे में 156 विकेट लिए तो वहीं, टेस्ट में 17 विकेट लेने में सफल रहे. इसके अलावा दक्षिण अफ्रीका के Paul Adams ने टेस्ट में 134 विकेट और वनडे में 29 विकेट लेने में सफल रहे. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.