विज्ञापन

Cheteshwar Pujara : पुजारा ने ब्रायन लारा का रिकॉर्ड तोड़ रचा इतिहास, क्रिकेट जगत में मची खलबली

Cheteshwar Pujara record in First Class Cricket: चेतेश्वर पुजारा ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में इतिहास रच दिया है. पुजारा ने लारा के रिकॉर्ड को तोड़कर विश्व क्रिकेट में खलबली मचा दी है.पुजारा ने अपने शतक को दोहरा शतक में बदलने में सफल रहे. फर्स्ट क्लास करियर में पुजारा का यह 18वां दोहरा शतक है

Cheteshwar Pujara : पुजारा ने ब्रायन लारा का रिकॉर्ड तोड़ रचा इतिहास, क्रिकेट जगत में मची खलबली
Cheteshwar Pujara record:

Cheteshwar Pujara  vs Brian Lara: भारतीय टेस्ट टीम से बाहर चल रहे चेतेश्वर पुजारा ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में इतिहास रच दिया है. पुजारा ने अपने फर्स्ट क्लास करियर में 66वां शतक जमाया तो साथ ही अपने शतक को दोहरा शतक में बदलने में सफल रहे. फर्स्ट क्लास करियर में पुजारा का यह 18वां दोहरा शतक है. फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सबसे ज्यादा दोहरा शतक लगाने वाले पुजारा अब दुनिया के चौथे बल्लेबाज बन गए हैं. फर्स्ट क्लास करियर में सबसे ज्यादा दोहरा शतक महान ब्रैडमैन ने लगाए हैं. डॉन ब्रैडमैन के नाम 37 दोहरा शतक लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है. 

ब्रायन लारा से निकले आगे

वहीं, पुजारा के नाम फर्स्ट क्लास करियर में 66 शतक हैं. ऐसा कर पुजारा ने महान ब्रायन लारा का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. लारा ने अपने फर्स्ट क्लास करियर में 65 शतक लगाए थे. इसके साथ-साथ पुजारा ने फर्स्ट क्लास करियर में 21000 रन भी पूरे कर लिए हैं. (Cheteshwar Pujara Breaks Brain Lara Record).

Latest and Breaking News on NDTV

रणजी ट्रॉफी 2024 में  छत्तीसगढ़ और सौराष्ट्र के बीच मैच के दौरान सौराष्ट्र  की ओर से खेलते हुए पुजारा ने अपना शतक पूरा, अपनी शतकीय पारी के दौरान पुजारा ने इतिहास रचते हुए लारा को फर्स्ट क्लास क्रिकेट में शतक लगाने के मामले में पछाड़ दिया है. बता दें कि भारत के लिए फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर और सुनील गावस्कर के नाम है.

दोनों ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 81 शतक लगाने में सफलता हासिल की है. इसके अलावा सर जैक हॉब्स के नाम  फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है.  फर्स्ट क्लास क्रिकेट में जैक हॉब्स ने 199 शतक लगाए थे. 

क्या पुजारा की कमी खलेगी (ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में)

पांच टेस्ट मैच की सीरीज  22 नवंबर से पर्थ में शुरू होगी.  भारतीय टीम से बाहर चल रहे पुजारा 2018-19 सीरीज में 1258 गेंदों पर 521 रन बनाकर सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी थे और तीन साल बाद एक बार फिर भारतीय बल्लेबाजी की रीढ़ बने जब उन्होंने 928 गेंदों पर 271 रन बनाए. भारत के लिए 103 टेस्ट खेलने वाले पुजारा ने पैट कमिंस, जोश हेजलवुड और मिशेल स्टार्क जैसे तेज गेंदबाजों की मौजूदगी वाले आक्रमण का सामना किया और उन्हें थकाने में अहम भूमिका निभाई थी. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Virat Kohli: पहले टेस्ट मैच के बाद कहाँ हैं विराट कोहली, पत्नी अनुष्का संग सामने आई तस्वीर
Cheteshwar Pujara : पुजारा ने ब्रायन लारा का रिकॉर्ड तोड़ रचा इतिहास, क्रिकेट जगत में मची खलबली
Mohammed Shami: Mohammed Shami looks playing Ranji Trophy ahead of Border-Gavaskar Trophy vs Australia
Next Article
Mohammed Shami: "ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ..." मोहम्मद शमी ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी से वापसी को लेकर दिया बड़ा बयान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com