विज्ञापन
This Article is From Dec 26, 2015

आख़िर क्या है बॉक्सिंग डे टेस्ट और भारत से इसका क्‍या है नाता

आख़िर क्या है बॉक्सिंग डे टेस्ट और भारत से इसका क्‍या है नाता
प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर
नई दिल्‍ली: ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में बॉक्सिंग डे टेस्ट क्रिकेट की अपनी एक पहचान है। क्रिकेट से अनजान लोग अकसर ये सवाल पूछले हैं आख़िर बॉक्सिंग डे टेस्ट होता क्या है?

आख़िरी क्या है बॉक्सिंग डे टेस्ट?
बॉक्सिग डे टेस्ट क्रिसमस के ठीक एक दिन बाद खेला जाता है। अगर इतिहास में जाएं तो कुछ लोगों का मानना है कि ये परंपरा रोमन काल या ईसाई काल से है। उस दौर में धातु के बने डिब्बे चर्च के बाहर रखे जाते थे जिसके ज़रिए सेंट स्टीफ़ेन के भोज के लिए भेंट जमा किया जाता था। इस दिन ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में सार्वजनिक छुट्टी रहती है। बॉक्सिंग डे टेस्ट ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड के अलावा दक्षिण अफ़्रीका और न्यूज़ीलैंड में भी खेला जाता है।

कुछ लोगों का ये भी माना है कि मज़दूर वर्ग के लोग क्रिसमस के दिन अपने मालिक के यहां काम करते थे और दूसरे दिन उन्हें छुट्टी दी जाती थी। इस वजह से 26 दिसंबर का दिन हमेशा से छुट्टी का रहता था। इस दिन ज़्यादा से ज़्यादा लोग मैच देखने आ सकें इसलिए क्रिकेट मैच का आयोजन होने लगा।

मेलबर्न में होता है बॉक्सिंग डे टेस्ट
कंगारू ज़मीन पर बॉक्सिंग डे टेस्ट मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाता है जिसे देखने हज़ारों दर्शक आते हैं। पिछले साल मेलबर्न में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉक्सिंग डे टेस्ट में मुक़ाबला हुआ। इस मैच को देखने के लिए 69,993 दर्शक आए जबकि इस साल वेस्ट इंडीज़ के साथ चल रहे मैच को देखने के लिए 53,389 लोग आए।

वैसे पहली बार बॉक्सिंग डे टेस्ट की शुरुआत इंग्लैंड और दक्षिण अफ़्रीका के बीच 1913 में जोहानिसबर्ग में हुई। ऑस्ट्रेलिया में पहला बॉक्सिंग डे टेस्ट 1968-69 में वेस्ट इंडीज़ के साथ हुए मैच से हुई।

भारत और बॉक्सिंग डे टेस्ट
भारतीय टीम कई बार बॉक्सिंग डे टेस्ट का हिस्सा रही है। लेकिन भारत में सिर्फ़ एक बार बॉक्सिंग डे टेस्ट खेला गया है। 1987-88 में भारत और वेस्ट इंडीज़ के बीच मैच 26 से 31 दिसंबर के बीच कोलकाता में खेला गया इकलौता बॉक्सिंग डे टेस्ट है। दोनों देशों के बीच हुआ सीरीज़ का तीसरा टेस्ट ड्रॉ रहा था।

वैसे भारत में एक टेस्ट मैच क्रिसमस के दिन भी शुरू हो चुका है। क्रिकेट के 138 साल के इतिहास में ये इकलौता टेस्ट मैच है जो क्रिसमस के दिन शुरू हुआ। 1979-80 में खेले गए टेस्ट सीरीज़ में भारत और पाकिस्तान के बीच कानपुर में खेला गया चौथा टेस्ट क्रिसमस के दिन शुरू हुआ जो ड्रॉ रहा।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
आख़िर क्या है बॉक्सिंग डे टेस्ट और भारत से इसका क्‍या है नाता
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com