बीसीसीआई जल्द करेगा सालाना अनुबंध का ऐलान, ये खिलाड़ी प्रमोशन की रेस में सबसे आगे

सूत्रों के अनुसार अंतिम सूची में शामिल 28 खिलाड़ियों के नामों में ज्यादा बदलाव नहीं होने जा रहा, लेकिन कुछ खिलाड़ियों की श्रेणियों में जरूर अदला-बदली हो सकती है.

बीसीसीआई जल्द करेगा सालाना अनुबंध का ऐलान, ये खिलाड़ी प्रमोशन की रेस में सबसे आगे

बीसीसीआई का लोगो

खास बातें

  • विराट कोहली बने रहेंगे ए+ ग्रेड में
  • ए+ और ए ग्रेड में बढ़ेगी खिलाड़ियों की संख्या
  • हर्षल पटेल और ऋतुराज गायकवाड़ों को पहली बार मिल सकता है अनुबंध
नयी दिल्ली:

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) जल्द ही अगले सीजन के लिए अपने सालाना अनुबंधित खिलाड़ियों के नामों का ऐलान कर सकता है. अधिकारियों और शीर्ष सदस्यों के बीच खिलाड़ियों के नामों और उनके प्रदर्शन को लेकर विचार और चिंतन-मनन चल रहा है. फिलहाल बीसीसीआई (BCCI Annual Contract) के अनुबंध के तहत चार श्रेणिया हैं. इसके तहत ए+श्रेणी के खिलाड़ी को साल में सात करोड़, ए श्रेणी को पांच, बी को तीन और सी श्रेणी को साल में एक करोड़ रुपये का भुगतान किया जाता है. सूत्रों के अनुसार अंतिम सूची में शामिल 28 खिलाड़ियों के नामों में ज्यादा बदलाव नहीं होने जा रहा, लेकिन कुछ खिलाड़ियों की श्रेणियों में जरूर अदला-बदली हो सकती है. इसमें कोई शक नहीं कि पिछले साल की तरह ही रोहित, कोहली और बुमराह के ए+ श्रेणी में बने रहने की पूरी उम्मीद है. और यहां से सवाल यह है कि सालाना सात करोड़ के लिए केएल राहुल, ऋषभ पंत को बीसीसीआई प्रोन्नति देता है या नहीं. वहीं, सूत्र ने कहा कि बहस का एक बड़ा विषय चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे भी हैं. 

यह भी पढ़ें: शिखर धवन ने बताया कि बुरे समय से वह कैसे निपटे, आप भी अमल में लाएं सूत्रवाक्य

सूत्र ने कहा कि इन दोनों को ए ग्रुप में बनाए रखने में कोच राहुल द्रविड़ की राय बहुत ही अहम होने जा रही है और सबकुछ द्रविड़ की ही राय पर निर्भर करेगा. और ऐस ही कुछ ईशांत शर्मा और हार्दिक पंड्या को लेकर भी निर्भर करेगा. ये दोनों ही पिछले साल खराब प्रदर्शन या चोट को लेकर जूझते रहे हैं. 


ग्रुप ए में भी कुछ प्रमोशन होंगे. अभी तक ग्रुप बी में शामिल खिलाड़ियों में शारदूल ठाकुर इकलते ऐसे खिलाड़ी रहे हैं, जिन्होंने बेहतर प्रदर्शन किया है, तो ग्रुप सी में मोहम्मद सिराज ने बेहतर किया है. इसके अलावा शुबमन गिल, हनुमा विहारी को भी प्रमोशन मिलने की उम्मीद है. वहीं, नए खिलाड़ियों में वेंकटेश अय्यर और हर्षल पटेल ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्हें पहली बार अनुबंध मिल सकता है. चलिए पिछले सीजन की सूची पर नजर दौड़ा लें: 

यह भी पढ़ें:  इस प्रदर्शन ने किया आईसीसी को तीन भारतीयों को साल की टेस्ट टीम में जगह देने पर मजबूर

ग्रेड ए+:  विराट कोहली, रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह

ग्रेड ए: आर. अश्विन, रवींद्र जडेजा, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, शिखर धवन, केएल राहुल, मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा, ऋषभ पंत, हार्दिक पंड्या 

ग्रेड बी: ऋद्धिमान साहा, उमेश यादव, भुवनेश्वर कुमार, शारदूल ठाकुर, मयंक अग्रवाल 

ग्रेड सी: कुलदीप यादव, नवदीप सैनी, दीपक चाहर, शुबमन गिल, हनुमा विहारी, अक्षर पटेल, श्रेयस अय्यर, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल  और मोहम्मद सिराज

VIDEO: दो दशक के लंबे करियर के बाद सानिया का टेनिस से अलविदा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com