विज्ञापन

PAK vs BAN 1st Test: बांग्लादेश के 21 सालों का इंतजार हुआ खत्म, पाकिस्तान को 10 विकेट से रौंदकर रचा इतिहास

Pak vs Ban 1st Test: बांग्लादेश ने पाकिस्तान को रावलपिंडी में हुए सीरीज के पहले मुकाबले में 10 विकेट से हराकर ऐतिहासिक जीत दर्ज की है. बांग्लादेश के टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब टीम ने पाकिस्तान के खिलाफ कोई टेस्ट मुकाबला जीता है.

PAK vs BAN 1st Test: बांग्लादेश के 21 सालों का इंतजार हुआ खत्म, पाकिस्तान को 10 विकेट से रौंदकर रचा इतिहास
PAK vs BAN 1st Test: बांग्लादेश ने रावलपिंडी नें हुए सीरीज के पहले मुकाबले में पाकिस्तान को 10 विकेट से हराकर इतिहास रचा है

Pakistan vs Bangladesh 1st Test: बांग्लादेश ने पाकिस्तान को रावलपिंडी में हुए सीरीज के पहले मुकाबले में 10 विकेट से हराकर ऐतिहासिक जीत दर्ज की है. बांग्लादेश के टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब टीम ने पाकिस्तान के खिलाफ कोई टेस्ट मुकाबला जीता है. बांग्लादेश और पाकिस्तान के बीच अभी तक 13 टेस्ट हुए हैं और यह पहली बार है जब बांग्लादेश टेस्ट मैच जीतने में सफल हुआ है. (Scorecard)

ऐसा है बांग्लादेश और पाकिस्तान के बीच टेस्ट इतिहास

बांग्लादेश और पाकिस्तान के बीच पहली बाइलेटरल सीरीज 2001-2002 में हुई थी, जब पाकिस्तान ने बांग्लादेश का दौरा किया था और उस दौरान बांग्लादेश को 0-2 से हार मिली थी. इसके बाद बांग्लादेश 2003 में पाकिस्तान गई और उसे तीन मैचों की सीरीज में 0-3 से हार का सामना करना पड़ा.

पाकिस्तान ने इसके करीब 8 साल बाद बांग्लादेश का दौरा किया. पाकिस्तान 2011-2012 में बांग्लादेश के दौरे पर गई और उसने दो मैचों की सीरीज में 2-0 से जीत दर्ज की. पाकिस्तान ने इसके बाद 2015 में बांग्लादेश का दौरा किया, जहां दो मैचों की सीरीज में बांग्लादेश को 0-1 से हार का सामना करना पड़ा.

इस सीरीज का पहला मुकाबला ड्रा पर समाप्त हुआ था. इसके बाद बांग्लादेश ने 2019-2021 में पाकिस्तान का दौरा किया था  और उसे दो मैचों की सीरीज में 0-1 से हार का सामना करना पड़ा था. इस सीरीज का दूसरा मुकाबला स्थगित कर दिया गया था. इसके बाद पाकिस्तान ने 2021-2022 में बांग्लादेश का दौरा किया था और दो मैचों की सीरीज में 2-0 से जीत दर्ज की थी.

पहली बार जीत ही नहीं बल्कि ये भी हुआ

बांग्लादेश को जीत के लिए इस मुकाबले में 30 रनों का लक्ष्य मिला था, यह पाकिस्तान का टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में बांग्लादेश के खिलाफ सबसे कम लक्ष्य था. पाकिस्तान दूसरी पारी में केवल 146 रन ही बना पाई और यह पाकिस्तान का टेस्ट इतिहास में बांग्लादेश के खिलाफ किसी पारी में बनाया गया सबसे कम स्कोर है.

वहीं इंग्लैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच बर्मिंघम में 16 जून 2023 को खेले टेस्ट के बाद यह पहला मौका है जब कोई टीम अपनी पहली पारी घोषित करने के बाद टेस्ट मैच हार गई हो. बता दें, टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में यह कुल 17वां मौका है, जब कोई टीम पहली पारी घोषित करने के बाद टेस्ट मैच हारी हो, जबकि यह पाकिस्तान के टेस्ट इतिहास में केवल चौथा मौका है, जब पाकिस्तान ने पहली पारी घोषित की हो और उसे हार का सामना करना पड़ा हो.

ऐसा रहा मैच का हाल

स्पिनरों शाकिब अल हसन और मेहदी हसन मिराज के शानदार प्रदर्शन के दम पर बांग्लादेश ने टेस्ट क्रिकेट में पाकिस्तान पर सीरीज के शुरुआती मैच में रविवार को रावलपिंडी क्रिकेट स्टेडियम में दस विकेट से जीत दर्ज करके इतिहास रच दिया. बांग्लादेश ने इस जीत के साथ दो मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली. एक संक्षिप्त क्षण के लिए, ऐसा लग रहा था कि पहले टेस्ट में भी वही स्क्रिप्ट सामने आएगी, लेकिन बांग्लादेश के इरादे इस बार कुछ और थे.

बांग्लादेश ने दूसरी पारी में पाकिस्तान को सिर्फ 146 रन पर आउट करके कुछ अलग ही सोच रखी थी और फिर आसानी से 30 रनों का पीछा करते हुए मेहमान टीम के डगआउट में खुशी के दृश्य और मुस्कुराहट बिखेर दी. बांग्लादेश की ऐतिहासिक टेस्ट जीत उस दिन हुई जब उनके कप्तान नजमुल हुसैन शांतो 26 साल के हुए. जैसे ही बांग्लादेश ने पुरुषों के टेस्ट क्रिकेट में पाकिस्तान पर अपनी पहली जीत दर्ज की, मेजबान टीम को घरेलू मैदान पर लंबे प्रारूप में पहली दस विकेट से हार का सामना करना पड़ा. पाकिस्तान ने पांचवें दिन की शुरुआत 23-1 से की और वह बांग्लादेश से 94 रन से पीछे था.

रावलपिंडी की सपाट पिच पर पहले चार दिनों में सिर्फ 17 विकेट गिरे थे, लेकिन मेहदी के 4-21 और शाकिब के 3-44 ने स्क्रिप्ट को आश्चर्यजनक रूप से बांग्लादेश के पक्ष में पलट दिया. पाकिस्तान ने अपने कप्तान शान मसूद (14) को पांचवें दिन के दूसरे ओवर में ही खो दिया जब वह हसन महमूद की गेंद पर विकेट के पीछे कैच आउट हुए.

66-2 से, पाकिस्तान दबाव में बिखर गया और सनसनीखेज रूप से 118/8 पर सिमट गया, क्योंकि उनके पास शाकिब और मेहदी की एक साथ गेंदबाजी करने से पूछे गए सवालों का कोई जवाब नहीं था. मोहम्मद रिज़वान ने 51 रन बनाए और अपनी टीम को संकट से बाहर निकलने की कोशिश की लेकिन पाकिस्तान, जिसने मैच में फ्रंटलाइन स्पिनर को मैदान में नहीं उतारा, की दूसरी पारी अंततः 146 पर सिमट गयी.

इससे पहले बांग्लादेश से टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया था, जिसके बाद पाकिस्तान ने मोहम्मद रिजवान की 171 और साउद शकील की 141 रनों की पारी के दम पर 6 विकेट के नुकसान पर 448 रन बनाकर पारी घोषित की. इसके जवाह में बांग्लादेश ने मुश्फिकुर रहीम की 191, शादमान इस्लाम की 93, मेहदी हसन मिराज़ की 77, लिटन दास की 55 और मोमिनुल की 50 रनों की पारी के दम पर 565 रन बनाए.

बांग्लादेश ने पहली पारी के आधार पर पाकिस्तान पर 117 रनों की अच्छी बढ़त हासिल कर ली थी. वहीं पाकिस्तान की दूसरी पारी सिर्फ 146 रनों पर सिमट गई और इसने बांग्लादेश को रावलपिंडी में ऐतिहासिक जीत दर्ज करने के लिए सिर्फ 30 रन दिए और जाकिर हसन ने शादमान इस्लाम के साथ मिलकर 6.3 ओवर में मामूली लक्ष्य का पीछा पूरा कर लिया. जाकिर ने आगा सलमान को फाइन लेग के जरिए स्वीप करके लक्ष्य का पीछा पूरा किया, एक ऐसा शॉट जिसे वह और बांग्लादेश टेस्ट टीम लंबे समय तक याद रखेंगे.

यह भी पढ़ें: WTC Point Table: बांग्लादेश की जीत से रोमांचक हुई फाइनल में पहुंचने की जंग, भारत की बादशाहत बरकरार, जानें बाकी टीमों का हाल

यह भी पढ़ें: Joe Root: जो रूट ने रचा इतिहास, एक साथ तोड़ा एलन बॉर्डर, राहुल द्रविड़, रिकी पोंटिंग का रिकॉर्ड, मचाई खलबली

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Yuzvendra Chahal: थमे नहीं थम रहा चहल का कहर, 3 पारी 13 विकेट, जानें अब किस टीम का बिगाड़ा खेल
PAK vs BAN 1st Test: बांग्लादेश के 21 सालों का इंतजार हुआ खत्म, पाकिस्तान को 10 विकेट से रौंदकर रचा इतिहास
Ind vs Ban: selectors called "second Ravichandran Ashwin" as team India's net bowler, know who is Himanshu Singh
Next Article
Ind vs Ban: सेलेक्टरों को मिल गया "दूसरा अश्विन", टीम इंडिया के नेट पर बुलाया, जानें कौन हैं हिमांशु सिंह
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com