IND vs ENG: डेब्यू टेस्ट सीरीज में 27 विकेट लेकर अक्षऱ पटेल ने बनाया रिकॉर्ड, ऐसा कर रचा इतिहास

IND vs ENG 4th Test: अक्षर पटेल (Axar Patel) ने डेब्यू टेस्ट सीरीज में 27 विकेट लेकर बनाया रिकॉर्ड, पूर्व स्पिनर दिलीप दोषी की बराबरी की है. अक्षर ने अश्विन के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया है.

IND vs ENG: डेब्यू टेस्ट सीरीज में 27 विकेट लेकर अक्षऱ पटेल ने बनाया रिकॉर्ड, ऐसा कर रचा इतिहास

अक्षऱ पटेल ने गेंदबाजी से रचा इतिहास

रविचंद्रन अश्विन (R Ashwin) और अक्षर पटेल (Axar Patel) के बुने फिरकी के जाल में एक बार फिर इंग्लैंड के बल्लेबाजों को फांसकर भारत ने चौथा और आखिरी टेस्ट तीसरे ही दिन एक पारी और 25 रन से अपने नाम करके श्रृंखला 3 . 1 से जीत ली और विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में जगह बना ली. जून में लॉडर्स पर होने वाले विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में भारत का सामना न्यूजीलैंड से होगा. भारत को फाइनल में पहुंचने के लिये इस मैच में ड्रॉ की जरूरत थी लेकिन अक्षर और अश्विन ने दूसरी पारी में पांच पांच विकेट लेकर तीसरे ही दिन भारत को धमाकेदार जीत दिलाई, भारत की जीत के साथ आस्ट्रेलिया का विश्व चैम्पियनशिप फाइनल में पहुंचने का सपना टूट गया.

Ind vs Eng: जसप्रीत बुमराह की शादी की चर्चा जोरों पर, क्या यह एंकर बन रही जीवनसाथी?

बता दें कि भारतीय टीम टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहली ऐसी टीम बन गई है जिसके नाम सीरीज का पहला टेस्ट मैच हारने के बाद सीरीज जीतने का रिकॉर्ड हो. भारत ने यह कारनामा दो बार किया है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुए टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम पहला टेस्ट मैच हारी थी लेकिन इसके बाद सीरीज जीतने में सफल  रही थी. 

भारत की सीरीज जीत में अश्विन और अक्षऱ पटेल का बड़ा कारनामा रहा. खासकर अक्षर ने अपने डेब्यू टेस्ट मैच में ही 4 बार 5 विकेट हॉल करके इतिहास रच दिया है. बता दें कि अक्षर ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में डेब्यू किया था. अपने डेब्यू टेस्ट मैच में ही इस गेंदबाज ने 5 विकेट हॉल करने का कमाल कर दिखाया था. 

IND vs ENG: ऋषभ पंत ने गजब अंदाज में किया स्टंप, गेंदबाज को भी चौंका दिया..देखें Video

अक्षर ने अब एक और खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. इस सीरीज में अक्षर ने 27 विकेट अपने नाम किए. डेब्यू टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले अक्षऱ भारत के गेंदबाज बन गए हैं. अक्षर ने ऐसा कर दिलीप दोषी (Dilip Doshi) के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. बता दें कि दोषी ने भी अपने डेब्यू टेस्ट सीरीज के दौरान 27 विकेट लेने में सफल रहे थे. दिलीप दोषी ने यह रिकॉ़र्ड 1979/80 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के दौरान बनाया था. वैसे दोषी ने अपने डेब्यू टेस्ट सीरीज में 6 टेस्ट मैच खेले थे. 

IND vs ENG: सहवाग ने कहा, 'यह मेरा लड़का है' तो ऋषभ पंत ने कमेंट कर यूं किया रिएक्ट


इसके अलावा शिवलाल यादव ने अपने डेब्यू टेस्ट सीरीज में 24 विकेट लिए थे.  अश्विन ने 2011-12 में अपने डेब्यू टेस्ट सीरीज के दौरान 3 टेस्ट मैचों की सीरीज में 22 विकेट झटके थे. वहीं, श्रीनिवासाराघवान वेंकटराघवन ने 4 टेस्ट मैचों की अपनी डेब्यू सीरीज में 21 विकेट लेने का कमाल किया था. (इनपुट भाषा से भी)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO:  कुछ दिन पहले विराट ने अपने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.